डेड स्किन और टैनिंग से छुटकारा पाना है तो ट्राई करें ये 4 डिटॉक्सिफाइंग फेस मास्क

फेस डिटॉक्सिफाइंग का मतलब है कि त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति में सुधार के लिए विषाक्त पदार्थों, अशुद्धियों और अतिरिक्त तेल को हटाने की प्रक्रिया।
सभी चित्र देखे
त्वचा को डिटॉक्स कर ये सभी फेस मास्क उसमें ताजगी और निखार लाते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 22 May 2024, 15:27 pm IST
  • 134

गर्मी, धूप और बाहरी एक्टिविटी करने का मन तो नहीं करता, लेकिन फिर भी बाहर कुछ न कुछ काम से निकलना ही पड़ता है। बाहर निकल कर हमारी त्वचा को तेज धूप, धूल और अन्य प्रदूषकों का सामना करना पड़ता है। जिसके कारण स्किन टैनिंग गर्मियों के मौसम की एक बहुत आम समस्या है। गर्मी, सूर्य के संपर्क में वृद्धि और बहुत नमी के स्तर के कारण रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, अतिरिक्त तेल का उत्पादन हो सकता है और त्वचा बेजान हो सकती है। अपने स्किन केयर रूटीन में डिटॉक्सिफाइंग फेस मास्क (Detoxifying face masks) को शामिल करने से इन समस्याओं से निपटा जा सकता है।

त्वचा को डिटॉक्स कर ये सभी फेस मास्क उसमें ताजगी और निखार लाते हैं। चलिए जानते हैं चेहरे को डिटॉक्स करने की जरूरत और उसके लिए कुछ घरेलू फेस मास्क।

गर्मी, नमी और पर्यावरण प्रदूषकों के संपर्क में वृद्धि त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकती है।

क्या है फेस डिटॉक्सिफाइंग

फेस डिटॉक्सिफाइंग का मतलब है कि त्वचा के स्वास्थ्य और उपस्थिति में सुधार के लिए विषाक्त पदार्थों, अशुद्धियों और अतिरिक्त तेल को हटाने की प्रक्रिया। यह प्रक्रिया रोमछिद्रों को खोलने, मुंहासों को कम करने और त्वचा को पुनर्जीवित करने, उसे तरोताजा और अधिक चमकदार बनाने में मदद करती है। गर्मी के मौसम में चेहरे को डिटॉक्स करना विशेष रूप से फायदेमंद होता है जब गर्मी, नमी और पर्यावरण प्रदूषकों के संपर्क में वृद्धि त्वचा की समस्याओं को बढ़ा सकती है।

यहां हैं कुछ DIY डिटॉक्सिफाइंग फेस मास्क और उन्हें इस्तेमाल करने का तरीका (DIY face detoxifying face mask)

1 क्ले मास्क

स्किन को डिटॉक्सीफाई करने के लिए क्ले मास्क एक प्रमुख उपाय है। वे छिद्रों से अशुद्धियां और फालतू तेल निकालकर उन्हें गर्मियों के लिए उपयुक्त बनाते हैं।

बेंटोनाइट क्ले– यह क्ले अपने स्ट्रांग तेल-अवशोषित गुणों के लिए जाना जाता है, बेंटोनाइट क्ले ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए आदर्श है। यह छिद्रों को टाइट करता है और विषाक्त पदार्थों को निकालता है, जिससे त्वचा साफ और चिकनी हो जाती है।

काओलिन क्ले– यह कोमल क्ले संवेदनशील त्वचा सहित सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और जलन पैदा किए बिना अशुद्धियों को दूर करने में मदद करता है।

कैसे उपयोग करें

पेस्ट बनाने के लिए मिट्टी को पानी या एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और सूखने तक (लगभग 10-15 मिनट) लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

2 चारकोल मास्क

एक्टिवेटिड चारकोल त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने के लिए एक और शक्तिशाली घटक है। यह पोर्स से गंदगी, विषाक्त पदार्थों और अतिरिक्त तेल को बाहर निकालने के लिए चुंबक की तरह काम करता है।

एक्टिव चारकोल– यह मास्क अपने डीप क्लिजिंग गुणों के लिए जाना जाता है, एक्टिव चारकोल मास्क मिक्सड या ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए बिल्कुल सही हैं। वे छिद्रों को कम करने और त्वचा को संतुलित करने में मदद करते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कैसे उपयोग करें

साफ, शुष्क त्वचा पर मास्क की एक पतली परत लगाएं। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें, फिर धीरे से गीले कपड़े से हटा दें या पानी से धो लें।

3 शहद और नींबू का मास्क

एक चम्मच कच्चे शहद में ताजा नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। शहद में प्राकृतिक एंटीबैक्टिरियल एजेंट है, जबकि नींबू का रस त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें।

kaise bachaye apni skin ko sun tan se
स्किन को डिटॉक्सीफाई करने के लिए क्ले मास्क एक प्रमुख उपाय है। चित्र : शटरस्टॉक

4 कॉफी और दही का मास्क

यह मास्क टॉक्सिन को एब्जॉर्ब करता है और एक्सफ़ोलीएटिंग फेस मास्क सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है और गर्मियों के मौसम इसे ज़रूर आज़माना चाहिए।

दो-दो चम्मच सूखी कॉफी पाउडर और दही मिलाएं, अब इस मिश्रण में एक बड़ा चम्मच काओलिन या बेंटोनाइट क्ले मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। चिकनी और साफ त्वचा के लिए गर्म पानी से धो लें।

5 टमाटर का रस और शहद डिटॉक्स मास्क

जिन महिलाओं को नियमित रूप से एक्ने, ब्लैकहैड या ऐसी हीग अन्य स्किन संबंधी समस्याएं होती हैं, उन्हें इस मास्क से काफी फायदा हो सकता है। 2 चम्मच टमाटर के रस में 1 चम्मच शहद मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे धोने से पहले 25 मिनट तक लगा रहने दें। यह फेस मास्क आपके चेहरे के लिए एक अद्भुत है जिसे आप आसानी से र पर बना सकते है।

ये भी पढ़े- त्वचा को बाहरी संक्रमणाें से बचाते हैं एंटीऑक्सीडेंट्स, यहां हैं 5 एंटीऑक्सीडेंट्स रिच फूड्स

  • 134
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख