फेस्टिव सीजन में रहना है हेल्दी और फिट, तो ट्राई करें जिंजर वॉटर डिटॉक्स, यहां हैं इसे बनाने का सही तरीका

मम्मी की रसोई की खास सामग्री है अदरक। सर्दी-जुकाम दूर करना हो या पीरियड्स क्रैम्प्स, ये हर जगह काम आती है। तो क्यों न इससे डिटॉक्स वॉटर तैयार किया जाए।

adrak
जानिए कितनी मात्रा में करें अदरक का सेवन चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 9 October 2022, 11:00 am IST
  • 137

आपकी समग्र सेहत को बनाए रखने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करने का एक आसान और हेल्दी विकल्प है अदरक का पानी। अदरक कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है। ऐसे में यदि आप प्राकृतिक डिटॉक्स ड्रिंक की तलाश कर रही हैं तो इसे अपनी नियमित डाइट में शामिल करें। वहीं यह वेट लॉस से लेकर मसल्स पेन, इंफेक्शन और इन्फ्लेमेशन में आपकी मदद कर सकता है।

हालांकि, बाजार में कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक मौजूद हैं। साथ ही कई तरह के जिंजर वॉटर भी उपलब्ध है। परंतु बाजार से खरीदे गए इन ड्रिंक्स की जगह घर पर ही आसानी से फ्रेश अदरक का पानी बना सकती हैं। घर पर बनाया गया अदरक का पानी बाहरी ड्रिंक्स की तुलना में कहीं ज्यादा इफेक्टिव होता है। तो चलिए जानते हैं आखिर किस तरह यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है और इसे किस तरह तैयार करना है।

यहां जाने किस तरह फायदेमंद है अदरक का पानी

1. शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखें

पब मेड सेंट्रल द्वारा किये गई एक अध्ययन के अनुसार अदरक के पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करती है। यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है तो इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व आपकी कंडीशन को और ज्यादा खराब होने से रोकते है।

diabetes me kargar
ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखे। चित्र ; शटरस्टॉक

2. हाइड्रेटेड रखे

शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। क्योंकि हाइड्रेशन अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं का एक सबसे प्रभावी उपाय हैं। ऐसे में अदरक का पानी आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहने में मदद करेगा। इसलिए नियमित रूप से एक गिलास अदरक का पानी जरूर पियें।

3. पाचन संबंधी समस्याओं में कारगर

यदि आप नियमित रूप से अदरक का पानी पीती है तो यह आपके पाचन क्रिया को संतुलित रखता है। साथ ही अपच, उल्टी, जी मचलने जैसी समस्याओं में कारगर होता है। वहीं यह कब्ज, ब्लोटिंग और गैस की समस्या को भी कम करने में मदद करता है।

4. कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार अदरक का पानी और अदरक से बने अन्य खाद्य पदार्थ ब्लड में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं। जिस वजह से हार्ट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि हार्ट स्ट्रोक की संभावना बहुत कम हो जाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो एजिंग, दिल से जुड़ी समस्या और अल्जाइमर जैसी समस्याओं से निजात पाने में हमारी मदद करता है। इस तरह आप एक हेल्दी लाइफ़स्टाइल जी सकती हैं।

kaise jaldi ghtaaen wazan
जानिए कैसे कैसे जल्दी घटाएं वज़न। चित्र : शटरस्टॉक

5. इन्फ्लेमेशन कम करे

बॉडी में इन्फ्लेमेशन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे एलर्गिक रिएक्शन इत्यादि। ऐसे में अदरक का पानी इन्फ्लेमेशन होने की संभावना को कम कर देता है और यदि आपको पहले से इन्फ्लेमेशन की समस्या है, तो यह उसे भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। वहीं यह मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने में मददगार हो सकता है। मांसपेशियों का दर्द भी इन्फ्लेमेशन का एक कारण है।

6. वेट लॉस में भी मददगार है

वही बात यदि बढ़ते वजन की करें तो नियमित रूप से सुबह अदरक के पानी का सेवन आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है। वहीं नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक सुबह ब्रेकफास्ट के बाद एक गिलास गर्म पानी का सेवन करें इसे वेट लॉस के लिए काफी कारगर माना जाता है।

यह आपको संतुष्ट रखता है और बार बार भूख लगने की समस्या को भी नियंत्रित रखता है। इसे अपनी वेट मैनेजमेंट डाइट में शामिल कर सकती हैं।

बॉडी को डिटॉक्स करता है अदरक का पानी

नियमित रूप से अदरक के पानी का सेवन शरीर से हार्मफुल टॉक्सिंस को बाहर निकालने और आपके पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। अदरक के पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। अदरक एक प्राकृतिक जड़ है जिसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, ऐसे में इसका सेवन इंफेक्शन फैलाने वाले जर्म्स और बैक्टीरिया से लड़ता है। यह कैंसर फैलाने वाले मॉलिक्यूल उसको भी रोकता है। वहीं इन्फ्लेमेशन और आपके समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

ginger tea ke fayde
अदरक पानी का सेवन डिटॉक्स के लिए बेहतरीन है। चित्र: शटरस्टॉक

इस तरह तैयार करें अदरक का पानी

1 सबसे पहले ताजी अदरक लें और इसे अच्छी तरह धो लें। फिर अदरक को कद्दूकस कर लें।

2 अब दूसरी ओर एक से दो गिलास पानी को उबाल लें। और उबलते हुए पानी में 2 चम्मच कद्दूकस किए हुए अदरक को डाल दें।

3 गैस बंद कर दें और 10 मिनट तक पानी को ढक कर छोड़ दें।

4 फिर पानी को छानकर अदरक को अलग कर दें और जब यह गुनगुना हो जाए तो इसे पिएं। यदि आप चाहें तो इसे ठंडा करके भी पी सकती हैं।

5 बेहतर परिणाम के लिए हर रोज वर्कआउट से पहले या बाद में इसका सेवन करें।

यह भी पढ़ें : रात में हेल्दी स्नैकिंग भी बढ़ा सकती है आपका वज़न? हम बताते हैं कैसे

  • 137
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory