डार्क सर्कल को मेकअप से छुपाए नहीं, क्योंकि हम बता रहे हैं इन्हें हटाने का तरीका

Published on: 10 May 2022, 09:00 am IST

आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे आपके जीवन में चल रही थकान और तनाव की कहानी कहते हैं। इसलिए इनसे निजात पाने के उपाय जानना जरूरी है।

aankhon e neeche dark circle ko hatane ke liye upaay
आंखों के नीचे से काले घेरे हटाने के लिए आजमाएं ये 3 प्राकृतिक उपाय। चित्र : शटरस्टॉक

जब भी आप किसी से मिलती हैं, तो आपसे पहले आपकी आंखें बोल पड़ती हैं। यकीनन आंखें बहुत कुछ कहती हैं। ये आपके उत्साह, खुशी और उमंग के बारे में बताती हैं। पर कभी-अभी आपकी आंखें लंबी थकान और खराब लाइफस्टाइल के बारे में भी बता देती हैं। जब उनके नीचे गहरे काले घेरे नजर आते हैं। जी हां, आंखों के नीचे के काले घेरे थकान, तनाव और खराब लाइफस्टाइल की चुगली कर देते हैं। और तब आप इन्हें मेकअप से छुपाने की कोशिश करती हैं। मगर ये स्थायी समाधान नहीं है। इसलिए इन काले घेरों को छुपाए नहीं, क्योंकि हम बता रहे हैं इनसे निजात पाने के उपाय। आइए जानते हैं आंखों के नीचे से काले घेरे हटाने (How to remove dark circles) के घरेलू उपाय।

क्या हैं डार्क सर्कल या काले घेरे (What are dark circles)

डार्क सर्कल आंखों के नीचे पढ़ने वाले वे काले घेरे हैं, जो हमारे पूरे चेहरे का आकर्षण प्रभावित करते हैं। वहीं आंखों के नीचे दिखाई देने वाले काले घेरे आपको थका हुआ, उम्र से ज्यादा और अस्वस्थ दिखा सकते हैं। एक वक्त ऐसा आता है जब हम इन्हें छुपाने के लिए महंगे केमिकल युक्त सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करने लगते हैं। जबकि इन्हें आसानी से हटाया जा सकता है। आइए जानते हैं आंखों के नीचे से काले घेरे हटाने (How to remove Dark circles) के कुछ आसान उपाय।

ज्यादातर महिलाएं अपने डार्क सर्कल को मेकअप से छुपाने का प्रयास करती हैं, जो केवल कुछ घंटे ही काम करता है। कई बार ये मेकअप उत्पाद आंखों के नीचे काले घेरे की समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा देते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि उन्हें छुपाने की बजाए हटाने का समाधान खोजा जाए।

लेकिन किसी भी चीज का इलाज से पहले उसके कारण जानना बहुत जरूरी है चलिए पहले आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल के बारे में जान लेते हैं।

जानिए क्या हैं डार्क सर्कल होने के कारण ?

1. जेनेटिक्स (Genetics)

एनसीबीआई पर मौजूद जानकारी के अनुसार आंखों के नीचे काले घेरे होने का कारण जेनेटिक्स डिसऑर्डर भी हो सकता है। ऐसे में आपको कोई भी प्राकृतिक या किसी अन्य प्रकार का उपचार लेने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। दरअसल आंखों के नीचे काले घेरे यदि बचपन से हो तो इसे अनुवांशिक कारण माना जा सकता है। कई मामलों में उम्र के साथ-साथ आंखों के नीचे के काले घेरे गायब हो जाते है।

tanav ke karan ho sakte hain dark circle
तनाव के कारण हो सकते हैं डार्क सर्कल। चित्र : शटरस्टॉक

2.थकान (Fatigue)

पब मेड पर मौजूद जानकारी बताती है कि आंखों के नीचे काले घेरे आपके अधिक सोने, कम सोने और अत्यधिक थकान के कारण भी हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद की कमी आपकी त्वचा को अस्वस्थ और पीली बना देती है। कभी कभार आपकी आंखों में सूजन की स्थिति भी बन जाती है। ऐसे में अपनी उम्र के हिसाब से पर्याप्त नींद लेना काफी आवश्यक है।

3.पानी की कमी (Dehydration)

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाने का एक बड़ा कारण शरीर में पानी की कमी भी है। क्या हमारे शरीर में उचित मात्रा में पानी नहीं होता है तो हमारी आंखों के नीचे त्वचा सुस्त दिखने लगती है और आंखें दबी हुई लगने लगती है। यह अंतर्निहित हड्डी के साथ उनकी निकटता के कारण है। ऐसे में प्रयास करें कि मौसम चाहे सर्दियों का हो या गर्मियों का आप अपने शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखें।

4. सन ओवर एक्सपोजर (Sun Overexposure)

सूरज के ज्यादा संपर्क में आने से न केवल टैनिंग की समस्या होती है, बल्कि आंखों के नीचे काले घेरे भी पड़ सकते हैं। दरअसल सूरज के अत्यधिक संपर्क में आने के कारण हमारे शरीर में मेलेनिन की अधिकता हो जाती है। बहुत अधिक धूप – विशेष रूप से आपकी आंखों के लिए आसपास की त्वचा में रंजकता का कारण बन सकती है।

dark circles ko door karein
डार्क सर्कल्स को दूर करें। चित्र : शटरस्टॉक

तो अब नोट कीजिए डार्क सर्कल हटाने के प्राकृतिक तरीके (Home remedies for Dark Circles)

1. टी बैग (Tea Bag) देगा राहत

एनसीबीआई के डेटाबेस में मौजूद जानकारी बताती है की चाय में कैफीन पाई जाती है। कैफीन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह आंखों के आसपास रक्त प्रवाह को उत्तेजित करने में मदद करता है। जिसकी सहायता से आंखों के नीचे पड़े काले घेरे आराम से दूर हो सकते हैं।

इसको आजमाने के लिए आपको दो टी बैग लेने हैं और उन्हें पानी में डालकर गर्म कर लेना है। उसके बाद इसको ठंडा होने के लिए आपको फ्रिज में रख देना हैं। बाद में अपनी आखों पर लगाना है।

2. खीरा लगाएं (Cucumber)

खीरे के कई फायदे हैं। आपने अक्सर स्पा में अपनी आंखों पर खीरा जरूर लगाया होगा। खीरे को आंखों पर लगाने से थकी हुई आंखों को आराम मिल सकता है और आंखों की सूजन भी कम हो सकती है। एनसीबीआई पर मौजूद एक रिपोर्ट इस बात का दावा करती है कि, खीरे में पानी की ज्यादा मात्रा और विटामिन सी त्वचा को पोषण और मॉइश्चराइज करने में सहायक है। इसके अलावा खीरे में सिलिका भी होता है, जो स्वस्थ ऊतकों के लिए आवश्यक है। आपको बस खीरे के टुकड़े काटने हैं,अपनी आंखों पर करीब 15 मिनट के लिए इसे लगाना है।

Cucumber slice ko aankho par rakhe
स्किन के लिए फायदेमंद हैं कुकंबर। चित्र : शटरस्टॉक

3. संतरे का छिलका का पाउडर (Orange Peel Powder)

आपकी आंखों के काले घेरे हटाने के लिए संतरे का छिलका काम आ सकता है। यह बात तो सभी जानते हैं संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। और आप अक्सर इसके छिलके को फेंक देती होंगी।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको संतरे के छिलके जमा कर उन्हें छाया में सुखाना है और सूखने के बाद इसका पाउडर तैयार कर लेना है। पाउडर बनने के बाद आप गुलाब जल के माध्यम से इसका पेस्ट बनाकर अपनी आंखों की नीचे लगा सकती है। यह आपके डार्क सर्कल हल्का करने में जल्द सहायता प्रदान करेगा।

यह भी पढ़ें : टैनिंग हो या पिग्मेंटेशन आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं शहद के ये 4 फेस मास्क

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।