पैरों को सॉफ्ट और सुंदर बनाने में आपकी मदद कर सकती हैं ये 5 चीजें, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

फुट मसाज, फुट स्क्रब और फुट आयलिंग सर्दियों में पैरों को जानदार बनाने में खास रोल अदा करते हैं। चेहरे की तरह ही पैरों की त्वचा में भी मौसम बदलने के साथ बदलाव आने लगता है। अगर आप भी अपने पैरों को इन बदलावों के प्रभावों से बचाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को मी टाइम में में करना न भूलें

foot-care-tips-home
पैरों की त्वचा जिसे देखभाल की सबसे ज्यादा जरूरत है उसे नजरअंदाज कर देते हैं। चित्र शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Updated on: 19 January 2023, 20:09 pm IST
  • 141

पैरों को निखरा हुआ बनाने के लिए हम अक्सर फुट मसाज(foot massage)का सहारा लेते हैं। जो हमें कई पेरशानियों को दूर करने में कारगर साबित होती है। इसके अलावा पैरों की सही देखभाल के लिए कुछ खास ट्रीटमेंट(treatment) भी अप्लाई करना ज़रूरी है। पैरों को रूखेपन और फटी एड़ियों की समस्या(foot care tips in winter) से मुक्त करने के लिए आज हमें कुछ टिप्स दे रही हैं, रेखा मेकओवर्स से ब्यूटी एक्सपर्ट रेखा कुमारी। इन टिप्स की मदद से विंटर(winter care) में भी इन बेहतरीन और आसान तरीकों से रख पाएंगी अपने पैरों का ख्याल।

सर्दियों में पैरों की त्वचा(foot skin care) रूखी होने लगती है। इससे पैर बेजान, सूखे और सफेद नज़र आने लगते हैं। सर्द हवाओं के असर को बेअसर करने के लिए हम जुराबों का सहारा लेते हैं। विंटर्स के इन प्रभावों को कम करने के लिए इन उपायों को करने से आपकी समस्या खुद ब खुद हल हो जाएगी।

foot care ke liye ye tips follow karen
अपने पैरों की देखभाल के लिए ये टिप्स फॉलो करें। चित्र: शटरस्टॉक

यहां हैं वे 5 चीजें जो आपके पैरों को राजरानियों के जैसा सुंदर और मुलायम बना सकती हैं

1. मॉइस्चराइज करें

पैरों को दिन में दो से तीन बार माइश्चराइज करें। दरअसल, सर्दियों में चेहरे की तरह ही पैरों की स्किन भी शुष्क होने लगती है। खासतौर से हील एरिया यानि एड़ियों में ड्राईनेस के कारण क्रैक आने लगते हैं। जो पैरों की खूबसूरती को भी बिगाड़ते हैं और कई बार चलने फिरने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर आप पैरों पर क्रीम अप्लाई करेंगे, तो पैरों की स्किन सॉफ्ट रहेगी और आपको अपने पैरों को मोज़ो में छुपाने की ज़रूरत नहीं पडेगी।
इसके लिए पैरों पर आप कोई भी फुट क्रीम अप्लाई कर सकते हैं।

पैरों के रूखेपन को दूर करने के लिए नारियल तेल से पैरों की मसाज करें। आप चाहें, तो एलोवेरा जेल या पेट्रोलियम जैली को भी एड़ियों पर लगा सकते हैं।

2.प्यूमिक स्टोन

सर्दियों में हाथों की उंगलियों और पैरों की त्वचा खुरदरी होने लगती है। त्वचा की खोई चमक वापिस लाने के लिए प्यूमिक स्टोन से पैरों की कठोर त्वचा को रगड़ें। प्यूमिक स्टोन डेड स्किन को हटाकर त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है। इसे चेहरे पर इस्तेमाल करने से बचें। दरअसल, प्यूमिक पत्थर एक तरह का वोलकेनिक रॉक, जो विस्फोट के दौरान ठंडा होने वाले लावा से तैयार होता है।

इस्तेमाल करने का तरीका

सबसे पहले पैरों को एक टब में गुनगुना पानी करके भिगो दें। आप चाहें, तो पानी में कोई बॉडी वॉश एड कर सकती हैं।
5 मिनट के बाद पैरों को प्यूमिक स्टोन से रगड़ें। सर्कुलर मोशन में रगड़ने से बेहद फायदा होता है।
डेड स्किन हटाने के बाद पैरों को सुखा लें।
उसके बाद कोई भी क्रीम लगाकर जुराबें पहन लें। ताकि वो पैरों के लिए ज्यादा असरदार साबित हो सके।

foot-care.
विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है बार-बार एड़ियों का फटना। चित्र शटरस्टॉक

3.पैराफिन मोम

किसी भी उपाय को करने से पहले पैरों के तलवों की त्वचा को नर्म करना ज़रूरी है। इसके लिए आप हल्की गर्म पैराफिन मोम का इस्तेमाल कर सकते हैं। पैराफिन मोम एक नेचुरल इमोलिएंट की तरह सूखी और फटी एड़ियों को ल्यूब्रिकेट करने का काम करता है।

एक पैन में पैराफिन मोम लेकर उसे मेल्ट कर लें। उसके बाद अपने पैरों को उसमें डुबोएं। इसके बाद अपने पैरों को प्लास्टिक में लपेटें और उन्हें कम से कम आधे घंटे के लिए रहने दें। इस प्रक्रिया को घर में करने से बचें और ब्यूटी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें।

4.ग्लिसरीन से बनाएं त्वचा मुलायम

ग्लिसरीन स्किन में माइश्चर को कैद करने का काम करती है। सर्दियों के दौरान पैरों को नरम, चिकना और दरार मुक्त रखने में एक ग्लिसरीन एक आसान उपाय है।

ऐसे करें इस्तेमाल

दो ढक्कन गुलाब जल में चार ढक्कन ग्लिसरीन को मिक्स कर लें।
अब इस मिश्रण को अपने पैरों पर रगड़ें।
इसके बाद जुराबें पहनकर सो जाएं।
इस उपचार को आवरनाइट रखने के बाद सुबह गुनगुने पानी से धो लें।

5. फुट स्क्रब

पैरों की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए फुट स्क्रब एक कारगर उपाय है। आप घर पर आसानी से चीनी और शहद का मिश्रण बनाकर पैरों पर अप्लाई कर सकती है। इसके अलावा बाज़ार में मिल्क, शुगर एंड हनी नाम से मिलने वाले फुट स्क्रब भी अप्लाई कर सकती है।

ऐसे करें इस्तेमाल

एक बाउल में 4 चम्मच शहद और 4 चम्मच चीनी लें।

उसके बाद इसमें एक चम्म्च नींबू का रस मिलाएं।

अब इसे पैरों पर अप्लाई करें।

स्क्रबिंग करने के बाद इसे पैरों पर 10 मिनट तक लगा रहने दें। फुट पैक की तरह लगा रहने दें।

इसके बाद पैरों को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

ये भी पढ़ें-  सर्दियों में बालों की सेहत का रखें ख्याल, हेयर वॉश के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल

  • 141
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें