शैम्पू बार इस्तेमाल करना चाहती हैं और तरीका नहीं पता, तो ये 5 स्टेप करेंगे आपकी मदद

Published on: 21 July 2022, 17:43 pm IST

प्लास्टिक की बोतलों में मिलने वाले लिक्विड शैंपू की बजाए जब आप शैंपू बार इस्तेमाल करती हैं, तो इससे न सिर्फ आपके बाल केमिकल से बचते हैं, बल्कि प्लास्टिक का प्रदूषण भी कम होता है।

baar products pariyawaran ke anukool hain
बार प्रॉडक्ट परियावरण के अनुकूल हैं। चित्र : शटरस्टॉक

वातावरण में धूल-मिट्टी, प्रदूषण और प्लास्टिक के कण आपके स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकते हैं। इसकी वजह से सबसे ज़्यादा समस्या आपकी त्वचा और बालों को हो सकती है। पर क्या आप जानती हैं कि स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स की खाली बोतलें सबसे ज्यादा पर्यावरण प्रदूषण का कारण बनती हैं। इसलिए पर्यावरण की रक्षा में महिलाएं अब लिक्विड शैंपू की बजाए शैंपू बार के इस्तेमाल की तरफ प्रेरित हो रहीं हैं। अगर आप भी शैंपू की बोतल को छोड़कर शैंपू बार इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं। इस लेख में हम फोटो के साथ दिखा रहे हैं कि आप शैंपू बार या शैंपू की टिकिया (How to use shampoo bar) को कैसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

बढ़ते प्रदूषण का असर आपकी त्वचा और बालों को भी झेलना पड़ता है। इनकी वजह से आपके बाल हमेशा ग्रीसी रह सकते हैं, जो आगे चलकर बालों को कमजोर करता है और वे टूटने लगते हैं। ऐसे में आपके लिए सबसे सही है कि आप कुछ ऐसे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और परियावरण दोनों के लिए सही हों। बाजार में मौजूद ज़्यादातर शैम्पू केमिकल बेस्ड होते हैं और आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप शैम्पू बार ट्राई करें। अब आप कहेंगी कि ये बार शैम्पू क्या होता है? तो चलिये जानते हैं इसके बारे में –

शैम्पू बार क्या है?

जैसा कि नाम से पता चलता है, शैम्पू बार पारंपरिक हेयर क्लीन्ज़र का एक ठोस रूप है। आसान भाषा में कहें तो, ये साबुन जैसा दिखने वाला शैम्पू है और पूरी तरह नैचुरल और ईको – फ्रेंडली है। मुख्य अंतर यह है कि शैम्पू बार में तरल शैंपू में पाए जाने वाले हानिकारक डिटर्जेंट नहीं होते। जो अमूमन आपके बालों का प्राकृतिक तेल लेते हैं।

इसके बजाय, ये ऑयल, बटर, कंडीशनर और सौम्य क्लीन्ज़र से बने होते हैं। जिन्हें जमा कर बार या टिकिया के रूप में पैक किया जाता है। कई शैम्पू बार अच्छा झाग प्रदान करते हैं, जो आपको एक लिक्विड शैम्पू से प्राप्त होता है।

शैम्पू बार का उपयोग करना लिक्विड शैंपू के बदले एक अच्छा विकल्प हो सकता है। ये शक्तिशाली बार छोटे होते हैं और एसेंशियल ऑयल की खुशबू और पोषण से भरे हुए होते हैं। इनमें एक अच्छा झाग बनाने की क्षमता होती है। जिसकी वजह से वे लंबे समय तक चलते हैं। प्रत्येक बार 80 से 100 वॉश तक चल सकता है। यानी लिक्विड शैम्पू की तीन बोतलों के बराबर!

यहां जानिए शैंपू बार इस्तेमाल करने का चरणबद्ध तरीका

1 शॉवर ऑन करें और अपने बालों को गुनगुने पानी से पूरी तरह से गीला कर लें।

shampoo bar kaise istemaal karein
शैम्पू बार कैसे इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

2 शैम्पू बार लें और अपने गीले हाथों के बीच रगड़ें ताकि एक अच्छा झाग बन सके। या फिर आप इसे सीधे अपने बालों में भी लगा सकती हैं। गीले बालों में इसका झाग काफी अच्छा बनता है।

shampoo bar kaise istemaal karein
शैम्पू बार कैसे इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

3 बार को एक तरफ रख दें और अपनी उंगलियों (नाखून नहीं!) का उपयोग करके अपने स्कैल्प की मसाज करें।

shampoo bar kaise istemaal karein
शैम्पू बार कैसे इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

4 जब आपके बाल अच्छे से साफ हो जाएं, तो गुनगुने पानी से धो लें। सुनिश्चित करें कि स्कैल्प या बालों में शैम्पू न लगा रह जाए।

shampoo bar kaise istemaal karein
शैम्पू बार कैसे इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

5 एक बार बाल धोने के बाद, अपना पसंदीदा कंडीशनर लगाएं और इसे एक बार और धो लें। इसके बाद अपने बालों को अच्छे से सूखने दें और स्टाइल करें!

shampoo bar kaise istemaal karein
शैम्पू बार कैसे इस्तेमाल करें। चित्र : शटरस्टॉक

नोट – जब आपका काम हो जाए, तो अपने शैम्पू बार को किसी सूखे, स्थान पर रखें। आप इन्हें किसी डब्बे में भी रख सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

आप जब लिक्विड शैम्पू से बार शैम्पू पर स्विच करेंगी, तो ज़रूरी नहीं है कि आपके बाल आपको पहले जैसे दिखें। अचानक से अपने पुराने शैम्पू से बार शैम्पू पर शिफ्ट करने पर बालों का टेक्सचर बादल सकता है, इनकी थोड़ी शाइन कम हो सकती है या हो सकता है ये जल्दी ग्रीसी हो जाएं। आपके बालों और स्कैल्प को डिटॉक्स करने और फिर से बैलेंस करने के लिए ट्रांजिशनल पीरियड की जरूरत होगी।

इसलिए, आपको बार शैम्पू को कम-से-कम एक सप्ताह का समय तो देना चाहिए।

यह भी पढ़ें : स्कैल्प की देखभाल करना त्वचा की देखभाल जितना ही महत्वपूर्ण है, जानिए इसके लिए 5 प्रभावी तरीके

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।