अपरलिप पिगमेंटेशन के लिए पार्लर क्यों जाना, जब हमारे पास हैं इसे हटाने के घरेलू नुस्खे

होंठों के ऊपर और मुंह के चारों ओर का गहरा रंग आपके चेहरे का लुक खराब कर सकता है। अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो ये समय के साथ और गहरा होने लगता है।

upper-lip-pigmentation (1)
बहुत सी महिलाएं अपर लिप एरिया पर वैक्स कराती है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 31 October 2022, 21:22 pm IST
  • 149

आपका चेहरा ग्लोइंग हो और अपर लिप की स्किन डार्क हो, तो फेस अजीब लगने लगता है। बहुत सी महिलाएं अपर लिप एरिया पर वैक्स कराती है और यहां पसीना भी अधिक आता है जिस कारण से भी डार्कनेस आ जाती है। लोग अक्सर होठों को गुलाबी करने के नुस्खे आजमाते है लेकिन आज हम आपको होठों के ऊपर होने वाली पिगमेंटेशन (how to remove upper lip pigmentation) से छुटकारा दिलाने के कुछ नुस्खे बताने वाले हैं।

पिगमेंटेशन क्या होती है?

स्किन पर होने वाले काले दाग-धब्बे या स्किन पर किसी एरिया का रंग दूसरे एरिया से अधिक गहरा होना ही पिगमेंटेशन कहलाती है। वक़्त रहते इसका उपचार करना जरूरी होता है। नहीं तो ये समय के साथ और अधिक डार्क हो जाते हैं। पर इसके लिए आपको पार्लर जा कर महंगे पैकेज लेने की जरूरत नहीं है। बल्कि हमारी दादी-नानी के खजाने में कई ऐसे नुस्खे मौजूद हैं, जो अपर लिप पिगमेंटेशन से राहत दिला सकते हैं।

hyperpigmentation
पिगमेंटेशन का इलाज चावल के आटे से हो सकता है, चित्र : शटरस्टॉक

यहां हैं वे DIY हैक्स जो आपको होंठों के ऊपर के गहरे रंग को हल्का बना सकते हैं

1. नींबू और चीनी से करें स्क्रब

होंठों के ऊपरी हिस्से में होने वाले कालेपन को दूर करने के लिए आप नींबू और चीनी का स्क्रब ट्राई कर सकती हैं। नींबू सैट्रिक एसिड गुण मौजूद होता है जो त्वचा पर होने वाले कालेपन हो कम करता है और चीनी त्वचा को मॉश्चराइज़ करती है।

इस तरह करें नींबू और चीनी का इस्तेमाल

इसके लिए आपको एक बाउल में आधा चम्मच चीनी में आधा नींबू का रस मिक्स करना है और अपरलिप वाले एरिया में इससे हल्के हाथ से 2 से 3 मिनट तक मसाज करनी है और और फिर सादा पानी से धो लेना है।

यह भी पढ़े- नियमित दिनचर्या की कुछ आदतें बन सकती है एक्ने का कारण, यहां हैं त्वचा की देखभाल के 5 टिप्स

2. आलू का रस है कमाल

आलू का रस एक नेचुरल ब्लीच की तरह कार्य करता है इसलिए इसका प्रयोग होंठों के ऊपरी हिस्से से पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

इस तरह करें आलू का रस इस्तेमाल

एक बाउल में ताजा आलू का रस लें और इसे कॉटन की मदद से अपर लिप एरिया पर लगाए और करीब 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

immunity ko badhane me kargar hai haldi.
हल्दी का सेवन बढ़ाएगी आपकी इम्युनिटी। चित्र शटरस्टॉक।

3. हल्दी में होते हैं औषधीय गुण

हल्दी हमेशा से ही अपनी औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है और इसका इस्तेमाल होंठों के ऊपरी हिस्से में होने वाले कालेपन को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।

इस तरह करें हल्दी का इस्तेमाल

एक चम्मच टमाटर के ताजे रस में एक चुटकी हल्दी अच्छे से मिक्स करें। अब इस पेस्ट को लगभग 10 मिनट के लिए प्रभावित एरिया पर लगाए और फिर सादे पानी से धो दें।

4. संतरे का छिलका है असरदार

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। संतरे का छिलका होठों के ऊपर होने वाले कालेपन को कम करने में कारगर सिद्ध हो सकता है।

इस तरह करें संतरे के छिलके का इस्तेमाल

एक बाउल में आधा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और आधा ही चम्मच दही मिक्स करनी है और इस पेस्ट को अपर लिप एरिया पर लगाए और करीब 15 मिनट बाद जब ये सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

यह भी पढ़े-जोड़ों में होने लगा है दर्द, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 आहार

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory