Cooling Herb : आपकी रसोई में मौजूद हैं नेचुरल एयर कंडीशनर्स, ट्राई कीजिए ये 5 कूलिंग हर्ब्स

सबसे महत्वपूर्ण है पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहना, साथ ही कुछ खास हर्ब्स भी हैं, जो आपकी बॉडी हीट को रिलीज करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
सभी चित्र देखे herbs to maintain body heat
बॉडी हीट को मैनेज करने में मदद करेंगे ये खास हर्ब्स। चित्र अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 3 Jun 2024, 10:00 am IST
  • 123

बढ़ते तापमान के साथ शरीर में गर्मी बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से तरह-तरह की समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। खासकर इस स्थिति में पाचन क्रिया और त्वचा पर बेहद नकारात्मक असर पड़ता है। अधिक फ्रिक्वेंटली ब्लोटिंग, गैस और अपच की समस्या होना, साथ ही साथ त्वचा पर बार-बार एक्ने, ब्रेकआउट और रैशेज निकल आना, यह सभी बॉडी हिट बढ़ने की वजह से हो सकता है। ऐसे में बॉडी हीट रिलीज करना जरूरी है। जिसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है पूरी तरह से हाइड्रेटेड रहना, साथ ही कुछ खास हर्ब्स भी हैं, जो आपकी बॉडी हीट को रिलीज करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सालों से मेरी मां गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए इन हर्ब्स का इस्तेमाल करती चली आ रही हैं। इनके प्रभाव देखने के बाद मैंने सोचा क्यों न इसे आप सभी के साथ शेयर किया जाए। इन हर्ब्स में कूलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो आपको अंदर से ठंडक प्रदान करती हैं। तो चलिए जानते हैं, ऐसेही कुछ खास कूलिंग हर्ब्स (cooling herbs) के बारे में। साथ ही जानेंगे क्या है इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका।

यहां जानें कुछ खास कूलिंग हर्ब्स के बारे में (cooling herbs)

1. पुदीना (Mint)

पुदीना एक बेहद खास हर्ब है, जिसे इसकी कॉलिंग प्रॉपर्टीज के लिए जाना जाता है। इसमें मेंथॉल की गुणवत्ता पाई जाती है, जो बॉडी को अंदर से ठंडक प्रदान करती है। इसके अलावा यह कई खास पोषक तत्व और प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है। पुदीने की पत्तियां विशेष रूप से पेट को ठंडा रखती हैं, और पाचन क्रिया को सही से कार्य करने में मदद करती हैं। आप इसे गर्मी में कई तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। यहां तक की इसकी गरम चाय भी आपके शरीर को ठंडा करने में कारगर होती हैं।

mint
कूलिंग प्रॉपर्टीज बनती हैं इन्हे खास. चित्र : एडॉबीस्टॉक

पुदीने की पत्तियों को अपनी नियमित सलाद में ऐड कर सकती हैं। इसके अलावा नींबू पानी में क्रश की हुई पुदीने की पत्तियां डालकर मिंट लेमोनेड तैयार करें और इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक का आनंद लें। इतना ही नहीं आप पुदीने की पत्तियों को सदा भी चबाकर खा सकती हैं, इस प्रकार यह माउथ फ्रेशनर का भी काम करती है।

वहीं बात यदि सौंदर्य की करें तो आप पुदीने की पत्तियों को दही के साथ ब्लेंड कर अपनी त्वचा एवं स्कैल्प पर अप्लाई कर सकती हैं। यदि आप दही का इस्तेमाल नहीं करती, तो हल्के पानी में पुदीने की पत्तियों को पीस कर इसका पेस्ट तैयार करें और इसे अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें। इससे स्कैल्प स्किन को ठंडक मिलती है।

2. धनिया (coriander)

धनिया की पत्तियां आपके खाने में फ्लेवर ऐड करने के साथ-साथ शरीर से एक्सेस हिट को रिमूव करती हैं और आपको एक रिफ्रेशिंग और कूलिंग इफेक्ट प्रदान करती हैं। धनिया की पत्तियों में डायफोरेटिक प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो परस्पिरेशन को बढ़ावा देती हैं और बॉडी के इनर टेंपरेचर को कम करती हैं। साथ ही साथ ये बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में भी बेहद प्रभावी रूप से कार्य करती है। इतना ही नहीं यह बॉडी हीट और टॉक्सिंस को रिमूव करने के साथ-साथ आपके पाचन क्रिया को आराम पहुंचाती है, और सूजन को कम कर देती है।

आप इसे अपनी नियमित करी, सब्जी और अन्य डिशेज में ऐड कर सकती हैं। साथ ही हर रोज साइड डिश के तौर पर धनिया की चटनी सर्व करें। इसके अलावा आप इसकी चाय भी एंजॉय कर सकती हैं। पुदीने को अपने नियमित सलाद और स्मूदी में ऐड करें, चाहें तो इसकी मदद से डिटॉक्स वॉटर भी तैयार कर सकती हैं।

lemongrass
लेमनग्रास आपके पाचन को स्वस्थ रखता हैं. चित्र: शटरस्‍टॉक

3. लेमनग्रास (lemongrass)

लेमनग्रास एक कूलिंग हर्ब है, जिसे आप गर्मी में बॉडी हीट मैनेजमेंट के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। हालांकि, यह शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ ही कई अन्य फायदे भी प्रदान करता है। यह आपके पेट को ठंडा रखने में मदद करता है, साथ ही गर्मी में होने वाली पाचन संबंधी समस्याओं के खतरे को भी कम कर देता है। वहीं यदि आपको कांसेपशियन, अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्या की शिकायत रहती है, तो यह इन सभी समस्याओं में कारगर साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें: हरी, लाल, नीली, पीली… इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये अलग-अलग रंगों की चाय

लेमनग्रास की चाय इसे डाइट में शामिल करने का एक सबसे आसान और प्रभावी तरीका है। एक कप पानी में उबाल आने दें, फिर इसमें लेमनग्रास डालें, और इसे कुछ देर और उबलने दे। फिर आखिर में एक चम्मच शहद डालकर इसे इंजॉय करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. मेंहदी (henna)

बढ़ते तापमान के साथ शरीर के तापमान का बढ़ना भी सामान्य है, ऐसे में आपको अपनी बॉडी हीट मैनेज करना आना चाहिए। बॉडी हीट मैनेज करने में मेहंदी आपकी मदद कर सकती है। मेहंदी का प्रयोग केवल श्रृंगार के लिए ही नहीं, बल्कि इसे हर्ब के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में सालों से इसे तरह-तरह की समस्याओं के उपचार के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें कूलिंग इफेक्ट पाए जाते हैं, जो बॉडी को अंदर से ठंडक प्रदान करते हैं। इसके अलावा यह सूजन को कम करता है और बॉडी को ओवरहीट होने से बचाता है।

आप मेहंदी की ताजी पत्तियों को पेड़ से तोड़कर इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपके आसपास मेहंदी ट्री नहीं है, तो आपको बाजार में आसानी से मेहंदी पाउडर मिल जायेगा। आप उसे पेस्ट बनाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। मेहंदी को अपने हाथ की हथेलियों के साथ-साथ पैर के तलवों पर अप्लाई करें। यह बॉडी हीट अब्जॉर्ब करता है और शरीर को ठंडक प्रदान करता है। साथ ही साथ इसे स्कैल्प पर भी अप्लाई कर सकती हैं। इससे स्कैल्प इनफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

Tulsi aapki memory ko boost karti hai
तुलसी आपकी याद्दाश्त को मजबूत बनती है। चित्र: शटरस्टॉक

5. तुलसी की पत्तियां (basil leaves)

तुलसी की पत्तियों को प्रसाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। परंतु आयुर्वेद के अनुसार इसमें मेडिसिनल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिसके तहत इसे तमाम तरह की शारीरिक समस्याओं को ट्रीट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी की पत्तियों में कूलिंग इफेक्ट पाए जाते हैं, जो शरीर को प्राकृतिक रूप से ठंडक प्रदान करते हैं। खासकर गर्मी के मौसम में यह बॉडी हीट को मैनेज करने के लिए बेहद जरूरी होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व और प्रॉपर्टीज गर्मी में होने वाली पाचन संबंधी समस्याओं में बेहद कारगर होती है।

आप अपनी नियमित डाइट में तुलसी की चाय को शामिल कर सकती हैं। इसके अलावा आप तुलसी की पत्तियों को चबाकर खा सकती हैं। इस तरह ये माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी काम करती है। परंतु ध्यान रहे इसे चबाने के बाद कुल्ला करना बेहद महत्वपूर्ण है। तुलसी की पत्तियों को नियमित सलाद में ऐड करें, साथ ही साथ इससे डिटॉक्स वॉटर भी तैयार कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: वेट लॉस फ्रेंडली फ्रूट है कीवी, इन 7 तरह से आपके लिए वजन घटाना हो जाता है आसान

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख