लॉग इन

डैंड्रफ दूर कर आपको शाइनी हेयर दे सकता है दही, जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करना है

दही विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। बाजार में उपलब्ध कई रासायनिक उत्पादों से कहीं ज़्यादा फायदे घर पर अपने बालों पर दही लगाने के हैं।
विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर दही हेयर मास्क को बालों पर लगाने से बालों की चिपचिपाहट को दूर किया जा सकता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 17 Jun 2024, 07:30 pm IST
ऐप खोलें

आपने अपनी दादी-नानी को दही के कई फ़ायदों के बारे में बताते हुए सुना होगा। कुछ लोग दही को रायते के रूप में अपने खाने में शामिल करते हैं, जबकि कुछ लोग बालों और रूसी जैसी स्कैल्प की समस्याओं को दूर करने के लिए इसे सीधे अपने बालों पर लगाते हैं। अगर आपने बाज़ार में मिलने वाले कई उत्पादों को आज़माया है और आपको मनचाहा नतीजा नहीं मिला है, तो संभावना है कि आपके बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं और आपको दही जैसे मज़बूत उपचार की जरूरत है।

बालों के लिए भी सुपरफूड है दही

दही विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है। बाजार में उपलब्ध कई रासायनिक उत्पादों से कहीं ज़्यादा फायदे घर पर अपने बालों पर दही लगाने के हैं। यह आपके बालों की प्राकृतिक चमक देने के साथ साथ उन्हे झड़ने से रोकता है। इसके अलावा, दही को खाने से पोटेशियम, विटामिन ए, प्रोटीन और कैल्शियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं।

इसे बालों की जड़ों से नोेक तक अप्‍लाई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां जानिए आपके बालों के लिए कैसे काम करता है दही

1 डैंड्रफ़ को कम करने में मदद करता है

दही के एंटीफंगल गुण डैंड्रफ़ पैदा करने वाले फंगस के विकास को रोककर डैंड्रफ़ से लड़ने में मदद करते हैं। दही में जीवित बैक्टीरिया स्वस्थ दिखने वाली स्कैल्प के लिए जिम्मेदार हैं।

2 बालों को मॉइश्चराइज़ करता है

दही के प्राकृतिक मॉइस्चराइज़िंग गुण स्कैल्प को हाइड्रेट रखते हैं और रूखेपन को रोकते हैं। दही आपके बालों को नमी प्रदान कर उन्हें मुलायम बनाता है। यह बालों के लिए अच्छा है और बालों का रूखापन चमक बढ़ाने का काम करता है।

3 बालों की कंडीशनिंग करता है

दही एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है, जिससे बाल मुलायम, चिकने और मैनेजेबल बनते हैं। ही में मौजूद फैटी एसिड आपके बालों को नमी प्रदान कर सकता है, और लैक्टिक एसिड आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है।

4 बालों को पोषण देता है

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर दही बालों को जड़ों से मज़बूत बनाता है, बालों का झड़ना कम करता है और विकास को बढ़ावा देता है।

5 बालों में चमक बढ़ाता है

दही का नियमित इस्तेमाल आपके बालों में प्राकृतिक चमक ला सकता है, जिससे वे स्वस्थ और चमकदार दिखते हैं। अगर आप नियमित रूप से दही और अंडे का हेयर मास्क बनाकर इस्तेमाल करें तो आपके बाल जरूर चमकदार बनेंगे।

बालों से डैंड्रफ हटाकर उन्हें चमकदार बनाने के लिए कैसे करें दही का इस्तेमाल

1 दही और नींबू का मास्क

नींबू की अम्लीय प्रकृति सिर की त्वचा को साफ करने और रूसी को कम करने में मदद करती है, जबकि दही पोषण और नमी प्रदान करता है।

1 कप दही
एक नींबू का रस

ऐसे बनाएं

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

दही और नींबू के रस को आपस में अच्छी तरह मिलाएं।
मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएँ, जड़ों पर ध्यान दें।
धीरे से मालिश करें और इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें।
हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

2 दही और शहद का मास्क

शहद एक प्राकृतिक नमी प्रदान करने वाला पदार्थ है जो बालों में नमी बनाए रखता है, जबकि दही गहरी कंडीशनिंग प्रदान करता है और स्कैल्प की जलन को कम करता है।

1 कप दही
2 बड़े चम्मच शहद

ऐसे बनाएं

दही और शहद को मिलाकर चिकना पेस्ट बना लें।
इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर समान रूप से लगाएं।
इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें।
हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें।

बालों को ड्राइनेस से बचाने के लिए मास्क का इस्तेमाल करना जरूरी है। चित्र: शटर स्‍टॉक

3 दही और अंडे का मास्क

अंडे अतिरिक्त प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो बालों को मज़बूत बनाते हैं, जबकि दही बालों को कंडीशन करता है और चमक देता है।

1 कप दही
1 अंडा

ऐसे बनाएं

अंडे को फेंटें और दही के साथ तब तक मिलाएं जब तक कि आपको एक चिकना गाढ़ापन न मिल जाए।
इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं।
अपने बालों को शॉवर कैप से ढकें और 45 मिनट तक लगा रहने दें।
ठंडे पानी और हल्के शैम्पू से धोएं (गर्म पानी से बचें क्योंकि यह अंडे से बदबू ला सकता है)।

ये भी पढ़े- गर्मी में स्टिकी स्किन आपको इरिटेट कर रही है, एक डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए इससे बचने के उपाय

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख