आपकी त्वचा से जुड़े हर मर्ज़ की दवा है नीम, इन 5 तरीकों से करें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल

नीम (neem) का इस्तेमाल सदियों से अपने औषधीय गुणों के कारण शरीर के विभिन्न दोषों और तकलीफों में किया जाता है। अच्छी बात ये कि आप इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए भी कर सकती हैं। 
नीम आपकी त्वचा की अंदर से सफाई करता है। चित्र : शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Published on: 9 June 2022, 20:09 pm IST
ऐप खोलें

सर्व रोग निवारिणी’ नाम से वेदों में जाना जाने वाला नीम (neem) का पेड़ औषधीय गुणों का ऐसा खज़ाना है जो सभी बीमारियों को ठीक कर सकता है। सदियों से, इस जड़ी बूटी का उपयोग भारत में विभिन्न उपचारों और सौंदर्य उत्पादों में किया जाता रहा है। गर्मियों और बरसात में होने वाली स्किन संंबंधी समस्याओं के उपचार के लिए भी नीम किसी औषधि से कम नहीं है। आइए जानते हैं कि आप कैसे कर सकती हैं नीम का इस्तेमाल (How to use neem for skin)।  

बहुत खास है नीम 

एनसीबीआई की नीम (neem) के फायदों पर आई एक रिपोर्ट के अनुसार नीम (neem) में  इम्यूनोमॉड्यूलेटरी, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीहाइपरग्लाइकेमिक, एंटीअल्सर, एंटीमाइरियल, एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमुटाजेनिक और एंटीकार्सिनोजेनिक जैसे गुण होते हैं

इन सभी गुणों के कारण नीम (neem) त्वचा की रंगत को निखारने में मदद कर सकता है, काले धब्बे, लालिमा, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में सहायक है और त्वचा को स्वस्थ रख सकता है । नीम (neem) का इस्तेमाल आमतौर पर मुंहासों के इलाज के लिए किया जाता है। 

इसकी पत्ती का पाउडर और तेल दोनों ही आपकी त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं जिनका कोई साइड-इफेक्ट भी नहीं होता। चलिए जानें नीम (neem) के इस्तेमाल से होने वाले फायदे और इसके इस्तेमाल के दादी नानी के ज़माने से चले आ रहे तरीकों के बारे में।

यहां जानिए त्वचा संबंधी समस्याओं में कैसे करना है नीम का इस्तेमाल 

1 इवन स्किन टोन के लिए इस तरह करें नीम का इस्तेमाल 

नीम (neem) त्वचा की रंगत को समान करने में मदद करता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट काले धब्बे , रंजकता (pigmentation) और अन्य दोषों को कम करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा बेदाग हो जाती है। 

इसके लिए नीम (neem) की पत्तियों के पाउडर को कच्चे दूध के साथ मिक्स कर के चेहरे पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में नेचुरल निखार आने लगेगा।  

2 इस तरह करें मुंहासों के लिए इस्तेमाल 

नीम (neem) का फेस पैक अपने जीवाणुरोधी गुणों के कारण मुंहासों को कम करने में मदद करता है। यह किसी भी तरह के ब्रेकआउट को खत्म कर और खुजली वाली त्वचा को भी राहत देता है। इसमें ऐसे एजेंट होते हैं जो वास्तव में मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं, यही वजह है कि मुंहासों के इलाज के लिए इस पर भरोसा किया जा सकता है। 

चेहरे के लिए फायदेमंद है नीम एलोवेरा । चित्र : शटरस्टॉक

सबसे अच्छी बात यह है कि नीम (neem) आपकी त्वचा को ड्राई किए बिना ये सभी काम करता है और इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होता। नीम (neem) की पत्तियों का अर्क खून साफ़ करने में मदद करता है जिससे मुंहासे नहीं आते। सुबह के समय खाली पेट आधे गिलास पानी में दो चम्मच नीम का अर्क लेकर पी जाएं।

3  ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के उपचार के लिए 

ब्लैकहेड्स या व्हाइटहेड्स से छुटकारा पाने के लिए अब महंगे उत्पादों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है नीम (neem) फेस पैक आपके चेहरे और त्वचा की सारी परेशानियां हल कर सकता है। नीम (neem) न केवल सभी अशुद्धियों को बाहर निकालता है, बल्कि बड़े रोम छिद्रों को भी संकुचित करता है। एक चम्मच नीम (neem) की पत्तियों का पाउडर ले कर इसे एक चम्मच बेसन और एक बड़े चम्मच खट्टी दही के साथ मिक्स करें और चेहरे पर लगा लें। सूखने पर गीले कॉटन से साफ़ करें।

4 त्वचा संक्रमण के लिए 

नीम (neem) की मदद से त्वचा के संक्रमण से बचा जा सकता है । नीम (neem) के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा की रक्षा करते हैं। नीम (neem) की पत्त्तियों को पीसकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें।

नीम ही नहीं नीम का तेल भी है फायदेमंद

5 दाग धब्बों के निशान हल्के करने के लिए


नीम (neem) का एक और जादुई गुण यह है कि यह मुंहासों या पिंपल्स द्वारा छोड़े गए दाग- धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। नीम (neem) की 8-10 ताज़ी पत्तियों को गुलाबजल के साथ पीस लें और इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिक्स करके लगाएं। सूखने पर क्लॉकवाइज़ मसाज़ करें और फिर धुल लें। नीम (neem) की पत्त्तियों को पीसकर दाग पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें।

6 एंटी-एजिंग के लिए

नीम (neem) फेस पैक बेहद पतली स्किन को नरिश करता है साथ ही झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में मदद करता है। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड होते हैं जो त्वचा में कसाव लाते हैं और इस तरह उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने में मदद करते हैं । 

इसके लिए नीम और फ्रेश एलोवेरा जेल को मिलाएं और इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर त्वचा की मालिश करते हुए ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें: सनस्क्रीन चुनते हुए जानें कौन सी है आपकी स्किन के लिए परफेक्ट 

लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story