पीरियड्स को जल्दी बुलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

यात्रा पर जाना हो, किसी पार्टी में शामिल होना हो या फिर कोई और आयोजन हो, पीरियड किसी का भी मूड खराब कर सकते हैं। आप इन्हें आने से तो नहीं रोक सकती पर दादी-नानी कुछ ऐसे उपाय बताती रहीं हैं, जिनसे पीरियड को जल्दी बुलाया जा सकता है।
सभी चित्र देखे Period jaldi bulane ke liye aap ye chize kha sakti hain
अगर आप पीरियड जल्दी बुलाना चाहती हैं, तो जानिए आपको क्या खाना चाहिए। चित्र शटरस्टॉक।

महिलाएं अधिकतर जब किसी यात्रा या फैमिली फंक्शन में शामिल होने वाली होती हैं, तो वे चाहती हैं कि काश मैं पहले ही पीरियड (how to bring periods early) यानी मासिक धर्म से निवृत्त हो जाती। कुछ महिलाएं अब भी माहवारी के दौरान धार्मिक उत्सवों में भाग लेने से बचती हैं। ऐसी स्थिति में भी वे अपनी पीरियड डेट पर कंट्रोल चाहती हैं। मान्यताओं, सामाजिक अवधारणाओं के अलावा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी पीरियड को लेकर टेंशन होना स्वभाविक है। इस दौरान कुछ महिलाएं बहुत ज्यादा दर्द, हैवी फ्लाे और ब्लोटिंग का अनुभव करती हैं। मूड स्विंग्स भी पीरियड से जुड़ी एक स्वभाविक समस्या है। ऐसे में हर लड़की या महिला सोचती है कि काश मैं पहले ही इस पीरियड्स (how to get periods early) से छुटकारा पा लूं।

तो आपके लिए हमारे पास गुडन्यूज़ है…..जी हां! ऐसा सम्भव है। कई ऐसे प्राकृतिक उपाय हैं, जिनसे आप अपने पीरियड्स को पहले बुला सकती है, और ये सुरक्षित भी हैं। तो आइए जानते हैं पीरियड जल्दी लाने के लिए क्या करें (Period Jaldi lane ke gharelu upay)

तो चलिये फटाफट जान लेते हैं पीरियड्स को जल्दी बुलाने के कुछ घरेलू उपाय (Period Jaldi lane ke gharelu upay) 

1 अजवायन है बेहद कारगर

अजवायन और गुड़ का मिश्रण मासिक धर्म में ऐंठन से राहत दिलाने के अलावा मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद करता है। बस 1 चम्मच अजवायन को 1 गिलास पानी में 1 चम्मच गुड़ के साथ उबालकर सुबह खाली पेट सेवन करें।

ajwain ki chay pien
अजवायन की चाय पिएं! चित्र: शटरस्‍टॉक

2 खाली पेट लें अदरक

अदरक की चाय सबसे शक्तिशाली इमेनगॉग में से एक है जिसकी वजह से पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अदरक गर्भाशय के आसपास की गर्मी को बढ़ाता है, जिससे संकुचन को बढ़ावा मिलता है। आप अदरक का सेवन चाय के रूप में या ताजा अदरक के रस में कुछ शहद मिलाकर कर सकती हैं। तो हर रोज़ सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें।

3 पपीता भी है फायदेमंद

कच्चा पपीता गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करता है और पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। पपीते में मौजूद कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करता है जिससे पीरियड्स जल्दी आते हैं। पपीते को कच्चा दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है।

papaya ke fayade
औषधीय गुणों से भरपूर है पपीता। चित्र : शटरस्टॉक

4 सौंफ के फायदे

सौंफ का नियमित खाली पेट सेवन करने से पीरियड्स रेगुलर हो जाते हैं और जल्दी भी आते हैं। एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। पानी को छानकर सुबह पी लें।

5 मेथी दाने का इस तरह करें इस्तेमाल

मेथी, या मेथी के बीज पीरियड्स में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती है। बस मेथी के दानों को पानी में उबालकर पिएं और चमत्कार देखें। आपको इससे ज़रूर फायदा होगा।

नोट : हालांकि इनमें से कोई भी उपाय 100फीसदी गारंटी नहीं देता। पर ये आपकी मासिक धर्म प्रक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सीमलेस सिंथेटिक पैंटी बन सकती है यूटीआई का कारण, एक्सपर्ट बता रहीं हैं क्यों 

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 140
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख