Friendship day 2022: अगर रखेंगी इन 5 बातों का ध्यान, तो लंबी और मजबूत होगी आपकी दोस्ती

Published on: 6 August 2022, 14:00 pm IST

दोस्ती की कोई क्विक रेसिपी नहीं है। यह ईमानदारी, पेशेंस और बहुत सारा प्यार मांगती है। अच्छी दोस्ती में यह समय के साथ और बढ़ता जाता है।

friendship day
लंबी और मजबूत दोस्ती के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान। चित्र शटरस्टॉक।

हर साल अगस्त के पहले रविवार को युवा फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) के तौर पर सेलिब्रेट करते हैं। इस दिन को दोस्ती के अनमोल रिश्ते को अप्रिशिएट करने के लिए मनाया जाता है। यह मौका होता है अपने दोस्तों के प्रति अपनी भावनाओं को खुलकर दर्शाने का। हालांकि, दोस्ती किसी एक दिन की मोहताज नहीं है, फिर भी हम इस दिन अपने दोस्तों को स्पेशल फील करवाते हैं। हालांकि कुछ लोग खुशकिस्मत होते हैं, कि उन्हें अच्छे दोस्त मिले। पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जीवन भर अच्छे दोस्तों के लिए तरसते रहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो आपको अपने व्यवहार और दोस्तों पर ध्यान देने की जरूरत है। इस फ्रेंडशिप डे क्यों न दोस्ती के लिए जरूरी कुछ बातों पर गौर करें।

बहुत खास है दोस्ती

दोस्ती का रिश्ता हर व्यक्ति के जीवन में एक महत्वपूर्ण रोल प्ले करता है। जब बात मेंटल और फिजिकल हेल्थ की आए तो फ्रेंडशिप एक सबसे अच्छी मेडिसिन हो सकती है। वहीं कई रिसर्च में देखा गया कि जिन लोगों के जीवन में अच्छे दोस्त होते हैं, उनकी आयु भी ज्यादा होती है। हालांकि, एक हेल्दी फ्रेंडशिप बनाए रखना सभी के बस में नहीं होता।

Positive rehne ki koshish kren.
दोस्ती में जरुरी है ईमानदारी। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आप किसी के सामने सबसे ज्यादा वास्तविक होते हैं, तो वह हैं आपके दोस्त। जरूरत पड़ने पर दोस्त सीक्रेट कीपर से लेकर एंटरटेनर और केयरटेकर तक बन जाता है। तो इस फ्रेंडशिप डे अपनी दोस्ती को और गहरा बनाने के लिए बताई गई इन जरूरी बातों पर जरूर गौर करें।

हेल्दी फ्रेंडशिप के लिए हमेशा याद रखें ये 5 टिप्स

1. मेमोरीज बनाएं

दोस्ती के रिश्ते में मजबूती बनाए रखने के लिए एक-दूसरे के साथ नए-नए एक्सपीरियंस और मेमोरीज बनाना भी जरूरी है। अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हुए थोड़ा समय निकाल कर एक-दूसरे के साथ एडवेंचर और फन करती रहें, यह आप दोनों की बॉन्डिंग को काफी ज्यादा मजबूत बनाएगा। इसके साथ ही वीकेंड या वेकेशंस पर फैमिली को समय देने के बाद कुछ समय दोस्तों को देते हुए अलग-अलग जगह ट्रिप पर जाने का प्लान बनाएं।

2. केयर करना है जरूरी

यदि आपको अपनी दोस्ती को लंबे समय तक चलाना है, तो एक-दूसरे के प्रति केयर दिखाना बहुत जरूरी है। यह आप दोनों के अटैचमेंट को मजबूत बनाएगा। वहीं अपने प्यार, अफेक्शन और केयर को कभी भी छिपाकर न रखें। इन सभी चीजों को लेकर एक्सप्रेसिव रहने की कोशिश करें। क्योंकि आपकी छोटी-छोटी चीजें सामने वाले व्यक्ति को बहुत ज्यादा खुशी दे सकती हैं।

best friend qualities
दोस्तों का साथ और लोगों के साथ घुलना मिलना आपके ब्रेन को रखता है हेल्दी, चित्र: शटरस्टॉक

3. सपोर्ट और इनकरेज करना है जरूरी

दोस्ती न केवल इंटरटेनमेंट और एंजॉयमेंट के लिए होती है। बाकी रिश्तो की तरह दोस्ती भी एक रिस्पांसिबिलिटी है, जिसे सही तरह से निभाना बहुत जरूरी है। हमेशा अपने दोस्तों के लिए एक सपोर्ट सिस्टम की तरह खड़े रहने का प्रयास करें और उन्हें करियर से लेकर हर तरह की परिस्थिति में प्रोत्साहित करना भी जरूरी होता है।

यदि आपकी दोस्त किसी नए शहर में शिफ्ट हो रही है, या नौकरी बदलने के बारे में सोच रही है, तो ऐसी स्थिति में उनके लिए खुश होने का प्रयास करें। चाहे उन्हें आप से दूर ही क्यों न जाना पड़े परंतु उनके ग्रोथ का ध्यान रखते हुए उन्हें इनकरेज करते रहना जरूरी है। हालांकि, कई लोगों का मानना है कि दोस्ती में जलन की भावना होती है। यह बात कुछ हद तक सही है। परंतु यदि आप किसी को अपना सच्चा दोस्त मानती हैं, तो इस तरह की भावना आपके मन में नहीं आएगी।

4. अपनी एक्सपेक्टेशन्स को दुसरो पर न थोपें

किसी भी रिश्ते में यदि हम अपनी एक्सपेक्टेशन को सामने वाले व्यक्ति पर थोपना शुरू कर देते हैं, तो उसी समय से हमारा रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है। इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है, कि जिस तरह वह हमारे दोस्त हैं, उसी तरह उनके पास कई अन्य रिश्तों की जिम्मेदारी भी होगी। इसलिए वह हर वक्त हमारे एक्सपेक्टेशन पर खरे नहीं उतर सकते। वहीं उनकी गलतियों को भी समझने का प्रयास करें।

Man ki baat kehna hota hai aasaan
मन की बात कहना हो जाता है आसान। चित्र:शटरस्टॉक

5. ईमानदार रहें

झूठ के निर्माण पर बने रिश्ते अक्सर समय के साथ टूट जाते हैं। यदि रिश्ते की नींव अच्छी हो, तो इसे लंबे समय तक बनाए रखना काफी आसान हो जाता है। एक-दूसरे के साथ जितना हो सके उतना ईमानदार रहने का प्रयास करें। यदि आपके मन में अपने मित्र को लेकर किसी तरह की नाराजगी है, तो इसे उनके सामने रखें।

वहीं अगर आप अपनी किसी बात को बताने में कंफर्टेबल न रहें, तो झूठ बोलने की जगह उन्हें यह बताना ज्यादा उचित रहेगा कि मैं यह बात तुम्हें नहीं बता पाऊंगी। यह आप दोनों के रिश्ते के बाॅन्ड को टूटने से बचाएगा और अंडरस्टैंडिंग लेवल को भी बनाए रखेगा।

यह भी पढ़ें : आपकी सप्ताह भर की थकान उतार सकते हैं वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति के ये 5 जांचे-परखे उपाय 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।