Burning eyes home remedy : गर्मी में आंखें जलने लगी हैं, तो इन 5 घरेलू उपायों से दें उन्हें ठंडक और राहत

इस गर्म मौसम में थोड़ी देर के लिए भी सूरज के संपर्क में आने पर या कुछ देर गर्मी में रहने पर, लोगों को असामान्य रूप से आंखों में जलन महसूस हो सकती है। जलन को दूर करने में मदद करेंगे ये 5 खास घरेलू उपाय, जानें ये कैसे काम करते हैं।
ankhon ka rakhe khas khyal
जानें आंखों की जलन को कम करने के उपाय. चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 10 Jun 2024, 17:22 pm IST
  • 124

वातावरण में बढ़ती गर्मी के कारण शरीर को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में त्वचा, हार्ट, रेस्पिरेटरी प्रॉब्लम्स के साथ ही गर्मी के कारण आंखों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिसकी वजह से इन्फेक्शन, रेडनेस और जलन का खतरा बढ़ जाता है। इस गर्म मौसम में थोड़ी देर के लिए भी सूरज के संपर्क में आने पर या कुछ देर गर्मी में रहने पर, लोगों को असामान्य रूप से आंखों में जलन महसूस हो सकती है। हालांकि, यदि इस पर ध्यान दिया जाए, तो आप इस समस्या से आसानी से डील कर सकती हैं। मेरी मां सालों से गर्मी के मौसम में आंखों की जलन को कम करने और इसे ठंडक प्रदान करने के लिए ये 5 नुस्खे आजमाती आ रही हैं (Burning eyes home remedy)।

गर्म मौसम में क्यों होने लगती है आंखों में जलन

गर्मी के मौसम में तापमान के बढ़ने से आंखों से संबंधित समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं। इसके अलावा सूरज की करने के संपर्क में लंबे समय तक रहने की वजह से यूवी लाइट सीधे आखों पर पड़ती है, जिसकी वजह से आई सनबर्न (eye sunburn) हो सकता है, जिस फोटोकरेटिटिस भी कहते हैं। इसके अलावा एनवायरमेंट फैक्टर जैसे कि गर्मियों में बढ़ता प्रदूषण, धूल, गंदगी जब आंखों के संपर्क में आते हैं, तो आंखों में जलन होना स्वभाविक हो जाता है।

पर सिर्फ मां और दादी ही नहीं, बल्कि जानी-मानी योग विशेषज्ञ हंसाजी योगेंद्र भी इन नुस्खों का समर्थन करती हैं। तो चलिए जानते हैं, ये क्या हैं और किस प्रकार आंखों को ठंडक प्रदान करते हुए जलन से राहत दिलाते हैं।

ankhon ka rakhe khas khyal
5 खास घरेलू उपाय, जानें ये कैसे काम करते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

यहां जानें आंखों की जलन को कम करने के उपाय (Burning eyes home remedy)

1. ठंडे पानी से आंखें धोएं

गर्मी में पसीना, धूल, गंदगी के कारण आंखों में अधिक गंदगी जमा हो जाती है, जिसकी वजह से संक्रमण तथा जलन होना बिल्कुल आम है। ऐसे में कहीं भी बाहर से आने के बाद, घर की साफ सफाई करने के बाद या लंबे समय तक लैपटॉप और टीवी देखने के बाद आंखों को ठंडे पानी से साफ करना न भूलें। आंखों में ठंडा पानी डालें और साथ ही चेहरे पर भी, इससे आपकी आंखों में जमी गंदगी बाहर निकल आती है, साथ ही आपकी आंखों को ठंडक मिलता है।

2. खीरे के स्लाइस रखें

खीरे की तासीर ठंडी होती है, साथ ही इसमें कई खास पोषक तत्व और प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपकी आंखों को प्रयाप्त ठंडक प्रदान करते हुए इन्हें संक्रमण से प्रोटेक्ट करती है। बाहर से आने के बाद ठंडे खीरे की 2 स्लाइस काटें, और इसे अपनी आंखों पर रखें, इससे आपकी आंखों को इन्फ्लेमेशन और जलन से आराम मिलता है। आप इसे रोजाना रात को सोने पहले आजमा सकती हैं। इससे आंखों से जुड़ी तमाम तरह की समस्याओं का खतरा कम हो जाता है, वहीं ये डार्क सर्कल को भी कम करता है।

greenn tea se aap blackheads bhi remove karwa sakti hain
ग्रीन टी से आप आंखों को ठंडक प्रदान कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

3. ठंडे किए हुए ग्रीन टी बैग्स

एंटीऑक्सीडेंट से युक्त ग्रीन टी गर्मियों में आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकती हैं। शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ ही आपकी आंखों में होने वाली जलन को ट्रीट करने में भी बेहद प्रभावी रूप से कार्य करती हैं। ग्रीन टी तैयार करने के बाद इनके बैग्स को फ्रिज में ठंडा होने रख दें, अब इन्हें अपनी आंखों पर आई मास्क की तरह से लगभग 10 मिनट तक रखा रहने दें। फिर इसे हटाएं और आंखों को टिश्यू से साफ कर लें।

यह भी पढ़ें : समर वैकेशन में बाहर घूमने से हो गया है सनबर्न, तो जाने इसे घर पर कैसे करना है ठीक

4. खुद को हाइड्रेटेड रखना न भूलें

गर्मी में शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। हाइड्रेटेड बॉडी सही से कार्य करती है। ठीक इसी प्रकार जब आप कम पानी पीती हैं, तो बॉडी डिहाइड्रेटेड हो सकती है, जिसकी वजह से आई ड्राइनेस और आई बर्निंग की समस्या आपको परेशान कर सकती है। इसलिए प्रयाप्त मात्रा में पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखें, खासकर गर्मी के मौसम में आंखों की सेहत को बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी होता है। आप चाहे तो हाइड्रेटिंग फल एवं सब्जियों के अलावा हाइड्रेटिंग ड्रिंक की मदद से भी बॉडी हाइड्रेशन को मेंटेन रख सकती हैं।

eye gland bhi prabhavit ho sakte hain
प्रदूषण में कई कारणों के चलते आंखों की समस्याएं हो सकती है ।चित्र : अडोबी स्टॉक

5. कोल्ड कंप्रेस

जब आंखों में अत्यधिक थकान और जलन महसूस हो, तो ऐसे में कोल्ड कंप्रेस अप्लाई करने से आपकी आंखों को आराम मिलता है। कोल्ड कंप्रेस से आपकी आंखों को ठंडक प्राप्त होता है, जिससे कि ये रिलैक्स्ड रहती हैं। सूती तौलिए को बर्फ के ठंडे पानी में डुबोएं और इसे निचोड़ कर अपनी आखों पर प्रेस करें। ऐसे 3 से 4 बार देहराएं, इससे आपकी आखें पूरी तरह से रिलैक्स्ड हो जाएंगी।

गर्म मौसम में आई प्रोटेक्शन के लिए रखें कुछ जरूरी बातों का ध्यान

घर से बाहर जाने से पहले या सूरज की करने के संपर्क में आने से पहले सनग्लासेस लगाना बहुत जरूरी है।
गर्मी में ज्यादातर लोग स्विमिंग करते हैं, इस दौरान आखों को प्रोटेक्ट करने के लिए गॉगल्स जरूर लगाएं।
आंखों से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या को सेल्फ मेडिकेशन देने से बचें। आंखों में घर पर रखा कोई भी आई ड्रॉप न डालें।
आंखों को गंदे हाथ से बार बार रब न करें, खासकर जब आप बाहर हों तो आंखों को छूने से पहले हाथ साफ करना जरूरी है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें : खीरे के छिलकों से करें चेहरे की देखभाल, जानें इसके फायदे और इससे तैयार फेस मास्क की विधि

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख