ऑयली फूड बढ़ा देते हैं शरीर का तापमान, हॉट सीजन में कूल रहना है तो फॉलो करें ये 8 टिप्स

आप चाहे तो गर्मी के मौसम में शरीर में बढ़ते हीट को कंट्रोल कर सकती हैं। इस समर सीजन बॉडी हीट से डील करना है, तो इन 8 टिप्स को करें फॉलो।
fal khaane ka sahi tareeka
गर्मी में उन फलों और सब्जियों को खाएं, जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 15 May 2024, 06:06 pm IST
  • 124

गर्मी के मौसम में बॉडी हीट बढ़ जाती है। ऐसे में व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे की पेट में जलन, अस्वस्थ पाचन क्रिया, स्किन रैशेज, बॉडी इचिंग, चक्कर आना, सिर दर्द आदि। हालांकि, आप चाहे तो गर्मी के मौसम में शरीर में बढ़ते हीट को कंट्रोल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही 8 टिप्स, जो बॉडी हीट को मैनेज करने में हमारी मदद करेंगे (How to manage body heat)।

पारस हॉस्पिटल गुडगांव के इंटरनल मेडिसिन के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर राजेश कुमार ने बॉडी हीट को कम करने के कुछ जरूरी उपाय सुझाए हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर किस तरह इसे कंट्रोल किया जा सकता है।

यहां जानें बॉडी हीट को मैनेज करने के 8 टिप्स

पानी और कूलिंग ड्रिंक्स लें

नियमित अंतराल पर अधिक मात्रा में पानी का सेवन आपके शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखता है। पानी, नारियल पानी या नींबू पानी जैसे ठंडे तरल पदार्थ पीने से शरीर को आंतरिक रूप से ठंडा करके और शरीर के तापमान को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है।

कोल्ड शॉवर और फुट बाथ

कोल्ड शॉवर तरोताजा और ठंडा महसूस करने में आपकी मदद कर सकता है। जब बार-बार नहाना संभव न हो तो अपने पैरों को कुछ देर के लिए ठंडे पानी में डुबाकर रखें, इससे आपको बॉडी हीट रिलीज़ करने में मदद मिलेगी और आपका बॉडी टेम्प्रेचर मेंटेन रहेगा।

Foot bath se mailega fayda
ठंडे पानी में एप्सम सॉल्ट को डालकर पैरों को उसमें डुबाकर रखें। चित्र : शटरस्टॉक

मसालेदार सौर तैलीय भोजन से परहेज करें

कई मसाले और सब्जियां गर्मी पैदा करती हैं, जैसे अदरक, लहसुन, काली मिर्च, प्याज और सरसों। अधिक मसालेदार भोजन शरीर को गर्म कर देता है, जिसके परिणामस्वरूप पाचन संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसके साथ ही ऑयली फूड्स से भी दुरी बनाये रखें। गर्मी में ठंडे ड्रिंक्स या हल्के खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

कैफीन से बचे

कैफीन और अल्कोहल भी शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं। ऐसे में गर्मी के मौसम में इनसे बचने का प्रयास करें। हालांकि, आप कभी-कभार एल्कोहॉलिक ड्रिंक्स का आनंद ले सकती हैं, लेकिन कैफीन और अल्कोहल के सेवन को सिमित रखना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए जरुरी है।

यह भी पढ़ें : प्रोटीन पाउडर और पीनट बटर से बनाएं हेल्दी कुकीज़, बच्चों और बड़ों सभी को आएंगी पसंद

रेड मीट से परहेज करें

रेड मीट जैसे मटन, लैम्ब या अन्य प्रकार के मांस शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं। गर्मी में इन मांस और खाद्य पदार्थों का सेवन कम कर दें, खासकर यदि आपको धूप, उमस भरे दिनों में चक्कर आने या कमजोरी होने का खतरा है।

mint
कूलिंग प्रॉपर्टीज बनती हैं इन्हे खास. चित्र : एडॉबीस्टॉक

आजमाएं पुदीना की कूलिंग प्रॉपर्टी

पुदीना का स्वाद ठंडा, तीखा होता है, इसमें मेन्थॉल की मात्रा अधिक होने के कारण यह अपने ठंडे गुणों के लिए जाना जाता है। आप पुदीने की गर्म चाय बना सकती हैं या इसे अपने नियमित पानी के साथ मिलाकर पूरे दिन पी सकती हैं। इतना ही नहीं पुदीना में कई खास पोषक तत्व एवं प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो शरीर को ठंढा रखने के साथ ही बॉडी को आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है।

कम्फर्टेबल कपडे हैं जरुरी

यदि आप सीधी धूप के संपर्क में आती हैं तो चौड़ी किनारी वाली टोपी और सनग्लासेज पहनें। सूती, लिनन, या रेशम जैसे प्राकृतिक कपड़ों से बने ढीले, पसीना अवशोषित करने वाले, हल्के रंग के कपड़े पहनें। मोटे और गलत मटेरियल से बने कपडे आपके शरीर में हीट को बढ़ा सकते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कोल्ड कंप्रेस अप्लाई करें

माथे, गर्दन या शरीर के अन्य क्षेत्रों पर ठंडा, गीला तौलिया लगाने या इनसे सिकाई करने से शरीर की गर्मी को कम करने और गर्मी से संबंधित लक्षणों से राहत मिल सकती है। यदि आपको गर्मी के कारण चक्कर आ रहे हैं, या सिर दर्द हो रहा है, तो इस स्थिति में सुधर करने में कोल्ड कंप्रेस आपकी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : Cherry ke fayde : जोड़ों का दर्द कम कर सकती है चेरी, यहां जानिए इस समर फ्रूट के 5 और फायदे

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख