मेंस्ट्रुअल कप साइज को लेकर कन्फ्यूज्ड हैं? डॉ. क्यूटरस के टिप्स करेंगे आपकी मदद 

बॉडी शेप और फ्लो के आधार पर मेंस्ट्रुअल कप साइज अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सही मेंस्ट्रुअल कप का चुनाव किस तरह करें, बता रही हैं एक्सपर्ट डॉ. क्यूटरस।
सही साइज के मेन्सट्रुअल कप का चुनाव बेहद जरूरी है। चित्र:शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 3 July 2022, 19:30 pm IST
ऐप खोलें

हाल के वर्षों में मेंस्ट्रुअल कप के प्रयोग को लेकर हर आयु वर्ग की महिलाओं के बीच विश्वसनीयता बढ़ी है। न केवल इसका इस्तेमाल करना आसान है, बल्कि पर्यावरण के दृष्टिकोण से भी यह अनुकूल है। कभी-कभार इसकी सही साइज के चुनाव को लेकर भ्रम की स्थिति हो जाती है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह अपने लिए सही साइज का मेंस्ट्रुअल कप (How to choose Menstrual Cup) चुन सकती हैं। 

जिस तरह से हम रेगुलर, एक्सएल, एक्सएक्सएल सैनिटरी पैड का चुनाव करते हैं, उसी तरह लाइट या हैवी फ्लो के आधार पर मेंस्ट्रुअल कप के साइज का चुनाव किया जाता है। हालांकि, मेंस्ट्रुअल कप के साइज का चुनाव उम्र और गर्भावस्था जैसे अन्य कारकों पर भी निर्भर हो सकता है।

इंस्टाग्राम पर डॉ. क्यूटरस के रूप में मशहूर डॉ. तनाया नरेंद्र ने मेंस्ट्रुअल कप साइज के बारे में कुछ टिप्स शेयर किए हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। वह बताती हैं कि सर्विकल लेंथ के कारण महिलाएं अलग-अलग साइज के मेंस्ट्रुअल कप का चुनाव करती हैं। अगर आप सोचती हैं कि मेंस्ट्रुअल कप आपकी योनि में फंस जाएगा, तो उसके बारे में भी आपको जानना चाहिए।

मेंस्ट्रुअल कप के आकार का चुनाव कैसे करें

  1. वेजाइनल चाइल्ड बर्थ

यदि आपकी नॉर्मल डिलीवरी यानी योनि के माध्यम से प्रसव हुआ है, तो बड़े आकार का मेंस्ट्रुअल कप चुनना आपके लिए सही होगा।

  1. सर्जरी के माध्यम से प्रसव

यदि आपकी सी-सेक्शन सर्जरी हुई है, तो मध्यम या छोटे आकार का मेंस्ट्रुअल कप लें।

  1. अभी बच्चा नहीं हुआ है 

यदि ऐसा है, तो आपको मीडियम या स्मॉल मेंस्ट्रुअल कप का चुनाव करना होगा।

  1. टीनएजर्स के लिए 

उन टीनएजर्स लड़कियों के लिए, जिन्होंने पेनिट्रेटिव सेक्स नहीं किया है, डॉ. क्यूटरस एक अतिरिक्त छोटे कप का सुझाव देती हैं। हालांकि ये बुनियादी सुझाव हो सकते हैं। आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका पीरियड फ्लो कितना हैवी या लाइट है।

सिलिकॉन मेंस्ट्रुअल कप तीन अलग-अलग आकारों में उपलब्ध होते हैं। एक महिला उम्र और फ्लो के आधार पर उनका चुनाव कर सकती है।

सही साइज का मेंस्‍ट्रुअल कप चुनना बहुत ज़रूरी है.चित्र: शटरस्‍टॉक

5 हैवी फ्लो वाली महिलाओं के लिए

डॉ. क्यूटरस कहती हैं कि 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए या हैवी फ्लो वाली महिलाओं के लिए बड़े साइज का कप उपयुक्त माना जाता है। मीडियम मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल 25-35 आयु वर्ग के बीच वाली महिलाएं कर सकती हैं, लेकिन उनका फ्लो भी सामान्य होना चाहिए। पहली बार उपयोग करने वाली या टीनएज लड़कियों के लिए स्मॉल साइज सबसे उपयुक्त होता है।

मेंस्ट्रुअल कप साइज के अलावा, जो बातें जाननी जरूरी हैं

सुरक्षा:

मेंस्ट्रुअल कप का प्रयोग हर तरीके से सुरक्षित है। ये सॉफ्ट, सिलिकॉन-आधारित कप होते हैं, जो योनि में डाले जाते हैं। ये सेनेटरी पैड और टैम्पोन के विपरीत पीरियड ब्लड फ्लो कोे कप में जमा करते हैं। यह फ्लूइड को सोख लेता है।

स्वच्छता:

सैनिटरी पैड से अक्सर हमें दुर्गंध और रैशेज को लेकर सचेत रहना पड़ता है। मेंस्ट्रुअल कप स्किन के लिए बेहद सॉफ्ट है। इससे आपको खुजली नहीं हो सकती है।

नो लीकेज 

लीकेज या रिसाव के डर से बहुत सी महिलाएं मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग करने से हिचकिचाती हैं। यहां पर साइज में फिट कप का इस्तेमाल महत्वपूर्ण है। यदि मेंस्ट्रुअल कप फिट बैठता है और योनि के बाहर रिम एक वैक्यूम सील बनाता है, तो यह सुरक्षित है! वास्तव में, टैम्पोन की तरह, मेंस्ट्रुअल कप को आप वर्कआउट के समय या स्विमिंग करते समय भी पहन सकती हैं।

पॉकेट के अनुकूल

मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल लंबे समय तक के लिए किया जा सकता है। पैड के विपरीत इसे हर 3-4 घंटे के बाद बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप इसे स्वच्छ तरीके से उपयोग करती हैं, तो एक अच्छी गुणवत्ता वाले मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग 2 साल या उससे अधिक समय तक के लिए किया जा सकता है।

यहां पढ़ें:-पिंपल्स और प्यूबिक हेयर के लिए कर रहीं हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल? तो इसके साइड इफेक्ट भी जान लें 

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story