इन 8 इफेक्टिव तरीको से आप भी कंट्रोल कर सकती हैं स्मोकिंग की लत 

Updated on: 28 June 2022, 10:39 am IST

धूम्रपान छोड़ने के शुरूआती दौर में, स्मोकिंग क्रेविंग्स को कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल लग सकता है। साथ ही यह आपको काफी ज्यादा कमजोर कर सकता है।

smoking krne se bachen.
कई तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप धूम्रपान छोड़ सकती हैं। चित्र:शटरस्टॉक

सिगरेट का धुआं शरीर के हर एक पार्ट को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी एक प्रमुख कारण हो सकता है। नियमित रूप से स्मोकिंग करने की आदत सेहत के लिए अधिक नुकसानदेह होती है। हालांकि, ज्यादातर स्मोकर्स को एक बार सिगरेट पीने के बाद या उसे छोड़ते वक्त बहुत तेज क्रेविंग्स होती हैं। परंतु यदि आप अपनी लालसा को 5 से 10 मिनट तक कंट्रोल कर ले तो यह खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगी। जब आपने स्मोकिंग छोड़ने का सोच लिया हैं, तो यदि आप दिन की एक सिगरेट (How to quit smoking) भी कम कर लेती हैं, तो यह एक हेल्दी जिंदगी की शुरुआत है। साथ ही आप दिन प्रति दिन इसे छोड़ने के और करीब आती जाएंगी।

यह 8 तरीके स्मोकर्स को तंबाकू छोड़ने और उसकी क्रेविंग्स को कम करने में मदद करेंगे

  1. अपनी स्मोकिंग क्रेविंग्स को ट्रिगर करने से बचें

स्मोकिंग करने का सबसे ज्यादा मन उन जगहों पर और स्थितियों में करता है, जहां आपने पास्ट में सबसे अधिक बार धूम्रपान किया हो। ऐसे में अपनी इच्छा शक्ति को कंट्रोल करने का प्रयास करें। साथ ही उन सभी चीजों से दूरी बनाएं रखें जो आपको स्मोकिंग करने के लिए ट्रिगर करती हैं। क्योंकि आप अतीत में स्मोकिंग करती थीं, इसलिए दोबारा से किसी भी परिस्थिति में स्मोकिंग करना शुरु न करें।

  1. देरी करना सीखें

यदि आपको सिगरेट की तलब हो रही है और आपको ऐसा लग रहा है कि मुझे सिगरेट पीनी चाहिए तो, कुछ देर मन को शांत रखते हुए प्रतीक्षा करने का प्रयास करें। साथ ही उस दौरान खुद को डिस्ट्रेक्ट करने के लिए सर्वजनिक माहौल में जाकर बैठे। ऐसी गतिविधियों को करने से आपको तंबाकू की जिज्ञासा को नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी।

  1. बबलगम या कैंडी चबाएं

यदि आपको स्मोकिंग करने की इच्छा हो रही है, तो ऐसे में मुंह में कुछ रखकर चबाती रहें, जैसे कि शुगर फ्री गम और कैंडी का इस्तेमाल कर सकती हैं। नट्स या सनफ्लावर सीड्स जैसे स्नेक्स भी आपकी मदद करेंगे। साथ ही खुद पर पूरा विश्वास रखें कि आपको सिगरेट की जरूरत नहीं है।

  1. “सिर्फ एक” ऐसी गलती भूल कर भी न करें 

यदि कभी आसपास के लोग धूम्रपान करते दिख जाए तो ऐसे में सिगरेट पीने की तीव्र इच्छा और लालसा उत्पन्न होने लगती है। ऐसी परिस्थिति में “केवल एक सिगरेट पी लूं” जैसी बातों को भूल जाए। खुद को बेवकूफ न बनाएं, क्योंकि एक सिगरेट ही दोबारा से आपको उसी परेशानी में डाल सकती हैं। साथ ही आप दोबारा से स्मोकिंग एडिक्ट होने की ओर एक कदम आगे बढ़ा चुकी होंगी। 

  1. शारीरिक गतिविधियों में भाग लेती रहें

तंबाकू की क्रेविंग्स को कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रहना। ऐसे में सीढ़ियों पर उतरना-चढ़ना और नियमित रूप से टहलने की आदत भी धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद करेंगी। साथ ही खुद को डिस्ट्रेक्ट करने के लिए घुटनों को बेंड करने, पुश-अप्स और रनिंग जैसी गतिविधियों में भी भाग लें सकती हैं।

  1. रिलैक्सेशन टेक्नीक्स ढूंढने की कोशिश करें

ज्यादातर लोग स्मोकिंग को स्ट्रेस रिलीज करने का एक तरीका मानते हैं। साथ ही स्मोकिंग की आदत को छोड़ना खुद एक तनावपूर्ण कार्य हो सकता है। ऐसे में खुद को रिलैक्स करने के अलग-अलग तरीके आजमाने का प्रयास करें जैसे कि, गहरी सांस लेना, मांसपेशियों को आराम देना, योग, मालिश या शांत संगीत सुनना।

 

कोविड वैक्‍सीन के साथ स्‍मोकिंग खतरनाक हो सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कोविड वैक्‍सीन के साथ स्‍स्मोकिंग को कहें ना और स्वास्थ्य को बनाएं उत्तम। चित्र:शटरस्टॉक
  1. ऑनलाइन प्रोग्राम्स की मदद ले सकती हैं 

स्मोकिंग छोड़ने के लिए ऑनलाइन स्टॉप स्मोकिंग प्रोग्राम एक बेहतर विकल्प रहेगा। साथ ही उन लोगों से बातचीत करने की कोशिश करें जो खुद धूम्रपान से छुटकारा पाना चाहते हैं। साथ ही दूसरों से सीखने की कोशिश करें, और जितनी जल्दी हो सके इस बुरी आदत से दूरी बना लें।

  1. खुद को स्मोकिंग न करने के फायदे बताएं

हमेशा याद रखें कि स्मोकिंग छोड़ने से आप स्वस्थ रहेंगी और अपने पैसे भी बचा सकती हैं। तो क्यों न आप अपने लव्ड वनस के लिए यह एक स्टेप लेकर देखें।

यहां पढ़ें:-Myths about CBD : अपनी मेंटल और सेक्सुअल हेल्थ के लिए तत्काल दूर कर लें गांजा से जुड़े ये मिथ्स 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।