माइग्रेन से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

यदि आप अक्सर सिरदर्द से परेशान रहती हैं, तो इन 5 एसेंशियल ऑयल को नियमित रूप से सूंघने से इन समस्यायों से निजात पाने में मदद मिलेगी। इसे माइग्रेन और सिर दर्द का एक प्रभावी प्राकृतिक उपाय माना जाता है।

essential oil for headache
सिर दर्द और माइग्रेन में लाभदायक हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 11 September 2022, 12:30 pm IST
  • 146

दिन प्रतिदिन बढ़ते तनाव के कारण माइग्रेन और सिरदर्द जैसी समस्याएं भी बढ़ती जा रही हैं। लेकिन चाय के प्याले या दर्द निवारक दवाओं के बजाय भी कुछ महत्वपूर्ण प्राकृतिक और सुगंधित विकल्प हैं, जो इसमें हमारी मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन एसेंशियल ऑयल्स के बारे में जो सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या से निजात दिलाने में (how to use essential oils for migraine) मददगार होते हैं।

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर चैताली देशमुख के अनुसार, एसेंशियल ऑयल पौधों के कंसंट्रेटेड एक्सट्रैक्ट होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और मूल रूप से इन पौधों के “एसेंस” इन्हें और भी ज्यादा कारगर बनाते हैं। आपके अन्य कारणों में प्रयोग होने के साथ ही एसेंशियल ऑयल सिर दर्द से राहत पाने का भी एक प्रभावी उपाय होता है। यदि आपको गंभीर माइग्रेन या तेज़ सिरदर्द है, तो एसेंशियल ऑयल से साँस लेना आपके लिए आवश्यक समाधान हो सकता है।

यहां जानें एसेंशियल ऑयल सिर दर्द में कैसे फायदेमंद हैं (how to use essential oils for migraine)

कुछ अध्ययनों के अनुसार, पुदीना और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल को त्वचा पर लगाने से सिरदर्द कम होता है। वहीं एक अध्ययन में दर्द से राहत के लिए एसिटामिनोफेन का उपयोग करने और पेपरमिंट ऑयल के उपयोग के बीच कोई स्पष्ट अंतर नहीं पाया गया।

headache
सिर दर्द से राहत पाने के लिए करें मालिश। चित्र शटरस्टॉक।

डॉ देशमुख बताती हैं, की “आवश्यक तेल तुरंत लिम्बिक सिस्टम में प्रवेश करके, सेंट रिसेप्टर्स के माध्यम से हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, बरीथिंग और स्ट्रेस को नियंत्रित रखता है। कुछ तेल शरीर के साथ रिएक्ट करके तनाव और चिंता को कम करते हैं। साथ ही रेस्ट को प्रोत्साहित करते हैं। ये सभी चीजे सिरदर्द और माइग्रेन को कम कर सकती हैं।”

यहां हैं सिर दर्द के लिए 5 एसेंशियल ऑयल

1. लैवेंडर ऑयल

डॉ. देशमुख कहती हैं की सभी तेलों की जननी, लैवेंडर का तेल, अपने एंटीसेप्टिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों के कारण कई तरह की बीमारियों में फायदेमंद हो सकता है। “यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अध्ययन इसके स्मेल की प्रभावशीलता को प्रभावी रूप से प्रदर्शित करता है। तनाव को कम करने के साथ ही पीठ और गर्दन की मांसपेशियों में मजबूती के लिए हल्के दबाव के साथ इससे मालिश कर सकती हैं। वहीं किये गए एक अध्ययन के अनुसार, लैवेंडर माइग्रेन के उपचार में भी उपयोगी हो सकता है,”।

lavender oil
लैवन्डर ऑयल आपके लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

2. पेपरमिंट ऑयल

पेपरमिंट ऑयल को पेपरमिंट के पौधे से प्राप्त किया जाता है। जो आमतौर पर यूरोप और उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं। डॉ देशमुख सुझाव देती हैं, की ” पिपरमेंट ऑयल में मेन्थॉल सिरदर्द से संबंधित तनाव और परेशानी को कम करने में मदद करता है और साथ ही आप शांत और हल्का महसूस कर सकती हैं।

यदि आपको एलर्जी या कंजेशन के कारण सिरदर्द का अनुभव होता है तो ऐसे में पेपरमिंट आपकी मदद कर सकता है। यह ऑयल साइनस के लक्षणों को कम करने में प्रभावी माना जाता है।

3. लेमन ऑयल

नींबू के छिलकों से निकाला गया ऑयल आपकी माइग्रेन की समस्या के लिए चमत्कार कर सकता है। डॉ देशमुख कहती हैं, “जब किसी को किसी प्रकार का तनाव या सिरदर्द होता है, फिर भी वह जागना चाहता है, तो नींबू के तेल का उपयोग उनके मन को शांत करने और उन्हें चीजों पर ध्यान केंद्रित रखने में मदद करेगा।”

lemon achccha hai, par kuchh cheezon ka dhyan zarur rakhen
नींबू अच्छा है, पर कुछ चीजों का जरूर ध्यान रखें। चित्र: शटरस्टॉक

4. कैमोमाइल ऑयल

आपने कैमोमाइल टी और रिलैक्सेशन के बीच के रिलेशनशिप के बारे में सुना होगा। परंतु क्या इसका प्रयोग सिर दर्द की समस्या में किया जा सकता है? डॉ देशमुख हेल्थ शॉट्स को बताया कि, “मांसपेशियों को आराम देने की अपनी क्षमता के परिणामस्वरूप, कैमोमाइल सिरदर्द से संबंधित तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। रोमन कैमोमाइल में भी एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकता हैं।”

5. रोजमैरी ऑयल

रोजमैरी का तेल सिर्फ आपके बालों के लिए ही नहीं बल्कि यह आपके सिर दर्द और तनाव की समस्या में भी फायदेमंद हो सकता है। इसके गुण इसे और भी खास बनाते हैं, और इसका नियमित इस्तेमाल आपके तनाव को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

आप इन एसेंशियल ऑयल्स को अपनी त्वचा पर लगा सकती हैं। इन्हें नियमित रूप से अपने दिनचर्या में शामिल करें और इसके फायदों का लुफ्त उठाये।

यह भी पढ़ें : इन 2 स्थितियों में फायदे की बजाए नुकसान पहुंचा सकता है कॉफी फेस मास्क

  • 146
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory