बरसात में उलझते-टूटते बालों को बचाना है तो करें सीरम का इस्तेमाल, यहां है सही तरीका

Updated on: 14 July 2022, 10:16 am IST

बारिश के मौसम में बालों का उलझना लाज़मी है, लेकिन इसकी वजह से आपको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए बालों में लगाएं हेयर सीरम। जानें क्या है इसे लगाने का सही तरीका।

hair serum kaise karein istemaal
हेयर सीरम का उपयोग कैसे करें। चित्र : शटरस्टॉक

आपके बाल कितने भी स्मूद और सिल्की क्यों न हो, बरसात के मौसम में इन्हें उलझने से कोई नहीं बचा सकता है। यूं तो बारिश का मौसम हयूमिडिटी और नमी के लिए जाना जाता है, लेकिन इस मौसम में बालों की नमी कहीं छिन जाती है। जिसकी वजह से बाल झड़ने और टूटने लगते हैं। यदि आपको भी इस मौसम में ऐसी समस्या आ रही है, तो आपको है हेयर सीरम की ज़रूरत।

हेयर सीरम (Hair Serum) न केवल आपके बालों को उलझने से बचाएगा, बल्कि इन्हें मुलायम भी बनाएगा। साथ ही, इन्हें सही मात्रा में पोषण भी प्रदान करेगा, जिससे आपके बालों में नमी बनी रहेगी और यह झड़ेंगे भी नहीं।

क्या है हेयर सीरम और इसके फायदे

हेयर सीरम एक सिलिकॉन-आधारित लिक्विड है जो आपके बालों पर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है। यह न केवल गर्मी, गंदगी और अन्य प्रदूषकों के खिलाफ एक बाधा के रूप में कार्य करता है बल्कि बालों को कम करने और फ्रिज़ीनेस को कम करने में भी मदद करता है।

सीरम में अमीनो एसिड होता है जो आपके बालों के लिए अद्भुत काम करता है। वे प्रत्येक स्ट्रैंड (Hair Strand) को पोषण और नमी प्रदान करके बालों के टूटने को कम करता है और बालों की जड़ों और रोम को पोषण देता है।

हेयर सीरम का उपयोग कैसे करें (How to use Hair Serum)

स्टेप – 1

अपने हेयर सीरम का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, इसे ठीक से लगाना महत्वपूर्ण है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, हेयर सीरम बालों में तब अप्लाई करें जब आपके बाल गीले हों या आपने अभी हेड वॉश किया हो।

Is tip se milenge clean scalp aur healthy hair
इस टिप से मिलेंगे साफ स्कैल्प और हेल्दी हेयर। चित्र : शटरस्टॉक

स्टेप – 2

सबसे पहले हथेली में हेयर सीरम की 1 से 2 बूंदें मिलाएं। अपने हाथों के बीच सीरम को 5 सेकंड के लिए अच्छे से मिलाएं। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं, सिरों से लेकर अपने स्ट्रैंड्स के बीच तक सीरम को अप्लाई करें। इसे अपने हाथों से समान रूप से फैलाने का प्रयास करें।

स्टेप – 3

सीरम को अपनी जड़ों पर लगाने या बहुत अधिक प्रॉडक्ट का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे आपके बाल चिपचिपे दिख सकते हैं। हेयर सीरम लगाते समय आराम से लगाएं। अपने बालों को खींचने से बचें, इससे नुकसान हो सकता है।

स्टेप – 4

एक बार जब आप सीरम लगाना समाप्त कर लें, तो एक चौड़े दांतों वाली कंघी का उपयोग करके अपने बाल काढ़ लें ताकि हर तरफ सीरम अच्छे से लग जाए। अपने बालों को हमेशा की तरह स्टाइल करें।

यह भी पढ़ें : बरसात के मौसम में अपने पैरों का रखें इस तरह ख्याल, नहीं तो हो सकता है फंगल इन्फेक्शन

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।