तनाव से हर रोज हो जाती है मुठभेड़, तो इन 6 टिप्स के साथ कर दें डेली स्ट्रेस की छुट्टी

घर हो या ऑफिस, हर जगह बहुत सारी जिम्मेदारियां आपके इंतजार में होती हैं। ऐसे में कभी-कभी तनाव होना स्वभाविक है। मगर परेशान न हों, क्योंकि इससे निपटने के उपाय हैं।
मेंटल और फिजिकल हेल्थ की देखभाल करने के लिए तनाव दूर करना सबसे जरूरी होता है। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 30 November 2022, 17:58 pm IST
ऐप खोलें

घर हो या ऑफिस, वर्किंग डे हो या हॉलीडे, आपकी टू डू लिस्ट कभी कम नहीं होती। जबकि हर व्यक्ति की एक सीमा होती है। जब आप खुद को उस सीमा से भी आगे पुश करती हैं, तब तनाव होना स्वाभाविक है। जिससे आपका मन किसी भी प्रकार के नये आइडिया तलाशने और उस पर काम करने में असमर्थ महसूस करने लगता है। परिणामस्वरुप हम तनावग्रस्त महसूस करने लग जाते हैं। एक्सपर्ट कहते हैं कि मेंटल और फिजिकल हेल्थ की देखभाल करने के लिए तनाव दूर करना सबसे जरूरी होता है। यहां हम ऐसे 6 उपाय लेकर आए हैं, जो आपको डेली स्ट्रेस से छुटकारा (how to get rid of daily stress) दिलाने में मदद कर सकते हैं।

आखिर क्यों है डर के आगे जीत

‘बी स्ट्रोंग फियर नोट’ किताब में स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि हमें स्ट्रेस तब होता है जब हम इस आशंका में जीने लगते हैं कि यह नहीं हो पायेगा तो हमारा बहुत कुछ बिगड़ जाएगा। समय पर काम पूरा नहीं करने पर न जाने किन किन लोगों से डांट सुननी पड़ेगी। यदि किसी की डांट सुनते हुए लोग सुन लेंगे, तो न जाने लोग क्या कहेंगे।

स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि रोजमर्रा के जीवन में हम तभी तनावग्रस्त होते हैं, जब हम दूसरों से आगे निकलने की होड़ में अपनी सामर्थ्य से ज्यादा काम करने का विचार मन में लाते हैं। इसके लिए हम झूठ बोलने लग जाते हैं और दिखावा करने लग जाते हैं। यदि हम रोज अपनी सामर्थ्य से ज्यादा काम करने और दिखावा करने का विचार छोड़ दें। हम कुछ ऐसा करें, जो हमारी आशंका और डर को खत्म करे, तो रोज के तनाव से मुक्ति पा (how to get rid of daily stress) सकते हैं।

यहां हैं 6 उपाय, जो रोजमर्रा के तनाव को दूर करने में मददगार हो सकते हैं (tips to get rid of daily stress)

1 अपना प्रिय खेल खेलने का वक्त निकालें (Play your favorite sports)

तनाव दूर करने के लिए बचपन के पसंदीदा रह चुके खेल को खेलने की कोशिश करें। यह कैरम, चेस से लेकर फुटबॉल, हॉकी या दूसरा कोई स्पोर्ट्स हो सकता है। खेलने से न सिर्फ मसल्स मजबूत होते हैं, बल्कि सेरोटोनिन सीक्रेट होने के कारण तनाव से भी राहत मिलती है।

तनाव दूर करने के लिए  अपना पसंदीदा खेल चेस खेल सकती हैं। चित्र शटरस्टॉक।

2 स्ट्रेस बॉल को स्कवीज करें (squeeze stress ball)

घर हो या ऑफिस, कभी-कभी वर्क प्रेशर इतना अधिक होता है कि साथ काम करने वाले या परिवार के सदस्य को पीटने का मन करता है। उनके साथ ऐसा नहीं करें, बल्कि रबर का एक ऐसा बॉल खरीदें, जो स्कवीज हो सके। गुस्सा आने पर इसे खूब दबाएं। निचोड़ने की कोशिश करें। यह तनाव दूर करने का एक आसान तरीका है।

3 आंखें बंद करें और हाथों पर मसाज करें (close eye and massaging)

इसे आप घर या ऑफिस कहीं भी आजमा सकती हैं। काम से ब्रेक लेकर आंखों को थोड़ी देर के लिए बंद कर लें। शरीर को ढीला छोडकर सांस लें और छोड़ें। इससे कंसंट्रेशन बढ़ेगा और तनाव से मुक्ति भी मिलेगी।
आंखों को बंद किये हुए हथेलियों से एक-दूसरे हाथ की मालिश करें।

4 कुछ देर के लिए अकेले रहें (loneliness)

पांच मिनट का समय खुद के लिए निकालें। कमरे में अकेले बैठें। इस समय आप अपने पुराने विचारों को एकत्र कर सकती हैं।

कुछ देर अकेले स्वयं के साथ रहने पर भी स्ट्रेस दूर होता है। चित्र:शटरस्टॉक

महसूस करें कि ब्रेन को विचारों की कैद से निकाल सकती हैं। कुछ समय बाद साफ़ दिमाग आपको रिलैक्स होने में मदद कर सकता है।

5 पालतू पशु के साथ खेलें (play with pet)

लगातार बहुत अधिक तनाव महसूस कर कर रही हैं, तो घर पर मौजूद पेट के साथ खेलने के लिए समय निकालें। ये मूक पशु तनाव को काफी हद तक दूर कर देंगे।

6 शहद घाेल सकता है मिठास (honey release stress)

प्राकृतिक स्किन मॉइस्चराइजर और एंटीबायोटिक होने के अलावा शहद में मौजूद कंपाउंड रिलैक्स भी करते हैं। शहद मस्तिष्क में सूजन को कम करता है। इसका मतलब यह हुआ कि यह डिप्रेशन और एंग्जायटी से लड़ने में मदद करता है। तनाव होने पर एक टीस्पून शहद गुनगुने पानी में घोलकर पी लें।

यह भी पढ़ें :- एचआईवी होने के बाद भी मुमकिन है हेल्दी जिंदगी, एक्सपर्ट बता रहे हैं इस बारे में सब कुछ

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story