अगर आपका हीमोग्लोबिन भी कम है, तो ये 6 तरीके करेंगे आपकी मदद

Published on: 8 July 2022, 18:41 pm IST

शरीर में आयरन की कमी बहुत सारी समस्याओं का कारण हो सकती है। अगर आपका हीमोग्लोबिन लगातार कम हो रहा है, तो आपकाे तत्काल ये उपाय अपनाने चाहिए। 

vegan diet me deficiency risk
आयरन डिफ, चित्र:शटरस्टॉक

हम सब जानते हैं कि लाल रक्त कोशिकाएं (Red blood cells) पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं। यदि आपके रक्त में आयरन (Iron in blood) का स्तर कम है, तो आप कमजोरी, थकान, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, भूख न लगना और तेजी से दिल की धड़कन का अनुभव कर सकती हैं। यदि यह स्थिति लम्बे समय तक बनी रहे, तो यह एनीमिया (Anemia) के संकेत हैं। इसलिए, जरूरी है कि आप तत्काल हीमोग्लोबिन बढ़ाने की तरफ ध्यान दें। इसके लिए आपको क्या करना (How to increase hemoglobin) चाहिए, यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

वयस्क पुरुषों के लिए, हीमोग्लोबिन का आदर्श स्तर 14 से 18 ग्राम प्रति डेसीलीटर (g/dl) है और महिलाओं के लिए, यह 12 से 16 g/dl है।

साबुत फल खाना बेहतर है
हीमोग्लोबिन के लिए विटामिन सी है ज़रूरी, चित्र: शटरस्टॉक

हम आपके रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के 6 प्राकृतिक तरीकों के बारे में बात करेंगे:

1. आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें

नेशनल एनीमिया एक्शन काउंसिल के अनुसार, आयरन की कमी एनीमिया और कम हीमोग्लोबिन के स्तर का एक सामान्य कारण है। अपने आहार में चिकन लीवर और साबुत अंडे के अलावा हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, चुकंदर को शामिल करें। सेब, अनार, तरबूज, कद्दू के बीज, खजूर, बादाम, किशमिश सहित फलों और सूखे मेवों को भी खाना चाहिए।

2.  विटामिन सी करें डाइट में शामिल 

कम हीमोग्लोबिन के स्तर के मामले में आयरन और विटामिन सी दोनों का साथ होना अच्छा है। इसे अपने आहार में शामिल करने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होगी क्योंकि शरीर आपकी डाइट से आयरन ठीक से ले पाएगा। संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी से लेकर पपीता, शिमला मिर्च, ब्रोकली, ग्रेपफ्रूट और टमाटर तक विटामिन सी से भरपूर हैं।

3. फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं

फोलिक एसिड, एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जो लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है। हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, मूंगफली, केला और ब्रोकली फोलिक एसिड के अच्छे स्रोत हैं। इसके अलावा, शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने के लिए चुकंदर भी बढ़िया विकल्प है ।

4. हर रोज खाएं एक सेब 

रोजाना एक सेब खाना चाहिए क्योंकि यह रक्त में हीमोग्लोबिन को बनाए रखने और बढ़ाने में मदद कर सकता है।

5. किसी भी आयरन ब्लॉकर्स से बचें

कॉफी, चाय, कोला पेय, वाइन और बीयर जैसे पेय पदार्थ वास्तव में आपके शरीर से आयरन प्राप्त करने की क्षमता में बाधक बन सकते हैं। इसलिए यदि आपका हीमोग्लोबिन कम है, तो शुगर कॉन्टेंट वाले ड्रिंक्स से बचना ही ठीक रहेगा।

6. व्यायाम करें और अच्छा खाएं

मीडियम से हाई इंटेंसिटी वाले वर्कआउट करें क्योंकि जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपका शरीर अधिक हीमोग्लोबिन बनाता है। इस तरह व्यायाम करने से आपके पूरे शरीर में ऑक्सीजन की बढ़ती मांग पूरी होती है। शरीर के लिए ज़रूरी  सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए संतुलित आहार लेना सबसे अच्छा तरीका है, और इस तरह आपके हीमोग्लोबिन में वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें:सावधान! ये 5 आदतें बना रहीं हैं आपकी हड्डियों को दिन-ब-दिन कमजोर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।