जिसे छोड़ दिया उसके बारे में सोचना क्या, ये 5 टिप्स करेंगे अपने एक्स को भुलाने में आपकी मदद

प्यार के रिश्ते जब टूटते हैं, तो बहुत तकलीफ होती है। पर जो रिश्ता टूट ही गया है, उसके बारे में बार-बार सोचकर अपना मन और भविष्य खराब करने से कुछ लाभ नहीं।

How-to-stop-thinking-about-someone (1)
तनाव का असर उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ पर पड़ता है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 12 September 2022, 20:29 pm IST
  • 149

हम बहुत बार ऐसे विचारों में उलझ जाते हैं जहां से निकलना थोड़ा कठिन महसूस होता है। ये किसी क्रश या एक्स के बारे में हो सकता है या हमारे साथ में घटे बेहद खूबसूरत पल और बेहद शर्मनाक या दुःखद पल, जो आपको परेशान करना बंद नहीं करते हैं। यह निराशाजनक हो सकता है जब आप न चाहते हुए भी किसी के बारे में लगातार सोचते रहते हैं। युवाओं में यह बहुत कॉमन समस्या है। जब वे न चाहते हुए भी अपने एक्स के बारे में लगातार सोचते रहते हैं। जिससे और ज्यादा तनावग्रस्त हो जाते हैं। इस तनाव का असर उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों लाइफ पर पड़ता है। अब आप और ज्यादा परेशान न हों, इसके लिए हम कुछ सरल टिप्स दे रहे हैं। जो आपको किसी और को सोचने (How to stop thinking about someone ) से बाहर निकाल पाएंगे।

overthinking-woman.jpg
तनाव आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। चित्र शटरस्टॉक

डॉ राहुल खेमानी, एक प्रसिद्ध मनोचिकित्सक, हमें किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचना बंद करना जिसे आप पसंद करते हैं के बारे में बता रहे हैं। वह कहते हैं कि किसी व्यक्ति को भूलना सरल नहीं होता, खासकर तब जब हम उसे पसंद करते हो। यह स्वाभाविक है कि हम जिस बात पर विचार करना नहीं चाहते हैं, हमारा ध्यान उस ओर ही अधिक जाता है। तो इस स्थिति से बाहर आने के लिए कुछ आसान टिप्स फॉलो करें।

1. अपने मन को दूसरी जगह बिज़ी करें

आप अपने आप को व्यस्त रखने के लिए एक नई भाषा सीख सकती हैं। किसी नए पाठ्यक्रम की कक्षाओं में भाग ले सकती हैं, जो आपको पसंद है। जिम जाएं, जो भी काम आप तुरंत कर सकती हैं, उस पर फोकस करें। रोजगार में सुधार करने की प्लानिंग करें, विशेष विवरण (Specifications) के साथ दोस्तों को आश्चर्यचकित करें।

क्या इसका मतलब है कि आप उस व्यक्ति को याद नहीं करेंगे? नहीं, लेकिन जब आप इस तरह से काम करते हैं, तो आप एक एजेंडा की प्रोग्रामिंग करके आपका ध्यान आकर्षित करते हैं, जिसमें आपकी व्यक्तिगत भागीदारी की जरूरत होती है।

2. वो काम न करें जिनसे आपको दुख होता है

जब आप उस व्यक्ति के दोस्तों, परिजनों या अन्य लोगों से बात करते हैं, तो आप भूलने के बजाय उनकी यादों को और ताज़ा करते हैं। इस व्यक्ति से दूरी को चिह्नित करने के लिए उन परिस्थितियों से बचने के लिए सलाह दी जाती है, जो आपको अपने दिमाग में किसी की छवि को मजबूत करने के लिए नेतृत्व करती हैं।

dont waste life

जैसे आप उस व्यक्ति की फ़ोटो देखते हैं, तो आप उसे और अधिक याद करते हैं। इसलिए फोटो देखने से बचें। उस व्यक्ति के बारे में बातें न करें।

3. सोशल मीडिया पर उन्हें अनफॉलो कर दें

यह बिना कहे की जाने वाली प्रतिक्रिया है। पर अगर आप किसी के बारे में नॉनस्टॉप सोच रहे हैं, तो उन्हें अनफॉलो करें, उन्हें अनफ्रेंड करें, अपनी टेक्स्ट चैट को हटा दें,। जब आगे बढ़ने की बात आती है, तो नो-कॉन्टैक्ट नियम हमेशा आगे जाने का रास्ता होता है।

4. “लोगों, स्थानों और चीज़ों” से दूर रहें

सोशल मीडिया के साथ-साथ, आप शायद ऐसी किसी भी चीज़ से छुटकारा पाना चाहती हैं जो आपको सामान्य रूप से उनकी याद दिलाती है, जैसे आपके रिश्ते के ऐसे भावनात्त्मक पल, गिफ्ट या फोटो।

depression-after-a-breakup.jpg
किसी व्यक्ति को भूलना सरल नहीं होता। चित्र शटरस्टॉक

उदाहरण के लिए, अल्कोहलिक्स एनोनिमस में लोगों से कहा जाता है कि वे उन लोगों, स्थानों और चीजों से सावधान रहें जो उन्हें पीने के लिए प्रेरित करते हैं। “यदि आप किसी को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको उन लोगों, स्थानों और चीजों को पहचानना होगा जो उस व्यक्ति के लिए आपकी लालसा को ट्रिगर करते हैं।”

5. दूसरे लोगों के साथ रहें

जब आपको लगता है कि कोई अविस्मरणीय है, तो आप उस विचार में बंद होने का जोखिम उठाते हैं। हालांकि, जब आप खुद को अलग-थलग करते हैं, तो आप अपने भावनात्मक रिश्तों को बातचीत और मुलाकातों के साथ मजबूत करने के लिए अपने सामाजिक संबंधों को एक्टिव करने का प्रयास करते हैं। आप अपने जीवन में इस समय अपने आगे बढ़ने के नक्शे का विस्तार दे रहीं हैं और उसी पर फोकस करें।

यह भी पढ़े- हार्ट हेल्थ के लिए उबले हुए भोजन से भी ज्यादा फायदेमंद हैं ये 7 कच्ची सब्जियां, हर रोज करें सलाद में शामिल

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें