बाज़ार से क्यों लेना, जब आप घर पर बने घेवर से घोल सकती हैं रक्षाबंधन में मिठास

घेवर एक पारंपरिक मिठाई है और इसके बिना सावन के त्योहार अधूरे लगते हैं। पर वही घेवर अगर घर पर बनाया जाए, तो सेहत की भी चिंता नहीं रहती।

ghewar recipe
घर पर बने घेवर से घोल सकती हैं रक्षाबंधन में मिठास। चित्र शटरस्टॉक।
निशा कपूर Published on: 11 August 2022, 11:00 am IST
  • 145

राखी बांधने के बाद मीठा खिलाया जाना एक परम्परा ही है। मीठे के बिना हर त्योहार अधूरा लगता है। पर बाजार में मौजूद मिठाइयों से अकसर मिलावट का डर लगा रहता है। इसलिए ज्यादातर लोग अब घर की बनी मिठाई खाना और खिलाना पसंद करते हैं। पर अगर घर की मिठाई के नाम पर आप बस बेसन के लड्डुओं तक ही सीमित रहती हैं, तो आपके लिए हम एक ट्रेडिशनल रेसिपी ले आए हैं। जिसे फॉलो करके आप घर पर पारंपरिक राजस्थानी घेवर बना सकती हैं। आइए जानते हैं आप कैसे बना सकती हैं घेवर (How to make ghewar at home)।

ध्यान रखें

यह एक पारंपरिक मिठाई है और बरसों से लोग इसे बना और खा रहे हैं। हालांकि इसमें हाई कैलोरी होती हैं, और डायबिटीज के मरीजों को इससे परहेज करना चाहिए। अगर आप स्वस्थ हैं और किसी विशेष स्वास्थ्य स्थिति का सामना नहीं कर रहीं हैं, तो आप घर के बने घेवर का लुत्फ उठा सकती हैं। बस याद रहे कि आपको पोर्शन सीमित रखना है। यानी बहुत थोड़ी मात्रा में आप इसका सेवन कर सकती हैं। बस इतना कि मिठास भी बनी रहे और सेहत पर कैलोरीज का बोझ भी न बढ़े।

nuts
नट्स करेंगे आपको स्वस्थ रखने में मदद. चित्र शटरस्टॉक।

घेवर बनाने के लिए आपको चाहिए

मैदा – 250 ग्राम (2 कप)

घी – 50 ग्राम ( 1/4 कप)

दूध – 50 ग्राम (1/4 कप)

पानी – 800 ग्राम ( 4 कप)

घी या तेल – आवश्यकतानुसार

चाशनी बनाने के लिये

चीनी – 400 ग्राम( 2 कप)

पानी – 200 ग्राम (1 कप)

रबड़ी के लिए

फुल क्रीम दूध- 1 लीटर

चीनी- 2 से 3 छोटे चम्मच

बादाम- 10 से 15

पिस्ता- 10 से 15

इस तरह घर पर बनाएं स्वादिष्ट घेवर

1 सबसे पहले मैदा छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिए।
2 फिर घी को किसी बड़े बर्तन में डाल लीजिये और बर्फ डालकर हाथ से अच्छे से फैंटिये। फैंटते-फैंटते घी की जब क्रीम बन जाए, तब बर्फ के टुकड़े निकाल दीजिये और घी को एक दम चिकनी क्रीम बनने तक लगातार फैटिये।

khoa
इस तरह तैयार करें घेवर। चित्र: शटरस्टॉक

3 क्रीम बन जाए तो इसमें थोड़ा-थोड़ा मैदा डालते जाइये और फैटते जाइए। मिश्रण गाढ़ा हो जाए तब इसमें दूध मिला दीजिये और थोड़ा-थोड़ा पानी डाल कर खूब अच्छे से फैंटिए।
4 मैदा डालते जाइये, धीरे-धीरे सारा मैदा डालकर अच्छी तरह मिलाइये और फैंटिये जिससे एक चिकना और गाढ़ा बैटर बन जाए।
5 अब बैटर में थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाएं और घोल को खूब अच्छे से फैंटें। जिससे उसमें कोई गुठली न रहे और घोल एकदम चिकना हो जाए।
6 घेवर बनाने के लिये घोल तैयार है। घोल की कन्सिस्टेन्सी एकदम पतली होनी चाहिए। जिससे कि चमचे से घोल गिराने पर पतली धार से गिरे।
7 कड़ाही में करीब आधा से कम ऊचाई तक घी भर कर गरम कीजिये। घी अच्छी तरह गरम होने पर उसमें मैदा का घोल किसी चमचे में भर कर बहुत ही पतली धार से डालिये, घोल डालने पर घी से उठे झाग ऊपर दिखाई देने लगते हैं।
8 दूसरा चमचा घोल डालने के लिये 1-2 मिनट रुकिये। घी के ऊपर झाग खत्म होने दीजिये। जब झाग खत्म हो जाएं तब फिर से दूसरा चमचा घोल भरकर बिलकुल पतली धार से घी में डालिये।
9 आप जितना बड़ा घेवर बनाना चाहते हैं, उसके हिसाब से उतना घोल आप बर्तन में डालेंगे, घोल को बर्तन के बीच में डाला जाता है। यह घोल नीचे तले में जाता और तैर कर वापस ऊपर आता है। पहली परत के ऊपर पहुंच कर परत बनाता है।
10 यदि घेवर में बीच में जगह न रहे, तो आप किसी चमचे की पतली डंडी से बीच से घोल हटाकर थोड़ी जगह बना सकते हैं। इसी जगह से घोल को डालते रहिये जब तक घेवर का आकार सही न हो जाए।
11 जब आप पर्याप्त घोल डाल चुके हों, तब गैस की फ्लेम मीडियम कर दीजिये। अब आप घेवर को मीडियम आग पर हल्का ब्राउन होने तक सिकने दीजिये।
12 जब घेवर ऊपर से हल्का ब्राउन दिखने लगे, तब घेवर को निकाल कर थाली में रखिये। इसी तरह सारे घेवर तल कर आप थाली में एक के ऊपर एक रख लीजिये।

Ghewar-recipe
चासनी में डुबोएं। चित्र शटरस्टॉक।

घेवर को मीठा करने के लिये 2 तार की चाशनी तैयार कीजिये

1 किसी बर्तन में चीनी में 1 कप पानी डाल कर मीडियम गैस पर चाशनी बनने रखिये।
2 उबाल आने के बाद 5-6 मिनट तक पकाइये। चाशनी को चम्मच से लेकर एक बूंद किसी प्लेट में गिराइये और ठंडा होने पर उंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिये, चाशनी उंगली और अंगूठे के बीच चिपकनी चाहिये और उसमें 2 तार बनने चाहिये, चाशनी तैयार हो गई है।
3 चाशनी को इतना ठंडा कीजिये कि उसे आप हाथ से छू सकें। फिर एक थाली लीजिये, थाली के ऊपर एक कटोरी रख लीजिये, एक घेवर लेकर कटोरी के ऊपर रखिये और चाशनी को चम्मच की मदद से घेवर के ऊपर डालिये।
4 आपको घेवर ज्यादा या कम जैसा मीठा करना हो, उसके हिसाब से चाशनी डालते जाइये।
5 अब एक-एक करके सारे घेवर पर अपने स्वादानुसार चाशनी चढ़ा लीजिए। चाशनी चढ़ाने के बाद घेवर को 1 घंटे सूखने दीजिये।
6 अब आपके मीठे घेवर तैयार हैं।

यह भी पढ़ें :  गट हेल्थ ही नहीं, आपकी स्किन के लिए भी गुणकारी है अमरूद, इन 3 DIY फेस पैक के साथ पाएं जवां निखार

  • 145
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory