बालों को घना और मजबूत बनाना है, तो आपकी रसोई में छुपा है इसका राज़

Published on: 22 July 2022, 20:48 pm IST

उम्र, मौसम और हार्मोनल परिवर्तन ऐसे कई कारण हैं जो आपके बालों की सेहत को प्रभावित करते जाते हैं। पर अगर आप हर स्थिति में अपने बालों को घना और मजबूत बनाए रखना चाहती हैं, तो ये फूड्स अपने आहार में जरूर शामिल करें।

healthy aur shaniy baalon ke liye lagaen neem ka tel
जानिए आप अपने बालों का घना और मजबूत कैसे बना सकती हैं । चित्र: शटरस्टॉक

लंबे, मजबूत और चमकदार बाल लगभग हर किसी का सपना होता है फिर भी हर कोई इसे पूरा नहीं कर पाता है। बेशक, अपने स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए तेल मालिश करना महत्वपूर्ण है, लेकिन अपने आहार पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है। आपके बाल कैसे हैं ये आपकी सेहत पर निर्भर करता है। ये सभी आपके आंतरिक स्वास्थ्य के संकेत हैं।

बालों का प्रत्येक स्ट्रैंड कोशिकाओं से बना होता है जिसमें केराटिन नामक एक सख्त प्रोटीन होता है और आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए उन्हें लगातार खनिजों और विटामिनों से पोषित करने की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि आप भी अपने बालों को मजबूत और घाना बनाना चाहती हैं, तो आपको खुद को अंदर से पोषित करने की ज़रूरत है। इसके लिए हमारे पास एक फूड लिस्ट है जिसकी मदद से आप अपने बालों को घना (how to get thick hair) बना सकती हैं।

इन फूड्स और पोषक तत्वों के साथ अपने बालों को बनाएं घना

1 बायोटिन प्राप्त करने के लिए साबुत अनाज

साबुत अनाज बायोटिन के साथ आयरन, जिंक और बी विटामिन से भरपूर होते हैं। बायोटिन आवश्यक है और अमीनो एसिड (प्रोटीन) के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो आपके बालों के बढ़ने के लिए आवश्यक हैं।

2 अंडे प्रोटीन प्रदान करते हैं

आपके बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके आहार में पर्याप्त प्रोटीन हो। प्रोटीन बालों का निर्माण खंड है और अंडे प्रोटीन के सबसे समृद्ध प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं। इसलिए अपने आहार में अंडे ज़रूर शामिल करें।

3 हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन प्रदान करती हैं

आयरन एक आवश्यक खनिज है जिसकी आपके बालों की कोशिकाओं को आवश्यकता होती है। शरीर में आयरन की कमी से बाल झड़ सकते हैं। जब आपके शरीर में आयरन की कमी होती है, तो ऑक्सीजन और पोषक तत्व बालों की जड़ों और फॉलिकल्स तक पर्याप्त रूप से नहीं पहुंच पाते, जो विकास को रोकता है और आपके स्ट्रैंड को कमजोर बना सकता है।

ये प्राकृतिक उपाय आपके बालों को फुलर बनाने में मदद करेंगे। चित्र-शटरस्टॉक।

4 ओमेगा -3 फैटी एसिड के लिए ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

ओमेगा-3 फैटी एसिड बालों को पोषण देता है और उन्हें घना बनाने में मदद करता है। चूंकि आपका शरीर इन स्वस्थ वसा का उत्पादन नहीं कर सकता है, इसलिए आपको उन्हें अपने आहार से प्राप्त करने की ज़रूरत है। बादाम और अखरोट वास्तव में ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च होते हैं।

5 एवोकाडो विटामिन E प्रदान करता है

विटामिन E रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए रोम को अधिक कुशलता से काम करने में मदद करता है। यह तेल और पीएच स्तर के संतुलन को भी बनाए रखता है जो यदि अधिक हो तो बालों के विकास को रोक सकता है। एवोकैडो विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है । आप इसे अपने नाश्ते में शामिल कर सकती हैं या स्मूदी में मिला सकती हैं।

यह भी पढ़ें : इन 4 एंटी एजिंग एक्सरसाइज़ के साथ चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइंस को कहें बाय – बाय

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।