ठंडी हवा के संपर्क में आने से होने लगता है सिरदर्द? तो इन 5 असरदार घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत

वातावरण की शीत लहर बार-बार होने वाले सिरदर्द का कारण बन सकती है। आज इस लेख में हम बात करेंगे दादी-नानी के ऐसे 5 घरेलू नुस्खे पर, जो आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद करेंगे।

home remedies for headache
जानिए सर्दियों के दौरान प्राकृतिक रूप से सिरदर्द से कैसे राहत पाए। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 10 January 2023, 20:00 pm IST
  • 147
इस खबर को सुनें

सर्दियां आते ही मेरी दीदी को सिरदर्द की समस्या होने लगती थी। कई बार उनको इतनी परेशानी होने लगती थी कि उनका बिस्तर से उठना भी मुश्किल हो जाता था। इसके लिए हमनें डॉक्टर से भी संपर्क किया, लेकिन कुछ समय बाद उनकी समस्या पहले जैसी हो जाती।

फिर मेरी नानी ने मम्मी को कुछ घरेलू नुस्खे बताए। इन नुस्खो की मदद से दीदी को बहुत ज्यादा आराम मिला। साथ ही उनकी बार-बार दवाई लेने की आदत भी छूट गई। इसके बारें में गहनता से जानने के लिए मैने इस पर रिसर्च की, तो पाया कि आयुर्वेद ने भी इन नुस्खो को असरदार माना है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो नानी के सुझाए ये घरेलू नुस्खे (home remedies for headache) आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। लेकिन सबसे पहले समझते हैं इस समस्या के मुख्य कारण –

जानिए सर्दियों में क्यों बार-बार हो जाता है सिरदर्द ( causes of headache in winter)

विशेषज्ञों के मुताबिक अत्यधिक तनाव लेना या अधूरी नींद भी सिरदर्द होने का कारण होती है। क्योंकि शरीर को रिलेक्स होने के लिए पर्याप्त आराम की जरूरत होती है। ऐसे में तनाव और अधूरी नींद सिरदर्द और थकावट का कारण बन सकता है। जर्नल ऑफ हेडेक पेन के मुताबिक तापमान कम होने का बार-बार सिरदर्द होने से सीधा सम्बन्ध है। इसलिए गर्म तासीर वाले आहार का जरूर सेवन करें।

लेकिन अगर आपको इसके साथ अन्य लक्षणों का सामना भी करना पड़ रहा है, तो बिना देरी किये डॉक्टर से मिलना ही बेहतर होगा।

सिरदर्द से आराम पाने के लिए ट्राई करें ये 5 घरेलू नुस्खे

1. कैफिन का सेवन करना

अगर आपको ठण्ड लगने के कारण सिरदर्द हुआ है, तो ऐसे में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करने की कोशिश करें। सिरदर्द की समस्या में अक्सर चाय या कॉफी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कैफिन का सेवन मस्तिष्क को रिलेक्स रखने के साथ तनाव को कम करने में मदद करता है।

दा जर्नल ऑफ हेडेक एंड पेन के मुताबिक कैफिन मूड बेहतर करने के साथ ब्लड वेसल्स को रिलेक्स करने और ज्यादा अलर्ट होने में मदद करती हैं। जिससे सिरदर्द कम होने में भी मदद मिलती है।

headache
योगासन और मसाज बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते है। चित्र: शटरस्टॉक

2. योगासन और मसाज

कुछ खास प्रकार के योगासन और मसाज बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते है। योगासन या गर्दन और कंधो की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज आपको रिलेक्स रखने में मदद कर सकती हैं।

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ की रिसर्च के मुताबिक योग सिरदर्द और स्ट्रेस कम करने, फ्लेक्सिबल बनाने में मदद कर सकता है। रिसर्च में यह भी सामने आया कि लगातार होने वाले सिरदर्द की समस्या को योग के जरिए प्राकृतिक रूप से ठीक किया जा सकता है।

यह भी पढ़े – सुस्ती या आलस नहीं एनर्जी की कमी भी करती है प्रोडक्टिविटी को प्रभावित, यहां हैं एनर्जी बूस्ट करने के 5 टिप्स

3. पर्याप्त आराम लेना

पर्याप्त रूप से आराम लेना सिरदर्द की समस्या में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। क्योंकि इस दौरान आपके शरीर और मस्तिष्क को रिलेक्स होने की आवश्यकता होती है। इसलिए सिरदर्द की समस्या में विशेषज्ञों द्वारा पर्याप्त आराम लेने की सलाह दी जाती है।

न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की एक रिसर्च के मुताबिक अधूरी नींद और इंसोमनिया की समस्या बार-बार सिरदर्द होने का कारण बन सकता है। इसलिए 7 से 9 घण्टे की नींद लेने की आदत जरूर बनाए।

4. गुनगुने तेल से मालिश

सर्दी लगने के कारण अगर सिर दर्द हुआ है, तो गुनगुने तेल से मालिश करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप सरसों के तेल को भी गर्म हल्के हाथों से मसाज दे सकती हैं। यह मांसपेशियों को रिलेक्स करने के साथ सिरदर्द में तुरंत राहत देने में मदद कर सकता है।

ginger and honey benefits
सर्दियों की समस्याओं में दवा से पहले कारगर है अदरक। चित्र शटरस्टॉक।

5.अदरक के काढ़े का सेवन करें

शरीर में गरमाहट बनाए रखने के साथ सिरदर्द से जल्द राहत देने के लिए अदरक का काढ़ा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप पानी में अदरक उबाकर इसका शहद के साथ सेवन कर सकती हैं।

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिससे सिरदर्द के साथ अन्य समस्याओं जैसे कि सुस्ती और उल्टी जैसी समस्याओं में भी राहत देते हैं। पबमेड सेंट्रल की 2018 की रिपोर्ट में सामने आया कि अदरक का सेवन माइग्रेन के दर्द में भी राहत दे सकता है।

यह भी पढ़े – बर्फीली वादियों में घूमने जा रहीं हैं, तो फ्रॉस्ट बाइट से रहें सावधान! यहां हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय

  • 147
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें