आपके झड़ते और रूखे बालों के लिए किसी जादू से कम नहीं है रोजमैरी ऑयल, जानें इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका

क्या आप भी बालों से जुड़ी समस्या जैसे कि हेयर फॉल, डैंड्रफ और समय से पहले बालों के सफेद होने से परेशान हैं? तो चिंता न करें, रोजमैरी ऑयल आपके इन सभी समस्याओं का एक असरदार उपाय हो सकता है। साथ ही स्कैल्प हेल्थ को भी बनाये रखता है।

benefits of rosemary oil
आपके झड़ते और रूखे बालों के लिए किसी जादू से कम नहीं है रोजमैरी। चित्र शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 21 August 2022, 09:15 am IST
  • 146

यदि आप स्किन केयर और हेयर केयर को लेकर जागरूक रहती हैं, और लेटेस्ट प्रोडक्ट्स की जानकारी रखती हैं, तो आपने रोजमैरी के तेल (Rosemary Oil) के बारे में जरूर सुना होगा। रोजमैरी के तेल को मेहंदी का तेल भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में किया जा रहा है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह त्वचा एवं बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

रोजमैरी की नुकीली पत्तियों और गुलाबी और बैंगनी रंग के सुगंधित फूलों वाला एक झाड़ी है। यह जड़ी-बूटी मेडिटेरियन रीजन में उगाया जाता है। जहां सदियों से दवाइयों को बनाने में इसका इस्तेमाल होता चला आ रहा है।

परंतु हाल के दिनों में यह एक आवश्यक तेल के रूप में लोकप्रियता बटोर रहा है। मूल्य रूप से यह तेल वाष्पशील पौधों के यौगिकों से निकाला जाता है। एसेंशियल ऑयल का उद्देश्य पेड़ो के गंध, स्वाद एवं सार को पकड़ना होता है।

rosemary for hair
बालो की सेहत के लिए फायदेमंद है रोजमैरी का तेल। चित्र शटरस्टॉक।

पहले जानें बालों के लिए कैसे खास है रोजमैरी ऑयल

किए गए कई अध्ययन के अनुसार रोजमैरी ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। यह प्रॉपर्टी नर्व ग्रोथ और ब्लड सरकुलेशन को प्रमोट करती हैं। परिणामस्वरूप रोजमैरी ऑयल ब्लड सरकुलेशन को स्कैल्प में सही तरीके से रेगुलेट करता है, जिसके कारण हेयर फॉलिकल्स तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड पहुंचता है।

यह हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। रोजमैरी में कार्नोसिक एसिड पाई जाती है। जो आपके स्कैल्प की नसों को फिर से जीवंत कर सकती है। हेयर ग्रोथ को प्रमोट करने के अलावा हेयर डैंड्रफ, ड्राई और इची स्कैल्प जैसी समस्याओं में भी कारगर होता है। इसके साथ ही समय से पहले बालों को सफेद नहीं होने देता।

इसके साथ ही कई अन्य तरीकों से भी रोजमैरी ऑयल का फायदा उठा सकती हैं। इसके साथ ही हम बता रहे हैं कि किस तरह अपने हेयर केयर रूटीन में इसे आसानी से शामिल कर सकती है।

hair fall
इन हर्ब्स की मदद से बालो को टूटने से बचाएं। चित्र : शटरस्टॉक

यहां जानिए बालों में किस तरह अप्लाई करना है रोजमैरी ऑयल

1. सीधा स्कैल्प पर अप्लाई करें

रोजमैरी ऑयल के 4 से 5 बूंद लेकर अपने स्कैल्प को एक अच्छी सी मसाज दें। अपने फिंगर्टिप्स को सर्कुलर मोशन में घूम आएं ताकि स्कैल्प का ब्लड फ्लो इंप्रूव हो सके आर्या हेयर ग्रोथ को भी प्रमोट करने में मदद करेगा। हालांकि, रोजमैरी ऑयल के 5 बूंदों से ज्यादा न लें। अधिक मात्रा में इसका प्रयोग स्कैल्प की खुजली का कारण बन सकता है। एसेंशियल ऑयल को एक सीमित मात्रा में ही प्रयोग में लाना चाहिए।

2. इसे अन्य तेल के साथ इस्तेमाल करें

यदि रोजमैरी की 4 से 5 बंदे आपके पूरे ग्रुप को अच्छी तरह खबर नहीं कर पाती तो इसे अन्य तेल जैसे कि कोकोनट ऑयल अलमेंड ऑयल और आंवला के तेल के साथ मिलाकर अप्लाई कर सकती हैं। आपको केवल इसके 4 से 5 बंदे किसी भी तेल के साथ मिलनी हैं। अब अपने फिंगर टिप्स से स्कैल्प को सर्कुलर मोशन में मसाज दें। इसे 1 से 2 घंटे तक बालों में लगा हुआ छोड़ दें, फिर अपने बालों में शैम्पू कर सकती हैं।

oiling se hair root majboot hote hain
बालों के टूटन-झड़ने से बचाने के लिए ऑयल मसाज बेहद जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

3. शैंपू और कंडीशनर के साथ मिक्स करें

यदि आप अपने बालों में तेल लगाना पसंद नहीं करती हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक दूसरा विकल्प भी है। आपको केवल रोजमैरी ऑयल की 4 से 5 बूंदों को अपने नियमित शैंपू और कंडीशनर के साथ मिलाकर हेयर वाश करने की जरूरत है। यह आपके बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं आपको बिना ऑयलिंग किये रोजमैरी के फायदों से परिचित करवाएगा।

यह भी पढ़ें :  गहरा है होठों का रंग तो ये 5 उपाय होंठों को नेचुरल पिंक लुक देने में कर सकते हैं मदद

  • 146
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory