नवरात्रि व्रत के दौरान लंच और डिनर में ट्राई करें दही वाली अरबी की सब्जी, नोट कीजिए रेसिपी

Navratri Vrat Recipes 2022 : दही वाली अरबी की सब्जी नवरात्रि व्रत में खाने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यह स्वाद और सेहत का सही कॉम्बिनेशन है।

dahi wali arbi ki sabzi
जानिए कैसे बनानी है व्रत के लिए दही वाली अरबी की सब्जी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 1 October 2022, 11:00 am IST
  • 121

व्रत के दिनों में हम अक्सर यही सोचते रहते हैं कि क्या खाएं और क्या नहीं। आधा समय इसी में चला जाता है क्योंकि कुछ चीज़ें खाना माना होता है तो कुछ से हमारा पेट नहीं भरता है। तो क्या आप भी उनही लोगों में एक हैं जिन्हें खाने के समय सिर्फ रोटी सब्जी चाहिए होती है, नहीं तो उनका पेट नहीं भरता है? तो यदि आप भी उन्ही लोगों में से एक हैं तो हमारे पास आपके लिए है दही वाली अरबी (Dahi wali arbi) की रेसिपी।

आकाल नवरात्रि चल रहे हैं। ऐसे में यदि आपने भी नौ दिनों के व्रत (9 day fasting) रखें हैं और समझ नहीं आ रहा है कि दोपहर और रात के खाने में क्या खाएं तो दही वाली अरबी आपके लिए परफेक्ट है। आप इसे कुट्टू की पूरी या राजगीरा की रोटी के साथ खा सकती हैं।

ये व्रत वाली अरबी की सब्जी वाकई आपको बहुत पसंद आएगी। इसके अलावा, ये टेस्टी होने के साथ – साथ हेल्दी भी है। तो चलिये जानते हैं इसकी रेसिपी।

दही वाली अरबी की सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए

दही 1 कप
कोलोकैसिया 250 ग्राम
तेल 4 बड़े चम्मच
बेसन 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1/2(आधा) छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर कुछ बूँद
नमक स्वादअनुसार
लहसुन का पेस्ट 1/2(आधा) छोटा चम्मच
अदरक का पेस्ट 1/2(आधा) छोटा चम्मच
हींग 1/4 छोटा चम्मच
सूखी लाल मिर्च टूटी हुई 3
अजवायन 1/4 छोटा चम्मच
गरम मसाला पाउडर 1/2(आधा) छोटा चम्मच
अमचूर पाउडर 1/4 छोटा चम्मच
ताज़ा हरा धनिया 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च 1

दही वाली अरबी बनाने की विधि

अरबी को 2 सीटी आने तक पका लें। हल्का ठंडा करके छील लें। चॉपिंग बोर्ड और चाकू को चिकना कर लें, अरबी को बोर्ड पर रखें और धीरे से चाकू से दबाएं।

arbi ke fayde
अरबी खाने से वज़न नहीं बढ़ता है. चित्र : शटरस्टॉक

एक नॉन स्टिक पैन में 3 बड़े चम्मच तेल गरम करें, अरबी डालें, ढककर धीमी आंच पर पलट दें, जब तक कि वे चारों ओर से सुनहरे भूरे और करारे न हो जाएं।

एक बाउल में दही, बेसन, लाल मिर्च पावडर, हल्दी पावडर, नमक, लहसुन का पेस्ट और अदरक का पेस्ट अच्छी तरह मिला लें। एक नॉन स्टिक कढ़ाई में बचा हुआ तेल गरम करें।

हींग, लाल मिर्च और अजवायन डालकर महक आने तक भूनें। दही का मिश्रण डालें और लगातार चलाते हुए, मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं । सूखा अमचूर पाउडर, अरबी डालें और मिलाएं। आधा हरा धनिया डालकर मिला लें।

एक सर्विंग बाउल में ट्रांसफर करें। बचा हुआ हरा धनिया और लाल मिर्च से सजाकर गरमागरम परोसें।

जानिए इसके पोषण मूल्य

कैलोरी : 932 किलो कैलोरी
कार्बोहाइड्रेट: 60.2 ग्राम
प्रोटीन : 15.2 ग्राम
वसा : 70.2 ग्राम
अन्य : पोटेशियम-1700mg

आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है दही वाली अरबी

1. वजन घटाना

अरबी फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो हमें लंबे समय तक पेट भरा रखती है। अरबी के 100 ग्राम में 5.1 ग्राम फाइबर होता है। इसकी कम कैलोरी सामग्री भी वजन घटाने की सुविधा प्रदान करती है और वजन कम करने में सहायता करती है।

2. मधुमेह में मददगार

अरबी एक लो ग्लाइसेमिक भोजन है जो लिवर में ग्लूकोज की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। इसमें स्टार्च भी होता है जो आसानी से अवशोषित और पचता नहीं है। यह भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि को धीमा कर देता है। यह कॉर्म कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है।

3. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

अरबी की उच्च फाइबर सामग्री शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है। अरबी एक जीरो फैट और जीरो कोलेस्ट्रॉल फूड है। इसमें विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में होता है जो हृदय संबंधी समस्याओं से काफी हद तक लड़ती है।

यह भी पढ़ें : Navratri Foods : उपवास में क्या आप भी अकसर साबुदाना खाती हैं? तो जानिए किन स्थितियों में यह हो सकता है नुकसानदेह

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory