विंटर ग्लो के लिए अपने ब्यूटी रुटीन में शामिल करें शहद के 5 होममेड फेसमास्क, हम बता रहे हैं इस्तेमाल का तरीका

स्किन को नेचुरली मॉइश्चराइज करने के साथ ड्राई और डल स्किन की समस्या से बचाने के लिए अपने विंटर स्किन केयर रुटीन में शामिल करें यें 5 होममेड हनी फेसमास्क।
शहद को कभी गर्म कर नहीं खाना चाहिए। अधिक टेम्प्रेचर पर रॉ शहद के सभी लाभकारी गुण नष्ट हो जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 19 November 2022, 15:30 pm IST
ऐप खोलें

सर्दी-जुकाम की समस्या में आजमाएं जाने वाले देसी नुस्खों से लेकर फिटनेस तक हनी को अवॉइड किया ही नहीं जा सकता। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमें अंदर से फिट रखने के साथ बाहर से ग्लोइंग बनाने में भी मदद करते हैं। यही कारण है कि त्वचा विशेषज्ञ भी शहद के सेवन की सलाह देते हैं। विंटर सीजन के दौरान त्वचा काफी ड्राई और डल नजर आने लगती है। ऐसे में स्किन केयर रूटीन भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन हनी को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाकर आप इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकती हैं। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम आपको ऐसे 5 होममेड हनी फेसमास्क (how to apply honey for glowing skin) बनाने का तरीका बताएंगे, जो विंटर सीजन में स्किन को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

जानिए त्वचा के लिए क्या हैं शहद के फायदे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिसर्च त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने के लिए शहद मददगार है। यह त्वचा से ड्राईनेस और डलनेस खत्म करके त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाएं रखने में मदद करता है। इसके साथ ही स्किन प्रॉब्लम्स में राहत देने के लिए भी शहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

इन 5 होममेड हनीमास्क से अपनी त्वचा को बनाएं सॉफ्ट एंड नेचुरली ग्लोइंग

1. हनी-बेसन फेसमास्क

एक बाउल में एक चम्मच कॉफी पाउडर लीजिए। अब इसमें 2 चम्मच बेसन डालकर 2 चम्मच शहद मिलाएं, आखिर में नींबू की कुछ बूंदें डालकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस फेसमास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा साफ करें और फर्क देखें।

जानिए हनी-बेसन फेसमास्क के फायदे

बेसन में मौजूद कण त्वचा को डिप्ली क्लीन करने में मदद करते हैं। यह फेसमास्क इंस्टेंट ग्लो लाने में भी फायदेमंद है। त्वचा को टाइट बनाए रखने के साथ टैनिंग और पिगमंटेशन की समस्या के लिए यह फेसमास्क बेहद फायदेमंद है।

हनी-कर्ड फेसमास्क इसलिए है फायदेमंद । चित्र शटरस्टॉक।

2. हनी-कर्ड फेसमास्क

एक बाउल में 2 चम्मच शहद लीजिए। अब इसमें एक से डेढ़ चम्मच गाढ़ा दही मिलाएं। इसके बाद इसमें 2 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस फेसमास्क को चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

हनी-कर्ड फेसमास्क इसलिए है फायदेमंद

दही आपकी त्वचा पर नेचुरल फाउन्डेशन की तरह काम करता है। स्किन पर ब्राइट ग्लो बनाएं रखने के लिए हनी-कर्ड फेसमास्क फायदेमंद है। हल्दी स्किन को हील करने में मदद करेगी। यह फेसमास्क त्वचा को टाइट बनाएं रखने में बेहद फायदेमंद है।

3. हनी-बनाना फेस मास्क

हनी-बनाना फेसमास्क तैयार करने के लिए एक बाउल में आधा केला लेकर पीस लीजिए। अब इसमें एक से डेढ़ चम्मच शहद और आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

हनी-बनाना फेस मास्क के फायदे

केले में भरपूर मात्रा में मिनरल्स, विटामिन, पोटेशियम, जिंक और कैल्शियम पाए जाते हैं। जो सेहत के साथ स्किन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। स्किन पर ब्राइट ग्लो लाने के साथ पिंपल्स की समस्या में यह फेसमास्क बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

4. शहद और खीरे का फेस मास्क

शहद और खीरे का फेसमास्क बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच शहद लीजिए। अब इसमें दो चम्मच कद्दुकस किया हुआ खीरा लीजिए। मिक्सचर को 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं रखें। आखिर में साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

शहद-खीरा फेसमास्क के फायदे

शहद-खीरा फेसमास्क त्वचा से टैनिंग दूर करने के साथ स्किन को डिप्ली क्लीन करने के लिए बेहद फायदेमंद है। यह फेसमास्क त्वचा पर नेचुरल ग्लो लाने के लिए लाभदायक साबित हो सकता है।

हनी-ऑयल फेसमास्क इसलिए है फायदेमंद। चित्र: शटरस्टॉक

5. हनी-ऑयल फेसमास्क

ऑयल फेसमास्क बनाने के लिए एक बाउल में एक जोजोआ ऑयल लीजिए। अब इसमें एक चम्मच शहद मिक्स करें। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें और 15 मिनट के लिए सुखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें और फर्क महसूस करें।

हनी-ऑयल फेसमास्क इसलिए है फायदेमंद

जोजोआ ऑयल में विटामिन, ए, ई और ओमेगा-6 एंटीओक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। त्वचा को डिप्ली मॉइस्चराइज करने के लिए हनी-ऑयल फेसमास्क बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आपको ड्राईनेस की प्रॉब्लम नही होगी।

यह भी पढ़े – ये 5 कॉमन स्किन केयर मिस्टेक्स बन सकती हैं अर्ली स्किन एजिंग का कारण, एक्सपर्ट बता रहीं हैं कैसे

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story