एंटी एजिंग प्रोटीन है कोलेजन, जानिए कैसे बढ़ाया जा सकता है इसका प्रोडक्शन

Published on: 28 July 2022, 20:13 pm IST

आपके शरीर में सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन है कोलेजन। ये न केवल आपकी त्वचा को लटकने से रोकता है, बल्कि जोड़ों को भी मजबूत बनाए रखता है। इसलिए इस पर ध्यान देना जरूरी है।

collagen
इन खाद्य पदार्थों के साथ कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ा सकती हैं. चित्र शटरस्टॉक।

दमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए तरह-तरह के घरेलू उपाय और ब्यूटी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने के साथ जरूरी पोषक तत्वों की भी जरूरत पड़ती है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो स्किन इलास्टिसिटी और स्ट्रेंथ को बनाये रखता है। वहीं हाई शुगर फूड, पॉल्यूशन, स्मोकिंग और सूरज की किरणों का प्रभाव कोलेजन प्रोडक्शन को कम कर देते हैं। जिसके कारण चेहरे पर रिंकल आना और फेस डलनेस जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। इसके साथ ही जॉइंट्स पर भी कोलेजन की कमी का प्रभाव पड़ता है। इसलिए अपने शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल करें। तो चलिए जानते हैं, किस तरह यह पोषक तत्व कोलेजन प्रोडक्शन (How to add collagen in diet) को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

जानिए क्यों जरूरी है कोलेजन

कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है] जो ज्वाइंट हेल्थ और स्किन इलास्टिसिटी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार यह बोन्स, स्किन, हेयर, मसल्स, टेंडॉन्स और लिगामेंट्स के लिए बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है।

इतना ही नहीं, कोलेजन स्किन सैगिंग को रोकता है और हमें एक खूबसूरत लुक देता है। बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कोलेजन का उत्पादन होना कम हो जाता है। रिसर्च की मानें तो कोलेजन सप्लीमेंट स्किन को हाइड्रेटेड रखते हैं और ज्वाइंट पेन से राहत पाने में मदद करते हैं।

flawless skin ke liye in tips ko yad rakhen
बेदाग और निखरी त्वचा के लिए कोलेजन लेना है जरुरी। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानें कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए आप क्या कर सकती हैं

1. विटामिन सी युक्त आहार लें

विटामिन सी कोलेजन को रेगुलेट करने में मदद करते हैं। विटामिन सी एक स्ट्रांग एंटी ऑक्सीडेंट होता है, यह स्किन हेल्थ को लंबे समय तक मेंटेन रखता है। विटामिन सी का नियमित सेवन स्किन हेल्थ को बनाए रखने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

ये हैं आहार स्रोत

पपीता, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, बेरीज लाल और पीली शिमला मिर्च विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होती हैं। कोलेजन प्रोडक्शन के लिए इन सभी पोषक तत्व को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

2. जिंक

जिंक कोलेजन प्रोडक्शन के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। बॉडी में कोलेजन की पर्याप्त मात्रा सेल्स रिपेयर करती है और स्किन को डैमेज से प्रोटेक्ट करती है। वहीं कोलेजन फार्मेशन के लिए प्रोटीन को एक्टिवेट करती है।

ये हैं आहार स्रोत

पंपकिन सीड्स, काजू, बीन्स, नट्स, साबुत अनाज, डेरी प्रोडक्ट, बादाम और चीज। यह सभी पोषक तत्व आपके नियमित डाइट का हिस्सा होने चाहिए।

nuts for collegan
नट्स करेंगे कोलेजन प्रोडक्शन में मदद. चित्र शटरस्टॉक।

3. मैंगनीज

मैंगनीज एंजाइम को एक्टिवेट करके अमीनो एसिड के प्रोडक्शन को बूस्ट करता है, जो कि कोलेजन के उत्पादन के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं।

ये हैं आहार स्रोत

मैंगनीज से भरपूर सुपरफूड्स जैसे कि साबूत अनाज, नट्स, ब्राउन राइस, हरी पत्तेदार सब्जियां और मसालों को अपने नियमित आहार में शामिल करें। यह कोलेजन प्रोडक्शन में आपकी मदद करेंगे और आपके स्किन हेल्थ को बनाए रखेंगे।

4. कॉपर

यह बॉडी में एंजाइम को एक्टिवेट करता है, जो कोलेजन प्रोडक्शन के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं। वहीं एंजाइम एक फाइबर के साथ दूसरे फाइबर को कनेक्ट करता है।

ये हैं आहार स्रोत

कॉपर से युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल है बींस, साबुत अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां, चॉकलेट और सीड्स। इन सभी पोषक तत्वों का सेवन शरीर में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है और आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर रखता है।

यह भी पढ़ें :  राजमा को डाइट में शामिल करने का टेस्टी तरीका है राजमा पैटीज बर्गर, नोट कीजिए रेसिपी

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।