हेयर वॉल्यूम हो गया है कम? तो इन टिप्स की मदद से बालों को फिर से बनाएं घना

आपका बिजी रुटीन आपको अपने बालों पर ध्यान देने की फुर्सत नहीं देता। और जब तक आपको इनका ख्याल आता है बाल बहुत पतले हो चुके होते हैं। एक्सपर्ट बता रहे हैं वे उपाय जो बालों को घना बना सकते हैं।

hair-thinning.jpg
केमिकल ट्रीटमेंट से बालों की ग्रोथ कम हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 30 September 2022, 10:00 am IST
  • 150

बालों का झड़ना (Hair fall), हेयर लॉस (Hair loss) और हेयर थिनिंग (Hair thinning) जैसी परेशानियां आपकी व्यस्तता और उम्र के साथ बढ़ती जाती हैं। लगातार बढ़ते प्रदूषण, बीमारियों, चिंता और पोषण की कमी इस समस्या की रफ्तार और गंभीरता बढ़ा सकती है। इसलिए ब्यूटी एक्सपर्ट हमेशा बालों की स्पेशल केयर की वकालत करते हैं। बिजी रुटीन, बढ़ती उम्र और तनाव के कारण अगर आपके बाल पतले (how to increase hair volume and thickness) होते जा रहे हैं, तो एक्सपर्ट के बताए ये सुझाव आपके काम आ सकते हैं।

baal jharne ka karan tanav
बाल झड़ने का एक कारण तनाव भी हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसके बाल घने हों या फिर उसके बालों का वाल्यूम अच्छा हो। विशेषज्ञ भी मानते हैं कि घने बाल अच्छी हेल्थ की निशानी होते हैं। लेकिन अलग-अलग कारणो और लापरवाही की वजह से बालों का स्वास्थ्य प्रभावित होता चला जाता है।

एक्सपर्ट से जानिए बालों के कम होते जाने का कारण

डॉ. अजय राणा, डर्मेटोलॉजिस्ट एंड एस्थेटिक फिजिशियन, को-फाउंडर ऑफ इंस्टीट्यूट ऑफ़ लेज़र एंड एस्थेटिक मेडिसिन हैं। वे कहते हैं कि बालों का वॉल्यूम यह तय करता है कि आपके बाल दूसरों के बालों से कितने अलग हैं। बालों का झड़ना बालों के वॉल्यूम को कम कर देता है। हालांकि कुछ ऑटोइम्यून रोग और अन्य चिकित्सा परेशानियां ऐसी भी हैं, जो बालों के झड़ने और बालों के वॉल्यूम को कम करने में योगदान करती हैं।

डॉ. राणा, आपको बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है। आइए जानें बालों को घना बनाने के कुछ एक्सपर्ट टिप्स।

बालों का वॉल्यूम बढ़ाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट सुझाव

1 स्कैल्प पर लगाएं ऑयल

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) के लिए आपके बालों के स्कैल्प को हेयर ऑयलिंग की आवश्यकता होती है। गर्म तेल के साथ अपने बालों और स्कैल्प की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।

आप नारियल या ऑलिव ऑयल से बालों और स्कैल्प की मसाज कर सकती हैं। इससे बालों का झड़ना रुकेगा और वे घने होते जाएंगे। अपने बालों को अच्छी तरह से मसाज करने के बाद, स्कैल्प को शैम्पू कर सकती हैं।

यह भी पढ़े- घने, मुलायम और रेशमी बालों का बरसों पुराना नुस्खा है नारियल का दूध, ये 4 DIY हैक्स आएंगे आपके काम

2 न करें केमिकल वाले हेयर केयर उत्पादों का इस्तेमाल

बालों की वॉल्यूम बढ़ाने के लिए आप बाजार में मौजूद किसी भी प्रकार के हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करना बंद कर दें, क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा मात्रा में केमिकल्स होते हैं। अधिक केमिकल्स की मात्रा आपके बालों के लिए हानिकारक है और उन्हें बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकती है।

स्वस्थ और घने बालों के लिए, अपने बालों को ऐसे किसी भी हेयर ट्रीटमेंट से दूर रखें, जिनमें बालों को कलर या स्ट्रैट करने के लिए केमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि केमिकल्स आपके बालों को डल और जड़ों से कमजोर बना सकते हैं। इससे बाल ज्यादा झड़ते हैं और बालों का वॉल्यूम कम हो जाता है।

3 एलोवेरा जेल का प्रयोग करें

एलोवेरा जेल को हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। यह बालों के वॉल्यूम में भी सुधार करता है। इसमें ऑर्गेनिक न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो आपके बालों की हेल्दी ग्रोथ में सहायता करते हैं। इसके साथ ही बालों को अच्छी मात्रा में मॉइस्चर भी मिलता है।

baalon mein lagaen aloevera
बालों में लगाएं एलोवेरा। चित्र : शटरस्टॉक

4 कुछ खास फूड्स पर दें ध्यान

हमेशा हेल्दी डाइट लें, जिसमें विटामिन, मिनरल्स और आवश्यक नुट्रिएंट्स की भरपूर मात्रा शामिल हो। यह बालों के वॉल्यूम और टेक्सचर को बेहतर बनाने में सहायता करते है।

आप अपनी डाइट में ऐसे आहार शामिल करें, जो बालों की बेहतर हेल्थ के लिए लाभकारी हो, जिसमें विटामिन डी, विटामिन बी 3 और बी 6, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, फोलिक एसिड और ज़िंक भरपूर मात्रा में हो।

5 तनाव को कम करें

बालों के झड़ने और इसके वॉल्यूम के कम होने में स्ट्रेस या तनाव की भी अहम भूमिका होती है। अतिरिक्त स्ट्रेस से बाल पतले और सफेद भी हो सकते हैं। तनाव को कम करने के लिए आप योग और एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें।

एक्सरसाइज न केवल तनाव को कम करने में सहायता करेगी, बल्कि स्कैल्प में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ावा देगी। जिससे आपके बाल और भी घने हो जाएंगे।

यह भी पढ़े- आपकी सेक्स लाइफ में बिस्तर का भी है अहम रोल, जानिए कैसे चुनें अपने लिए परफेक्ट मैट्रेस

6 आंवला करें डाइट में शामिल

बालों के लिए आंवला हेल्दी और पोषण युक्त फूड में से एक है। यह विटामिन सी, पोटेशियम, सोडियम, मैंगनीज, और आयरन से भरपूर होता है, जो बालों की हेल्थ को बढ़ावा देने में मददगार होते हैं।

आंवला में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज आपके बालों को घना और मजबूत बनाती हैं। इसके साथ ही यह बालों को सफेद होने से भी रोकता है और आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है।

7 शैम्पू करने की आदतों में सुधार करें

हमेशा अपने बालों को साफ रखना जरूरी होता है। रोज़ाना शैम्पू करने से बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल कम हो जाते है, जिससे यह ड्राई और ब्रिटल हो जाते हैं। सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा सिर्फ तीन बार अपने बालों को शैम्पू करें।

इसके साथ-साथ अपने बालों को गर्म पानी से धोने से बचाना भी आवश्यक है, क्योंकि इससे स्ट्रैंड कमजोर हो सकते हैं। फ्लोराइड और क्लोराइड जैसे हाई कंसंट्रेशन वाले मिनरल्स वाले हार्ड पानी का इस्तेमाल न करें, यह बालों के वॉल्यूम को कम करता है।

shampoo ke prabhav
शैम्पू बालों को सफेद नहीं करता है| चित्र : शटरस्टॉक

8 बालों पर कैफीन का उपयोग करें

कैफीन हेयर साईकल के ग्रोथ फेज को या एनाजेन को बढ़ाकर हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है। कैफीन के इस्तेमाल से बालों की लंबाई और मोटाई बढ़ती है। बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए ऐसे सीरम और हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं जिनमें कैफीन इंग्रीडिएंट मौजूद हों।

9 प्याज का रस भी है असरदार

डॉ अजय राणा बताते हैं कि प्याज के रस का इस्तेमाल हेयर ग्रोथ और इसकी वॉल्यूम को सुधारने में मददगार हो सकता है। पर यह जरूरी है आप प्याज के शुद्ध रस का ही उपयोग करें। बेहतर होगा कि आप हर बार प्याज का ताजा रस निकालें और इसे अपने बालों में लगाएं।

प्याज के रस से युक्त सीरम, हेयर मास्क और लोशन का इस्तेमाल सुविधाजनक हो सकता है। पर यह शुद्ध रस जितना इफेक्टिव नहीं होगा। हालांकि कुछ लोग इससे एलर्जिक हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट कर लें।

यह भी पढ़े- गुजराती स्वाद में लगाएं हेल्थ का तड़का, नोट कीजिए मिक्स दाल ढोकला सैंडविच की लाजवाब रेसिपी

  • 150
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory