इन 5 प्राकृतिक DIY घरेलू उपचारों की मदद से करें दोमुंहे बालों का इलाज 

स्प्लिट एंड्स आपके बालों में नरिशमेंट की कमी का परिणाम हैं। चलिए जानें कि कुछ सावधानियां बरतने के अलावा, आप घर पर ही स्प्लिट एंड्स का उपचार कैसे कर सकती हैं। 
दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाएंगे ये उपाय। चित्र-शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 5 August 2022, 21:06 pm IST
ऐप खोलें

क्या कभी ऐसा हुआ है कि बात करते हुए आपके हाथ आपके बालों में चले गए और वे आगे बढ़ने की बजाए, वहीं किसी गुच्छे में उलझ गए! या कभी कंधे पर फैले बालों में दोमुंहे बाल अलग से झांकने लगे हों? हां ये स्थिति वाकई चिंताजनक हो सकती है और बताती है कि आपके बाल पोषण की कमी से जूझ रहे हैं। बालों की ट्रिमिंग इनसे तात्कालिक छुटकारा तो दिला सकती है, पर ये इस समस्या का समाधान नहीं। तो आपकी मदद करने के लिए आज हम ऐसे 5 उपाय (How to get rid of split ends) ले आए हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही दोमुंहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं। 

स्प्लिट एंड्स एक बहुत ही आम समस्या है, जो तमाम हेयर ट्रीटमेंट्स और रसायनों के अत्यधिक उपयोग के कारण बढ़ जाता है। ये चीजें केवल अस्थायी रूप से हमारे बालों पर कुछ समय कतो अच्छे लगते हैं लेकिन बालों की जड़ों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने बालों को कुछ प्राकृतिक उत्पादों के साथ पोषण दें।

स्प्लिट एंड्स क्या हैं?

स्प्लिट एंड्स मूल रूप से तब होता है जब आपके बालों के सिरे रूखे-सूखे, बेजान और कमज़ोर हो जाते हैं। वे बेजान सी भुरभुरी रस्सी की तरह दिखने लगते हैं जिसमें बहुत खुरदरापन और गन्दा रूप होता है। आपके बालों का रंग पर भी इसका असर पड़ता। स्प्लिट एंड्स भी बालों के झड़ने में वृद्धि का कारण बनते हैं क्योंकि आपके बालों के सिरे टूटने की संभावना बन जाती है। 

अत्यधिक गर्मी और नमी के संपर्क में, और बालों की देखभाल तकनीक जैसे ब्लो ड्राइंग, स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग के कारण स्प्लिट एंड्स हो सकते हैं। वे रासायनिक बाल उत्पादों के अत्यधिक उपयोग के कारण भी होते हैं।

स्पिलट एन्ड्स से छुटकारा पाने दही लगाएं, चित्र : शटरस्टॉक

पूजा लूथरा, एक नेचुरोपैथी विशेषज्ञ हैं, जो अपने सोशल मीडिया चैनलों पर ब्यूटी टिप्स साझा करती हैं, घर पर स्प्लिट एंड्स से निपटने के कुछ प्राकृतिक तरीके साझा किए। चलिए जानें क्या कहती हैं विशेषज्ञ:

1 नारियल का तेल

नारियल का तेल हमारे बालों की कई समस्याओं का समाधान है जैसे रूखापन, रूसी, बालों का झड़ना और इससे स्प्लिट एंड भी खत्म होता है। नारियल के तेल से अपने बालों और स्कैल्प की 10-15 मिनट तक मसाज करें और फिर इसे 2 घंटे तक लगा रहने दें ताकि आपकी स्कैल्प और जड़ें तेल के पोषक तत्वों को सोख सकें। माइल्ड क्लींजर से धो लें।

2 शहद

शहद हमारे बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है और इसके परिणामस्वरूप स्प्लिट एंड की समस्या में मदद करता है। यह उन्हें जीवंत करता है साथ ही  ग्लिट्ज़-ग्लैमर के साथ ही चमक भी देता है। शहद में दही और जैतून का तेल मिलाएं। इस हेयर मास्क को लगाकर 25 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इसे कम से कम शैंपू से धो लें।

3 दही

घृतकुमारी यानी एलोवेरा है लाभकारी । चित्र ; शटरस्टॉक

20 मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर ताजा दही लगाएं और फिर इसे शैम्पू से धो लें, इससे आपके मृत बालों को आवश्यक नमी मिल जाएगी। सुनिश्चित करें कि दही को सीधे फ्रिज से निकाल कर बालों पर न लगाएं क्योंकि इससे आपको सर्दी या ठंड लग सकती है।

4 एलोवेरा

अच्छे बालों के बारे में बात हो और एलोवेरा का जिक्र न हो, यह कैसे हो सकता है?, एलोवेरा आपके बालों से लेकर त्वचा तक की सुंदरता और सेहत के लिए एक जादुई सामग्री है क्योंकि यह विटामिन ई से भरपूर है। इसके जेल को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाने या इसे अपने तेल या हेयर मास्क में मिलाकर लगाने से आपके बालों में चमक आ जाएगी।

5 अंडे

हालांकि यह अटपटा लग सकता है, लेकिन अंडे आपके बालों को आवश्यक प्रोटीन देने का सबसे आसान तरीका है। इसका हेयर मास्क लगाने से आपको सूखे और क्षतिग्रस्त बालों से निपटने में मदद मिलेगी, जिसके कारण आपके बालों के स्प्लिट्स एंड हो गए हैं। अंडों  की बदबू अपसे छुटकारा पाने के लिए आप अपने अंडे के बालों के मास्क में थोड़ा नींबू का रस निचोड़ सकती हैं।

इन तरीकों  को आजमाएं और अपने लहराते हेल्दी और सुन्दर बालों को लहराते हुए हवा में महसूस करें। 

यह भी पढ़ें: खुश रहने के लिए कुछ चीजें भूलनी भी हैं ज़रूरी, जानिए खुश रहने के 5 टिप्स

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
Next Story