रसोई के इन 8 मसालों के साथ आप भी बना सकती हैं अपनी रेगुलर चाय को और भी हेल्दी

चाय के बिना दिन की शुरूआत होना नामुमकिन है और सर्दियों के दिनों में तो चाय एक एनर्जी ड्रिंक की तरह से काम करती है। इसमें कई औषधीय गुण मौजूद हैं, जो हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होते है।

अदरक को चाय, सप्लीमेंट या मसालों के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो स्मूदी में थोड़ा सा अदरक भी मिला सकती हैं। चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 22 December 2022, 18:13 pm IST
  • 143

सर्दी की शुरूआत में चाय की चुस्की किसे पसंद नहीं हैं। हाथों को गर्म करता चाय का गिलास आपके गले और पूरे शरीर में एक अलग उर्जा और चुस्ती को भरने का काम करता है। अगर आप भी चाय के शौकीन है और अलग अलग चीजों को मिलाकर चाय बनाना पसंद करती है, तो इन इंगरीडिएंटस का इस्तेमाल करना न भूलें। ये न केवन आपकी चाय को ज़ायकेदार बनाएंगे बल्कि आपकी सेहत (How to make tea healthy) के लिए भी किसी वरदान से कम साबित नहीं होंगे। देर किस बात की उठिए, चलिए और बनाए हमारे साथ इन 7 चीजों का मिलाकर कड़क चाय की एक प्याली।

चाय क्यों है फायदेमंद

इस बारे में प्राकृतिक चिकित्सक अनिल बंसल बताते है कि चाय हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का काम करती है और मौसम बदलने के साथ होने वाली खांसी जुकाम जैसी समस्याओं से भी हमें बचाती है। अगर आप भी अपने शरीर की मज़बूती के साथ चाय को स्वादिष्ट बनाना चाहती हैंए तो इन बातों का रखें खास ख्याल

यहां हैं वो 7 मसाले, जिनसे आपकी चाय बन सकती है और भी हेल्दी

1. दालचीनी वाली चाय

चाय के लिए पानी जब उबलने लगे, तो आप उसमें पानी की मात्रा के हिसाब से दालचीनी को डालें और कुछ देर तक उबलने दें। अब जब पानी का रंग बदलने लगे, तो आप उसमें चायपत्ती, चीनी और दूध अपने स्वाद के हिसाब से मिला सकती हैं। एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर दालचीनी चाय के साथ साथ आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने का काम करती है। इसके अलावा दालचीनी की चाय हमारे मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखती है। साथ ही इसे आप एक दवा के तौर पर भी पी सकती है।

weight loss me faydemand hai dalchini
वजन को नियंत्रित रखने में मदद करेंगी दालचीनी और शहद. चित्र शटरस्टॉक।

2. अदरक वाली चाय

अदरक की तासीर गर्म होती है, तो चाय को स्वाद के साथ भरपूर गर्महट भी प्रदान करती है। आप चाहे तो घिसकर यां कूटकर अदरक को चाय के पानी में उबाल सकती है। अदरक की चाय न केवल सर्द मौसम में होने वाली बीमारियों के आक्रमण से हमें बचाती है बल्कि हमारा इम्यून सिस्टम भी मज़बूत करती है।

3. हल्दी वाली चाय

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जो हमारे शरीर को होने वाली मौसमी बीमारियों के जाल से बाहर निकालने का काम करता है। इसके अलावा डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं भी हल करने का कारगर इलाज है। इसके अलावा सर्दी में होने वाली आलम की समस्या से हल्दी वाली चाय से दूर होती है। इससे शरीर में एक नई उर्जा शक्ति का निर्माण होता है, जो शरीर की थकान और आलस को दूर कर हमें तरोताज़ा रखने का काम करता है।

4. लौंग वाली चाय

अक्सर हम लोग लौंग का प्रयोग गरम मसालों में करते है, मगर चाय में उबालकर पीने से आपको मसल्स पेन और दांत दर्द समेत कई अन्य परेशानियों से राहत मिलती है और चाय भी कड़क बनती है। औषधीय गुणों से भरपूर लौंग आपके पाचनतंत्र को भी बेहतर बनाने का काम करता है। ध्यान रखें कि इसका अधिक इस्तेमाल आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

5. गुड़ वाली चाय

गुड़ आयरन से भरपूर है, जिसका इस्तेमाल चाय बनाने के लिए भी किया जाता है। शरीर को मज़बूती प्रदान करने वाले गुड़ को चीनी की जगह चाय में डाला जाता है। इससे चाय के स्वाद में थोड़ा सा बदलाव महसूस होता है, मगर वो चाय सेहत के लिए उपयोगी होती है। इसके अलावा वेटलॉस के लिए भी चाय एक उत्तम उपाय है। दरअसल, चीनी में ढ़ेर सारी कैलोरीज़ होती है, जो चाय के साथ हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती हैं।

chai ke fayde
सेहत के लिए फायदेमंद चाय-चित्र : शटरस्टॉक

6. स्टार एनिस

स्टार एनिस चाय के स्वाद को बदल देते हैं। अगर आप भी चाय पीना पसंद करती है और सर्दी की मार से बचना चाहती है, तो इस इंब्ररडिएंट का इस्तेमाल ज़रूर करें।

7. इलायची वाली चाय

एक कप चाय में दो इलायची उबालकर पीने से हमारी सेहत को काफी फायदा पहुंचता है। फिर वो छोटी इलायची हो यां यां बड़ी। अगर आप बड़ी इलायची डाल रही है, तो वो एक कप के हिसाब से आप आधी इलायची ही इस्तेमाल कर सकती हैं। इलायची न केवल चाय के स्वाद को बढ़ाती है और मेहमानों को पसंद आती है बल्कि शरीर के विभिन्न अंगों में होने वाली सूजन से भी बचाने का काम करती है।

8. तुलसी की पत्तियों की चाय

कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज़ पर अगर काबू पाना चाहते हैं, तो आप तुलसी की पत्तियों को उबालकर बनाई गइ चाय ज़रूर पीएं। गर्मी हो यां सर्दी आप इस चाय को कभी भी पी सकते हैं। अत्यधिक गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों में विटामिन ए, सी और कैल्शियम पाया जाता है।

हेल्दी चाय के फायदे

  • शरीर को करे डिटॉक्सिफाई
  • सर्दी जुकाम से करे बचाव
  • पाचन तंत्र को बनाए मज़बूत
  • कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल
  • डायबिटीज़ को बढ़ने से रोके

ये भी पढ़े- कच्चा दूध पीना सेहत के लिए अच्छा है बुरा? एक्सपर्ट दे रहीं हैं दूध और पाचन से जुड़े सवालों का जवाब

  • 143
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें