गर्मियों में इन 5 स्टेप्स की मदद से चेहरे पर करें कोल्ड फेशियल और पाएं ताजगी भरा निखार

बाज़ार के महंगे ट्रीटमेंट से अच्छा है घर की सहूलियत से ही आप कोल्ड फेशियल करें। ये आपको नैचुरल ग्लो देगा बिना किसी साइड इफेक्ट के।

kya cehhere par barf ka istemaal kiya jaa sakta hai
रोजाना चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 11 September 2022, 18:00 pm IST
  • 123

हर बदलते मौसम के साथ हमारी त्वचा की जरूरतें भी बादल जाती हैं। मॉनसून में त्वचा का लगा तरीके से ख्याल रखना पड़ता है, तो सर्दियों में अलग तरीके से। ठीक इसी तरह गर्मियों में भी त्वचा की अपनी समस्याएं होती हैं। जैसे कि पसीना आना, हीट रैश, पिंपल आदि।

ऐसे में इन समस्याओं से निपटने के लिए कोल्ड फेशियल की सलाह दी जाती है। कोल्ड फेशियल आपके चेहरे को गर्मियों में ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है। यह स्किन को ठंडा रखता है और गर्मियों में होने वाली सभी स्किन प्रॉब्लेम्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

तो चलिये बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि क्या है कोल्ड फेशियल करने का आसान तरीका

स्टेप 1

कोल्ड फेशियल करने से पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी या फेस वॉश की मदद से अच्छे धो लें। फेश वॉश करने से पहले अपने स्किन टाइप को ध्यान में रखें।

स्टेप 2

इसके बाद अपने चेहरे पर बारीक पिसी हुई कॉफी और गुलाबजल को मिला लें और पेस्ट बना लें। अब इनकी मदद से अपने पूरे चेहरे को स्क्रब करें। नाक, गर्दन, कान के पीछे सभी जगह अच्छे से स्क्रब करें और इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

स्टेप 3

अब ठंडे खीरे और पपीते के टुकड़ों के साथ अपने चेहरे को अच्छे से मसाज करें। ध्यान रहे ये फल के टुकड़े ठंडे होने चाहिए। इन्हें अपनी आँखों के पास ज़रूर लगाएं और मसाज करें। इसके बाद अपना चेहरा धो लें।

Cucumber slice ko aankho par rakhe
स्किन के लिए फायदेमंद हैं कुकंबर। चित्र : शटरस्टॉक

स्टेप 4

इसके बाद चेहरे पर मास्क लगाने का समय है। मास्क तैयार करने के लिए एक चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच चंदन पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।

स्टेप 5

अंत में अपने चेहरे पर आइस क्यूब से मसाज करें। इसे एक कपड़े में बांध लें और फिर अपने चेहरे पर चारों ओर मसाज करें। आखिर में मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना न भूलें।

यह भी पढ़ें : इन 5 फेशियल ऑयल की मदद से दें अपने चेहरे को नया सा ग्लो!

  • 123
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory