सुबह उठते ही महसूस होती है कमजोरी और थकान, तो ट्राई करें ये 5 इंस्टेंट एनर्जी टिप्स

बिजी लाइफस्टाइल और रात में देर से सोना कमजोरी और सुस्ती का कारण बन सकता है। अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसी समस्या रहती हैं, तो ये 5 टिप्स आपकी एनर्जी बनाए रखने में मदद कर सकती है।

how to reduce tiredness instantly
सुबह की थकान और सुस्ती को कम करने में मदद कर सकती है ये 5 टिप्स। चित्र: शटरस्‍टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 21 January 2023, 12:30 pm IST
  • 146
इस खबर को सुनें

आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में खुद के लिए समय निकाल पाता एक मुश्किल टास्क हो गया है। इससे अपनी हॉबीज को बनाए रखना तो मुश्किल हुआ ही है। बल्कि इसका सबसे ज्यादा असर हमारी फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर गहरा असर पड़ता है। हम जल्दबाजी के कारण जंक और पेकेज्ड फूड के आदि हो गए है। जिससे इम्युनिटि और पाचन क्रिया पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। वही एक्स्ट्रा वर्क प्रेशर के कारण मानसिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुचा है। इसके कारण ही हमें सोने के बाद भी आलस और कमजोरी का अहसास होता है। अब काम का तनाव को कम करना मुश्किल है। लेकिन कुछ चीजों को अपनाकर खुद को रिलेक्स जरूर किया जा सकता है।

हेल्थ शॉट्स के इस लेख में आज हम आपको ऐसी 5 टिप्स के बारें में बताएंगे जो आपको थकान और कमजोरी से राहत देने में मदद कर सकती है।

थकान और कमजोरी से राहत पाने कर लिए ट्राई करें ये 5 टिप्स

1. स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

थकान और कमजोरी होने पर अक्सर शरीर में अकड़न महसूस होने लगती है। अगर ऐसे में आप कुछ आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज या योग करती हैं, तो इससे आपको बहुत ज्यादा राहत मिल सकती है। स्ट्रेचिंग करने से शरीर की मांसपेशियों को खुलने में मदद मिलती है। इससे आपकी बॉडी और माइंड को रिलेक्स होने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े – पैरों को सॉफ्ट और सुंदर बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं ये 5 चीजें, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

meditation karein
मेंटली रिलेक्स रहने के लिए मेडिटेशन से बेहतर कोई और विकल्प हो ही नही सकता। चित्र शटरस्टॉक।

2. मेंटली रिलेक्स रखेगा मेडिटेशन

मेंटली रिलेक्स रहने के लिए मेडिटेशन से बेहतर कोई और विकल्प हो ही नही सकता। अगर आपको सुबह उठने पर थकान और सुस्ती महसूस होती है, तो इसका कारण आपका अनहेल्दी स्लीप पैटर्न और मानसिक तनाव हो सकता है। इसलिए खुली जगह बैठकर कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें।

इसके अलावा आप कुछ देर के लिए बाहर वॉक के लिए भी जा सकती हैं। फ्रेश एयर मूड बूस्टिंग में फायदेमंद होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ रोचेस्टर की रिसर्च के मुताबिक प्रकृति के कुछ समय बिताने से ज्यादा फ्रेश और एक्टिव बने रहने में मदद मिलती है।

3. तेल मालिश देगी आराम

गुनगुने तेल की मालिश मांसमेशियों को रिलेक्स करने में मदद करेगी। इससे आपकी बॉडी एक्टिव होगी और सुस्ती और थकान में भी राहत मिलेगी। साथ ही कुछ स्ट्रेस रिलीफ थिरेपीज करने से मेंटली रिलेक्स होने में भी मदद मिलेगी।

4. एनर्जी बूस्टिंग ब्रेकफास्ट करें

ब्रेकफास्ट करने से आपकी बॉडी में दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। इसके लिए आप हेल्दी फ्रूटस और जूस या भीगे हुए ड्राई फ्रूटस भी ले सकती है। इस दौरान मील हेवी लेकिन लो कैलोरी वाला होना चाहिए।

घाना मेडिकल जर्नल में पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक मॉर्निंग मील अवॉइड करने से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इससे एनर्जी में कमी आने के साथ फोकस करने में परेशानी हो सकती है।

zyada garm paani se n nahaen
गुनगुने पानी से नहाने से आपकी मसल्स को हीट थिरेपी मिलेगी। चित्र:शटरस्टॉक

5. गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाने से आपकी बॉडी रिलेक्स होगी और आप एक्टिव महसूस करेंगे। गर्म पानी आपकी बॉडी पर हीट थेरेपी की तरह काम करेगा जिससे आपको फिट और एक्टिव महसूस करने में बहुत मदद मिलेगी। सुस्ती और थकान से तुरंत राहत पाने के लिए यह सबसे आसान और असरदार तरीका माना गया है। गर्म पानी मांसपेशियों को एक्टिव करने के साथ मेंटल स्ट्रेस से रिलेक्स देने में भी मदद करेगा।

यह भी पढ़े – ड्राई आई के लिए कर रहीं हैं आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल, तो एक्सपर्ट से जानिए कुछ जरूरी सावधानियां

  • 146
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें