गर्मी में भी परेशान कर रही है डैंड्रफ, तो ट्राई करें ये 5 DIY हैक्स

डैंड्रफ एक आम समस्या है जिसका सामना कोई भी व्यक्ति किसी भी मौसम में कर सकता है। हालांकि, गर्मियों में डैंड्रफ और भी बढ़ जाती है, इसलिए एक्सट्रा केयर ज़रूरी है।

dandruff rokne ke gharelu nuskhe
डैंड्रफ एक आम समस्या है।चित्र:शटरस्टॉक
  • 121

जब आप सबके साथ बैठी हो और बार बार खुजली के कारण आपका हाथ सर में जाता हो तो यह स्थिति बहुत अजीब हो जाती है। गर्मी में पसीने और नमी के कारण यह समस्या और भी बढ़ जाती है, क्योंकि पसीने के कारण सिर की त्वचा चिपचिपी रहती है, उसको हवा नहीं मिल पाती। धूल मिट्टी के कारण यह समस्या और बढ जाती है और अंत में डैंड्रफ को जन्म देती है।

हालांकि इसका सही कारण अभी तक किसी को पता नहीं, फिर भी यह माना जाता है कि पर्याप्त देखभाल न करने से सिर की त्वचा की ऊपरी परत शुष्क हो जाती है और डैंड्रफ का कारण बनती है। इसके कारण स्कैल्प को बार खुजाने से त्वचा लाल पड़ जाती है और खून भी निकल सकता है।

तो यदि आप भी स्कैल्प में आजकल डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपके लिए लाएं हैं कुछ उपाय। जो इससे छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे।

जानिए डैंड्रफ को भागने के लिए कुछ घरेलू उपाय

1 जतुन तेल:

यह तेल डैंड्रफ को फैलने से रोकता है। डैंड्रफ के विकास को रोकने के लिए नियमित रूप से सिर पर गर्म जैतून के तेल की मालिश करें।

Olive il baalo ke liye faydemand hai
जैतून का तेल आपके बालों के लिए फायदेमंद है। चित्र- शटरस्टॉक

2 एलोवेरा

आप बस एलोवेरा के पौधे का एक टुकड़ा लें और ताजा जेल को सिर पर रगड़ें। यह खुजली से तुरंत राहत देगा और डैंड्रफ को दूर करेगा।

3 सिरका

अगर आप डैंड्रफ से तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो सिरका सबसे अच्छा विकल्प है। थोड़े से पानी में आवश्यक मात्रा में सादा सिरका मिलाएं और इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। यह न सिर्फ डैंड्रफ को दूर करता है बल्कि पसीने से होने वाली दुर्गंध को भी खत्म करता है।

seb sirka faydemand hai
सेब सिरका फायेदमंद है। चित्र : शटरस्टॉक।

4 टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में फंगल और जीवाणु संक्रमण से लड़ने की शक्ति होती है। बस अपने शैम्पू में एक या दो बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं और सामान्य रूप से धो लें और डैंड्रफ मुक्त स्कैल्प पाएं।

5 खट्टा दही

खट्टा दही सिर्फ रूसी को दूर करने के लिए ही नहीं बल्कि बालों को कंडीशन करने के लिए भी अच्छा है। खट्टे दही को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और एक घंटे बाद धो लें। इससे आपके बाल डैंड्रफ से मुक्त हो जाते हैं और आपके बालों को भरपूर पोषण मिलता है।

यह भी पढ़ें : दिन ढलने के साथ पैर भी सूजने लगते हैं, तो ये 7 घरेलू उपाय देंगे आपको राहत 

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory