लॉग इन

मिलना मुश्किल हो रहा है, तो इन 5 तरीकों से बनाएं अपनी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को मजबूत

दूर रहकर रिश्ते निभाना वाकई मुश्किल होता है। काम की व्यस्तता ओर शहरों की दूरियां कई बार रिश्ते में से स्पार्क खोने लगती हैं। अगर आपको भी ऐसा महसूस हो रहा है, तो ये टिप्स आप ही के लिए हैं
केवल जन्मदिन या एनिवर्सरी पर कभी-कभार डेट करने के बजाय, अक्सर अपने प्यार का जश्न मनाए। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 28 May 2024, 07:07 pm IST
ऐप खोलें

क्या आप भी अपने पार्टनर से बहुत दूर रहती हैं? और कभी-कभी लगता है कि रिश्ता स्पार्क खाेने लगा है? आप अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को बेहतर बनाने के तरीके ढूंढ रहे हैं? तो आप एकदम सही जगह पर हैं। वास्तव में तेज रफ्तार जिंदगी में जितनी तेजी से रिश्ते बनते हैं, उनके टूटने का डर भी उतना ही ज्यादा होता है। खासतौर से लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहना किसी के लिए भी इमोशनल बर्डन बन सकता है। जिससे आप प्यार करते हैं उससे इतने लंबे समय तक दूर रहना आपको एक भावनात्मक रोलरकोस्टर राइड पर ले जा सकता है। जिसमें एक समय आंसुओं की लहरें और दूसरे समय हंसी के ठहाके हो सकते हैं। इसलिए, ऐसे मामलों में, आपको अपनी भावनाओं और अपने रिश्ते को बेहद प्यार और केयर के साथ संभालने की ज़रूरत है।

यह सुनिश्चित करना भी बहुत जरूरी है कि आपके बीच की शारीरिक दूरी भावनात्मक दूरी और गलतफहमी में न बदल जाए। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आप दोनों अलग-अलग समय पर चीजें करते हैं, क्योंकि कई जगहों पर समय का भी अंतराल होता है। ऐसे में एक दूसरे से संपर्क में रहना भी मुश्किल हो जाता है। तो चलिए जानते हैं कि आप अपने लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को कैसे बेहतर बना सकते है।

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप को कैसे मजबूत और आनंददायक बनाया जा सकता है (How to spice up your long distance relationship)

1 रोमांटिक वर्चुअल डेट नाइट्स की योजना बनाएं

केवल जन्मदिन या एनिवर्सरी पर कभी-कभार डेट करने के बजाय, अक्सर अपने प्यार का जश्न मनाए। एक वर्चुअल डेट रखें। ऐसा दिन और समय चुनें जो आप दोनों के लिए सुविधाजनक हो, और अपना विशेष ध्यान अपने विशेष व्यक्ति पर उसी तरह लगाएं जैसे आप फिजिकल डेट पर करते हैं। थोड़े से प्रयास से वर्चुअल डेट को खास बनाया जा सकता है।

सुनिश्चित करें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा है ताकि आपकी डेट नाईट में कोई बाधा ना आ सके। क्योंकि बाधा आप दोनों के मूड को ख़राब कर सकती है।

सुनिश्चित करें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन अच्छा है ताकि आपकी डेट नाईट में कोई बाधा ना आ सके। चित्र- अडोबी स्टॉक

2 इंटिमेट मैसेज से उन पल का आनंद लें

अगर आप अपने प्यार का इज़हार आपस में जुड़े होठों और आपस में उलझी उंगलियों से नहीं कर सकते तो निराश न हों। इंटिमेट मेसेज भेजना उन चीज़ों को महसूस करने में आपकी मदद करता है।

अपने पिछले इंटिमेट अनुभव पर बात कर सकते हैं और उसे फिर से जी सकते हैं, धीरे-धीरे अपना ध्यान अपनी कल्पनाओं पर केंद्रित कर सकते हैं।

3 एक सरप्राइज विजिट प्लान कर सकते हैं

आप अपने पार्टनर से मिलने के लिए एक सरप्राइज़ यात्रा कर सकते हैं उन्हें बिना बताए आप उन्हें मिलने के लिए उनके घर पहुँच सकते हैं। जिससे देख कर वह काफ़ी ख़ुश हो सकते हैं। इसके लिए आप एक योजना बनाएँ जिसमें आपके पार्टनर को ये पता न चले कि आप उनसे मिलने आ रही है।

इस तरह के सरप्राइज़ आपके पार्टनर को यह महसूस करा सकते हैं कि वे आपके लिए ज़रूरी है कि इससे उन्हें स्पेशल फ़ील करने में भी मदद मिल सकती है। क्योंकि आप एक दूसरे से काफ़ी समय से दूर हैं जिसकी वजह से इमोशनल कनेक्शन ख़त्म हो सकता है। इस तरह के सरप्राइज़ विज़िट उन्हें फिर से इमोशन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।

4 उन्हें सरप्राइज़ देने के लिए कोई स्किल सीखें

आप गिटार पर एक रोमांटिक गाने की दिल पिघला देने वाली धुन बजाना सीख सकते हैं और अपने अगले वीडियो कॉल पर अपने पार्टनर को सरप्राइज़ कर सकते हैं। एक नृत्य, एक पेंटिंग, या एक स्केच भी आपको उनकी आँखों में चमक देखने में मदद कर सकता है। अपने साथी को बताएं कि वे आपके लिए एक प्यारी आदत की तरह हैं और आप उनसे कितना प्यार करते है।

5 एक-दूसरे से बातें शेयर करते रहें

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहने पर ये समझना बहुत ज़रूरी है कि आप एक दूसरे से अपनी हर एक बात शेयर करें क्योंकि आप एक दूसरे के साथ नहीं रह रहे हैं या समय समय पर एक दूसरे से नहीं मिल रहे हैं। इसलिए पार्टनर ख़ुद देख कर उसके मूड का पता नहीं लगा सकता हैं। इसलिए लॉन्ग डिस्टेंस में रहने पर एक दूसरे से बातें शेयर करना और उन्हें ये बताना कि आप ख़ुश हैं या या नहीं है बहुत ज़रूरी है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

जब आप पार्टनर के साथ होते हैं तो ये अपेक्षाएं कर सकते हैं कि वो आपको देखकर समझ जाएं कि आपको कोई बात परेशान कर रही है या नहीं, लेकिन जब दूर होते हैं तो आपको ये समझना चाहिए कि वो आप ख़ुद देख नहीं पा रहे हैं और न ही मिल पा रही है जिससे वो आपके मूड को खुद नहीं समझ पाएंगे उसके लिए आपको उन्हें बताना ही होगा।

एक दूसरे से अपनी हर एक बात शेयर करें क्योंकि आप एक दूसरे के साथ नहीं रह रहे हैं चित्र : अडोबी स्टॉक

6 छोटी बातों को तूल न दे

जब आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहते हैं तो छोटी छोटी बातों को ज़्यादा तूल देने से या बड़ा बनाने से बचना चाहिए। ऐसी लड़ाई से बचना चाहिए जिसकी कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि जब आप दूर रहते हैं तो गलतफहमियां अधिक हो सकती है क्योंकि उस समय न आप एक दूसरे से मिलते हैं और न ही बहुत ज़्यादा बात हो पाती है।

7 इसे स्वीकारें कि आप दोनों दूर हैं

इस बात को स्वीकारना और समझना बहुत ज़रूरी है कि आप लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में है इसलिए वो चीज़ें आपके रिश्ते में नहीं हो सकती जो साथ में रहते हुए एक रिलेशनशिप में हो सकती है। इसलिए उन चीज़ों को लेकर शिकायतें करने से बचना चाहिए जो लॉग डिस्टेंस रिलेशनशिप में संभव नहीं है।

ये भी पढ़ें – Ego vs Self Respect : तनाव और झगड़ों से बचना है, तो समझ लें ईगो और सेल्फ रेस्पेक्ट में अंतर

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख