ये 6 घरेलू उपाय बिना दवा के दिलवा सकते हैं सिर दर्द से तुरंत छुटकारा

सिर दर्द कभी भी, किसी को भी हो सकता है। खासतौर एक व्यस्त दिन के बाद आपको इसका जोखिम ज्यादा रहता है। पर इसके लिए हर बार दवा की जरूरत नहीं होती।

Headache
सिर दर्द से घरेलू उपायों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 14 November 2022, 19:00 pm IST
  • 126

कई बार हमें अचानक सिर दर्द होने लगता है। हम यह जान भी नहीं पाते हैं कि ऐसा क्यों हुआ। इन दिनों तेज़ी से मौसम बदल रहे हैं। इसलिए हम अनुमान लगा लेते हैं कि सर्द हवा की वजह से सिरदर्द हो रहा होगा। पर वास्तव में कई कारण हैं, जैसे कि पानी नहीं पीना या साउंड स्लीप नहीं लेना भी सिर दर्द की वजह हो सकती है। कारण कुछ भी रहा हो सिर दर्द को तुरंत खत्म करना जरूरी हो जाता है। आइये ऐसे ही कुछ उपायों पर नजर डालते हैं, जो सिर दर्द को तुरंत खत्म करने में मदद (how to get relief from headache instantly) कर सकते हैं।

यहां हैं सिर दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के 6 उपाय (how to get relief from headache instantly) 

1 सिर दर्द को भगाने के लिए सोना बहुत जरूरी (sound sleep for headache)

बहुत अधिक नींद लेने पर भी सिर दर्द हो सकता है। वहीं कम या बहुत कम नींद लेने पर तो सिर दर्द होता ही है। दरअसल नींद नहीं लेने के कारण शरीर को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता है। स्लीप रिसर्च सोसाइटी के अनुसार, हर वयस्क को 7-8 घंटे के बीच साउंड स्लीप लेने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिए यदि घर पर रहते हुए सिर दर्द करने लगा है, तो सभी काम छोड़कर खुद को रिलैक्स करें और कुछ घंटों की नींद लेने की कोशिश करें।

2 पानी पियें 1 ग़लास (water for headache)

डिहाइड्रेशन और एसिडिटी के कारण भी सिरदर्द हो सकता है। इंडियन जर्नल ऑफ़ मेडिकल रिसर्च के अनुसार, डिहाइड्रेशन के कारण लोगों के सोचने और कार्य करने के तरीका प्रभावित हो जाता है। इससे उन्हें सिरदर्द महसूस हो सकता है। यदि आपको सिर दर्द कर रहा है, तो आप 1 गिलास पानी पियें। इसके अलावा, फल, स्मूदी या किसी भी प्रकार का सूप लेने से भी पानी की कमी पूरी हो सकती है और आपका सिर दर्द कम हो सकता है।

3. गर्म सेंक (hot press for headache)

कभी-कभी मांसपेशियां खिंचने या प्रभावित होने पर भी सिर दर्द होने लगता है। यदि मांसपेशियों को गर्म सेक दी जाए, तो यह सिर दर्द में आराम पहुंचाता है। इसके लिए हॉट बैग को गर्दन के पास रखा जा सकता है।

sirdard se chhutkara
गर्म तौलिये को सिर के पास लपेटने से सिर दर्द
जा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

गर्म तौलिये को भी सिर और गर्दन के पास लपेटा जा सकता है। हलके गर्म पानी से स्नान भी बढ़िया आप्शन है।

4. बंधें बालों को खोल लें (open the tied hair knot)

कुछ मामलों में सिर दर्द किसी दवाब के कारण भी हो सकता है। सिर पर दवाब डालने वाले कारक की पहचान कर उसे हटा लें। पोनीटेल, बन, टोपी, हेडबैंड के कारण भी सिर दर्द कर सकता है।इन सभी चीज़ों को सिर से हटाकर देखें। इससे सिर दर्द गायब हो सकता है।

5. हर्बल टी से सिर दर्द का उपचार (herbal tea for headache)

पब मेड सेंट्रल में प्रकाशित आलेख के अनुसार, अदरक की चाय सिर दर्द में राहत दिलाती है। उबलते पानी में आधा ती स्पून अदरक पाउडर डालकर चाय पी सकती हैं।

herbal tea ke fayde
हर्बल टी पीने से सिर दर्द से छुटकारा मिलता है। चित्र: शटरस्टॉक

इससे राहत मिलेगी। अदरक के अलावा, पुदीना, कैमोमाइल और लैवेंडर की चाय भी फायदा पहुंचाती हैं।

6 फ़ूड एलर्जी को दूर करें (food allergy)

कभी-कभी किसी ख़ास आहार को हमारा शरीर बर्दाश्त नहीं कर पाता है और हमें सिर दर्द होने लगता है।
यदि किसी आहार को लेने के बाद सिरदर्द का अनुभव होता है, तो उसे लेना तुरंत छोड़ दें। सरदर्द को ट्रिगर करने वाले आहार की पहचान और उससे बचाव में सक्षम होना जरूरी है।

यह भी पढ़ें :- World Diabetes Day : यहां हैं बचपन की वे 7 बुरी आदतें, जो बड़े होने पर डायबिटीज के जोखिम को बढ़ा देती हैं

  • 126
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें