इन 6 ट्रिक्स को अपनाकर आप भी ला सकती हैं अपनी हेयर ग्रोथ में तेजी

बालों का बढ़ना इतनी धीमी प्रक्रिया नहीं हैं, जितनी आप सोच रहीं हैं। छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखकर आप भी अपने बालों की ग्रोथ में तेजी ला सकती हैं।

besan ke fayde
बालों के लिए फायदेमंद है बेसन। चित्र : शटरस्टॉक
मिथिलेश कुमार पटेल Published on: 23 May 2022, 18:14 pm IST
  • 101

हर कोई अपने बालों के प्रति बहुत संवेदनशील होता है। हम किसी तरह के ब्यूटी स्टीरियोटाइप में न पड़ें, तब भी हम चाहते हैं कि हमारे सिर के बाल हेल्दी हों। ये लंबे और हमेशा घने बने रहें। पर ऐसा हर बार नहीं हो पाता। कभी मौसम, कभी पोषण की कमी तो कभी सही देखभाल न मिलने के कारण हम बालों की बहुत सारी समस्याओं का सामना करते रहते हैं। अगर आपकी भी समस्या भी ऐसी हैं, तो घबराएं नहीं। क्योंकि हमारे पास हैं बालों के तेजी से बढ़ाने के कुछ जांचे-परखे नुस्खे। तो आइए जानते हैं बालों की ग्रोथ (How to grow hair fast) में तेजी लाने के तरीके।

यहां हैं बालों की ग्रोथ में तेजी लाने के 6 जांचे-परखे तरीके

1 स्कैल्प अच्छी तरह से धोएं और मसाज करें

नियमित अंतराल पर अपने स्कैल्प यानी खोपड़ी को अच्छी तरह से धीरे-धीरे धोना चाहिए। ध्यान रहे बालों में शैम्पू करते समय स्कैल्प की मालिश आराम से करनी है। ऐसा करने से ब्लड का प्रवाह बढ़ जाता है। तनाव में कमी आती है और हेयर फॉलिकल बेहतर परफार्मेंस देने के लिए काफी सक्रिय रहते हैं। इस मालिश से बालों के विकास में बढ़ातरी देखने को मिलती है। स्कैल्प पर ब्लड का प्रवाह बेहतर होने से हेयर फॉलिकल तक जरुरी न्यूट्रीएंट और ऑक्सीजन पहुंच पाती है।

यह भी पढ़ें :- सेहत के लिए ज़रूरी है ओमेगा-3 , यहां हैं इसके 7 शाकाहारी स्रोत 

2 आहार में पर्याप्त प्रोटीन (कोलेजेन और बॉयोटिन) को शामिल करें

बालों की हेल्थ और ग्रोथ को बूस्ट करने के लिए आहार में कोलेजेन और बॉयोटिन की पर्याप्त मात्रा शामिल कर लेनी चाहिए। हमारे बाल केरोटिन से बने होते हैं, जिसमें सिस्टीन, सेरीन, ग्लूटामिक एसिड, ग्लाइसिन और प्रोलाइन सहित कई अमीनो एसिड जुड़े होते हैं। जिस अमीनो एसिड से मिलकर कैरोटीन प्रोटीन बना होता है, वही कोलैजन और बायोटिन में भी काफी अधिक मात्रा मौजूद होता है। आहार में कोलैजेन और बॉयोटिन की प्रचुर मात्रा शामिल करने से बाल हेल्दी और तेजी से ग्रो करते हैं।

Milk and Egg balon ke bahad jaruri hain
तेजी से बालों में ग्रोथ चाहती हैं तो आहार में दूध, अंडा जैसे प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक

कोलैजन प्रोटीन के लिए मछली, चिकन, अंडे की सफेदी, सिट्रस फ्रूट, जामुन, लाल और पीले रंग की सब्जियां, लहसुन, पत्तेदार साग, काजू, टमाटर, फलियां, एवोकाडो और सोया पर्याप्त मात्रा में लेने चाहिए। बॉयोटिन के लिए केला, दूध और अंडे को अपने आहार में शामिल करने से मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें :- मोजितो की ये 3 रिफ्रेशिंग रेसिपी रखेंगी आपको दिन भर फ्रेश, जानिए स्वास्थ्य लाभ भी

3 एंटीऑक्सीडेंट भी हैं जरूरी

शरीर की तरह ही हमारे बालों की उम्र भी होती है। जैसे-जैसे हम उम्रदराज होते जाते हैं, वैसे हमारे बाल भी पतले होने लगते हैं। बढ़ती उम्र बालों की ग्रोथ को रोकती है। एक स्टडी में खुलासा हुआ कि एंटीऑक्सिडेंट हेयर एंजिंग को रोकने में मदद करते हैं। दरअसल ये शरीर में उभर रहे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए हाई एंटीऑक्सिडेंट युक्त या विटामिन या विटामिन ई युक्त आहार को अपने खाने में शामिल करें। याद रहे हेल्दी हेयर के लिए पर्याप्त न्यूट्रिएंट लेना बेहद जरुरी है।

4 बालों को हमेशा मॉइस्चराइज करके रखें

बालों को ड्राई नही होने देना चाहिए। उसमें नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर या विशेष गुणों वाले ऑयल का इस्तेमाल कर हेयर ऑयलिंग करें। ऐसा करने से आपके हेयर की सबसे ऊपरी सतह यानी क्यूटिकल पर एक एक्स्ट्रा लेयर बन जाती है, जिससे बाल सील हो जाते हैं। जिससे आपके बाल काफी आकर्षक और मुलायम हो जाते हैं। याद रहे बालों को मॉइस्चराइज करने के लिए हेयर ऑयलिंग की मदद ली जा सकती है। न कि स्कैल्प को लंबे समय तक ऑयलिंग करके डुबोए रखने के लिए। स्कैल्प को लंबे समय तक ऑयली न बनाए रखें अगर आप ऐसा करती हैं तो हेयर फॉलिकल बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। जिससे बालों की हेल्थ बिगड़ सकती है।

यह भी पढ़ें :- सुपरफूड है खीरा, आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ और रोचक 7 तथ्य

5 बालों को ट्रिम करवाती रहें

बालों की ग्रोथ के लिए हेयर फॉलिकल का हेल्दी रहना जरुरी है। इसलिए स्कैल्प का आराम से मसाज और बालों का नियमिल साफ-सफाई करते रहने से हेयर फॉलिकल स्टीमुलेट होता है। साथ ही भरपूर आक्सीजन और न्यूट्रिएंट मिलते रहते हैं। जिससे हेयर ग्रोथ बेहतर होती है। लेकिन बालों के आखिरी छोर की नियमित कटाई-छटाई यानी ट्रिमिंग न हो तो बाल टूटने का डर रहता है और लंबे बालों का सपना अधूरा रह सकता है। इसलिए जरुरी है कि अपने बालों को समय-समय पर ट्रिम करवाती रहें।

6 बालों को फिजिकल डैमेज से बचाएं

आपके पहनावे, कंघी करने, नहाने और बाल सूखाने के तौर तरीकों से बाल प्रभावित होते हैं और कई बार बालों के लिहाज से सही तरीका न अपनाने से बाल जल्दी टूट जाते है। ऐसे में आपको लंबे बाल नही मिल पाते हैं। बालों को टाइट बांध के रखने से उसमें घर्षण और खिचाव हो सकता है कई बार इसकी वजह से बाल टूट जाते है। इससे बचाव के लिए बालों को थोड़ा लूज समेट कर बांधना चाहिए। और बाल बांधने के स्टाइल के हर रोज बदलाव करते रखना चाहिए। ऐसा करने से बाल कम डैमेज होते हैं और जल्दी लंबे नजर आने लगते हैं।

यह भी पढ़ें :- योनि में जलन और खुजली से बचने के लिए मेरी मम्मी ने बताए ये 4 घरेलू उपाय

  • 101
लेखक के बारे में
मिथिलेश कुमार पटेल मिथिलेश कुमार पटेल

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कर चुके मिथिलेश कुमार सेहत, विज्ञान और तकनीक पर लिखने का अभ्यास कर रहे हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory