Dark Vagina : ये 5 DIY हैक्स आपके वेजाइना के गहरे रंग को हल्का करने में मदद करेंगे

Published on: 10 May 2022, 00:00 am IST

जब आप किसी से इंटीमेट होने की तैयारी करती हैं, तो यकीनन सबसे पहली नज़र उन अपने शरीर के उन हिस्सों पर जाती है, जिनका रंग आपके चेहरे और बाहरी हिस्सों की तुलना में गहरा है।

aap in tariko se dark vagina ko halka bana sakti hain
योनि के गहरे रंग को हल्का करने के लिए ये तरीके अपनाएं। चित्र : शटरस्टॉक

हमारे इंटीमेट क्षेत्र में डार्क स्किन एक ऐसी चीज है, जिससे हममें से ज्यादातर लोग अपने जीवन में किसी न किसी समय संघर्ष करते हैं। बाजार में उपलब्ध इंटीमेट हाइजीन प्रॉडक्ट्स आपके वेजाइनल एरिया को काला कर देते हैं और एलर्जी का कारण बनते हैं। इतना नहीं बालों को हटाने वाली क्रीम, तंग कपड़े, त्वचा में संक्रमण, उम्र का बढ़ना और मोटापा भी आपके वेजाइनल एरिया को काला कर सकते हैं। अगर आप इस हिस्से के गहरे रंग से परेशान हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपने इंटीमेट एरिया के गहरे रंग को हल्का बना सकती हैं।

आइए जानें कि कैसे आप अपने इंटीमेट एरिया के रंग को हल्का बना सकती हैं

1. दही

दही आपकी योनि के रंग को भी हल्का करेगा और आपकी इंटीमेट हाइजीन के लिए भी फायदेमंद है। बस 2 चम्मच ऑर्गेनिक दही लें और इसे एक चम्मच शहद के साथ मिक्स करके आधा चम्मच ओटमील पाउडर के साथ मिलाएं।

dahi aur neembo skin me nikhar lata hai
दही, और नींबू त्वचा में निखार लाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सबसे पहले एक पैच टेस्ट करें और पता करें कहीं आपको इससे कोई खुजली या जलन तो नहीं हो रही है। इसके बाद इसे अपनी योनि पर लगाएं, और कुछ देर तक सूखने के लिए रखें, उसके बाद इसे साफ पानी से धो लें।

2. शहद और नींबू

नींबू में विटामिन – C होता है, जो त्वचा से गंदगी हटाने का काम करता है और शहद त्वचा को कोमल बनाता है। एक चम्मच शहद के साथ नींबू का रस, थोड़ा पानी मिलाएं और योनि पर धीरे से लगाएं। इसे 3 से 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। इसे गुनगुने पानी से धो लें।

Shehed aur nimboo vaginal area ko lighten karta hai
नींबू और शहद योनि के रंग को हल्का कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

3. अंडे की सफेदी

एक अंडे की सफेदी को तब तक फेंटें जब तक वह झागदार न हो जाए। योनि क्षेत्र पर पेस्ट को लगातार लगाएं। जब यह सूखने लगे तो ठंडे पानी से धो लें।

vaginal skin ka rang halka gahra hota hai
वेजाइना के आसपास की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों से गहरी होती है। चित्र: शटरस्टॉक

4. आलू

अपनी योनि को हल्का करने के लिए, आलू को काटकर योनि के चारों ओर एक गोलाकार गति में घुमाएं। आलू एक प्राकृतिक ब्लीच है जो प्रभावित क्षेत्र को हल्का करने में सक्षम है।

aapki skin ke liye faydemand hai aaloo
आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है आलू। चित्र : शटरस्टॉक

5. एलोवेरा जेल

एक कटोरी लें, उसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। पेस्ट को योनि क्षेत्र पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक बैठने दें। गुनगुने पानी से धोकर पोंछ लें। इस प्रक्रिया को दिन में 3 बार दोहराएं।

Aloevera apki skin ke rang ko halka kar sakta hai
एलोवेरा योनि के रंग को हल्का करने में भी मददगार है। चित्र:शटरस्टॉक

यह भी ध्यान रखें

इंटीमेट एरिया बहुत ही संवेदनशील होता है। ध्यान रहे कि इनमें से कोई भी सामग्री योनि के अंदर न जाए। इसके बावजूद इंटीमेट एरिया पर भी एलर्जी या इंफेक्शन से बचने के लिए आपको पहले पैच टेस्ट करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें – सैनिटरी पैड भी बन सकता है स्किन रैश की वजह, जानिए इससे बचने का तरीका 

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।