स्किन केयर एक आर्ट है, जानिए आप कैसे पा सकती हैं कोरियाई महिलाओं जैसी क्लियर स्किन

Published on: 29 May 2022, 10:00 am IST

जब आप जल्दी-जल्दी मुंह धोकर, जल्दी-जल्दी मेकअप लगाकर जल्दी-जल्दी ऑफिस निकल जाती हैं, तो आपकी स्किन धीरे-धीरे उम्र दराज होने लगती है। अगर आप भी कोरियाई महिलाओं जैसी जवां त्वचा पाना चाहती हैं, तो ये रुटीन फॉलो करें।

clear skin ke upay
कोरिया के लोगों जैसी क्लियर स्किन चाहती हैं तो ये उपाय अपनाइए। चित्र : शटरस्टॉक

कोरियाई ड्रामा देखना मेरा फेवरिट काम है। इनकी प्यारी सी कहानियां ही नहीं इनमें काम करने वाले एक्टर्स की मासूमियत किसी का भी मन मोह सकती है। ये ड्रामा देखते हुए मेरे मन में बार-बार यह ख्याल आता है कि इनकी स्किन कितनी चिकनी, बेदाग़ और चमकदार है। ऐसी ग्लॉसी स्किन पाने के लिए कोरियाई महिलाएं आखिर क्या करती होंगी? चीनी मिट्टी के बरतन जैसी इनकी त्वचा का रहस्य जानने के लिए अब मैं कोरिया तो जा नहीं सकती थी, लेकिन ऐसी स्किन का राज़ जानने की मेरी जिज्ञासा भी ख़त्म होने नहीं आ रही थी।

इस बारे में जानने के लिए मैंने ढेर सारी मैगजीन और किताबें देखी। अपनी इस रिसर्च में मैंने जाना कि किस तरह बिना हज़ारों रुपये खर्च किए घर बैठे ही कोरियाई सौदर्य पाया जा सकता है।
आपको यह जान कर आश्चर्य होगा कि कोरियाई ब्यूटी रूटीन की धूम पूरे विश्व के सौन्दर्य संसार में मची हुई है। अपनी त्वचा को मेंटेन और बेदाग़ रखने के लिए कोरियाई अपने स्किनकेयर रूटीन, डाइट, सौंदर्य उत्पादों समेत हर बात पर बहुत ध्यान देते हैं। महिलाओं को बचपन से ही सौंदर्य की जानकारी दी जाती है और इनके स्किनकेयर हैक्स तो पीढ़ियों से चले आ रहे हैं।
यदि आप सोच रही हैं कि कोरियाई महिलाएं अपनी त्वचा के लिए क्या और कैसे करती हैं, तो हमारे पास आपके लिए ऐसे कोरियाई ब्यूटी सीक्रेट्स हैं, जिनकी मदद से आपको कांच जैसी साफ त्वचा पाने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें :- ब्लड शुगर लेवल को तुरंत कंट्रोल कर सकते हैं ये 5 सुपर इफेक्टिव तरीके 

जानिए आप कैसे पा सकती हैं कोरियाई स्त्रियों की तरह साफ-शफ्फाफ त्वचा

1 स्टीम शावर लें

स्टीम लेना और चेहरे की मालिश करना आपकी त्वचा को तरोताजा कर देगा। हर सुबह अपने चेहरे पर स्टीम शावर लें। स्टीम से आपके रोमछिद्र खुलते हैं और उनमें जमी गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है। वहीं नम त्वचा की मालिश करने से त्वचा जवां दिखती है और चमकती है । कोरियाई महिलाओं की तरह बेदाग़ त्वचा पाने के लिए शॉवर के दौरान अपने चेहरे और गर्दन की मालिश करें ।

लगभग 5-7 मिनट के लिए गोलाकार गति और ऊपर की दिशा में अपनी उंगलियों से मालिश करें। स्किन के हाइड्रेशन के लिए एक फेस ऑयल या क्लीनर का उपयोग करें।

2 इस चाय से कर लें दोस्ती

कोरियाई लोग अपनी चाय का प्याला न केवल स्वाद के लिए, बल्कि कई त्वचा और स्वास्थ्य के लिए मिलने वाले लाभों के लिए भी पसंद करते हैं। इन चायों में जिनसेंग चाय, भुनी हुई जौ की चाय और ग्रीन टी शामिल हैं। ये चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं। इनकी मदद से मुंहासे और त्वचा सम्बंधित अन्य परेशानियों से लड़ने में मदद मिलती है। ये चाय सिर्फ त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं हैं, बल्कि वजन घटाने और खून साफ़ (blood purify) करने के लिए भी अच्छी हैं। इनमें से किसी भी चाय का रोजाना एक कप आपको समय के साथ हेल्दी ग्लो और बेदाग त्वचा पाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें :- World Thyroid Day 2022 : जिंक की कमी भी हो सकती है थायराइड समस्या के लिए जिम्मेदार

3 फेशियल एक्सरसाइज रहेंगी फायदेमंद

कोरियाई महिलाओं से अगर कुछ सीखना है तो त्वचा के प्रति उनकी जागरूकता सीखी जानी चाहिए। वे सही और टोंड स्किन पाने के लिए ही मेहनत नहीं करती, बल्कि अपनी खास वी-आकार की जॉलाइन पाने के लिए फेशियल एक्सरसाइज़ भी करती हैं। अपनी स्किन को टाईट और चमकदार बनाए रखने के लिए वे फेस स्ट्रेच एक्सरसाइज़ करती हैं।

चेहरे के व्यायाम जैसे होठों को ओ आकार में ला कर पांच मिनट रखना और गर्दन को दोनों साइड घुमाते हुए फेस स्किन को स्ट्रेच करना, एक खास तरह की आवाज़ निकालना जिससे फेशियल मसल्स की कसरत हो, मुस्कुराना और अपनी ठुड्डी को ऊपर उठाना और फिर निगलना, ये सब त्वचा को कसने में मदद करता है। प्राकृतिक रूप से सुडौल चेहरा पाने के लिए इन फेशियल स्ट्रेच को रोजाना दोहराएं। आपको फर्क नजर आने लगेगा।

4 साफ त्वचा के लिए चारकोल पर भरोसा करें

क्लीयर स्किन के लिए चारकोल किसी मैजिक से कम नहीं है। पेनफुल ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए इस पर आंख बंद करके भरोसा किया जा सकता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि कोरियाई लोगों ने ही पहली बार चारकोल फेस मास्क से दुनिया को रूबरू कराया था। चारकोल मास्क अब हर जगह हैं। यह त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और एक ही बार में ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को हटा देता है।

वे चारकोल शीट मास्क पर भरोसा करते हैं या अपना खुद का ब्लैकहैड-क्लियरिंग मास्क बनाने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल और अन्य प्राकृतिक वस्तुओं के साथ अपना फेस मास्क तैयार करते हैं ।

यह भी पढ़ें :- ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप जरूरत से ज्यादा खा रहीं हैं नमक, जानिए इसके जोखिम

5 एक्सफोलिएट करने अपनाएं यह अनोखा तरीका

कोरियाई लोगों ने स्किन एक्सफोलिएशन को एक कदम आगे बढ़ाया है। यह एक क्विक स्किनकेयर हैक है, जिसकी मदद से आप अपने चेहरे को पूरी तरह साफ़ कर सकती हैं। इसके लिए गर्म पानी में भिगोए हुए एक मुलायम कपड़े का उपयोग करना है। यह त्वचा पर कोमल रहता है। यह स्किन पर मौजूद गंदगी और तेल को सोख लेता है और मिनटों में आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बना देता है। साथ ही यह झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर रखने में मदद करता है।

एक सूती कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर निचोड़ कर उसका पानी निकाल दें। अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए इसे ऊपर की ओर धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर स्वाइप करें।

चेहरे के साथ गर्दन का भी रखें खयाल

सिर से पैर तक बेदाग़ दिखने का रहस्य सिर से पैर तक अपनी त्वचा की देखभाल करना है। कोरियाई महिलाएं अपनी त्वचा की देखभाल को बहुत गंभीरता से लेती हैं और वे झुर्रीदार या झुलसी हुई कोई भी जगह नहीं छोड़ेंगी। वे अपने चेहरे की तरह ही अपनी गर्दन का भी ख्याल रखती हैं। हम सभी को उनसे यह बात सीखनी चाहिए। वे गर्दन पर क्रीम से ऊपर की ओर मसाज करती हैं जिससे उनके चेहरे के साथ गर्दन की स्किन का कसाव भी बना रह सके।

तो फिर देर किस बात की आप भी इन आसान हैक्स को अपनाएं और पाएं चमकती हुई बेदाग़ स्किन।

यह भी पढ़ें :- सिज़ोफ्रेनिया से बचना है, तो जरूरी है इसके ट्रिगर प्वॉइंट्स को पहचानना

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय