पीरियड्स को जल्दी बुलाने में मदद कर सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

ये ट्रेवलिंग का मौसम है। सभी कहीं न कहीं जाने का प्लान कर रहे हैं। पर क्या आपकी ट्रेवलिंग डेट पीरियड डेट से क्लैश कर रहीं हैं, तो कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपके पीरियड्स अर्ली करने में मदद कर सकते हैं।

Periods irregular hone par yeh food khayein
अनियमित पिरियड्स होने पर इन फूड्स को अपनी डाईट का हिस्सा ज़रूर बनाएं। चित्र:शटरस्टॉक
  • 140

महिलाएं अधिकतर जब किसी फंक्शन या पार्टी में जाती हैं, तब वो चाहती है, कि काश मैं पहले ही मासिक धरम से निवृत्त हो जाती। या कभी-कभी अचानक से कोई धार्मिक उत्सव में भाग लेना हो, तब भी यह टेन्शन होना स्वाभाविक है। क्योंकि बहुत सी लेडिज जो इस दौरान पेट दर्द या अन्य समस्याओं से जूझती हैं, वो परेशान रहती है। अपने पीरियड्स के कारण वो उस कार्यक्रम का पूरा आनंद नहीं ले पाती, जिसके कारण उनका मन उदास रहता है। कभी-कभी सारे परिवार का बाहर का टूर बन रहा हो और आप चाहते हुए भी इन्जाॅय नहीं कर पाती। ऐसे में हर लड़की या महिला सोचती है कि काश मैं पहले ही इस पीरियड्स (How to get periods fast) से छुटकारा पा लूं।

तो आपके लिए हमारे पास गुडन्यूज़ है…..जी हां! ऐसा सम्भव है,कई ऐसे प्राकृतिक उपाय है, जिससे आप अपने पीरियड्स को पहले बुला सकती है, और यह सुरक्षित भी है।

तो चलिये फटाफट जान लेते हैं पीरियड्स को जल्दी बुलाने के कुछ घरेलू उपाय :

1 अजवायन है बेहद कारगर

अजवायन और गुड़ का मिश्रण मासिक धर्म में ऐंठन से राहत दिलाने के अलावा मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद करता है। बस 1 चम्मच अजवायन को 1 गिलास पानी में 1 चम्मच गुड़ के साथ उबालकर सुबह खाली पेट सेवन करें।

ajwain ki chay pien
अजवायन की चाय पिएं! चित्र: शटरस्‍टॉक

2 खाली पेट लें अदरक

अदरक की चाय सबसे शक्तिशाली इमेनगॉग में से एक है जिसकी वजह से पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अदरक गर्भाशय के आसपास की गर्मी को बढ़ाता है, जिससे संकुचन को बढ़ावा मिलता है। आप अदरक का सेवन चाय के रूप में या ताजा अदरक के रस में कुछ शहद मिलाकर कर सकती हैं। तो हर रोज़ सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें।

3 पपीता भी है फायदेमंद

कच्चा पपीता गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करता है और पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद कर सकता है। पपीते में मौजूद कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करता है जिससे पीरियड्स जल्दी आते हैं। पपीते को कच्चा दिन में दो बार सेवन किया जा सकता है।

papaya ke fayade
औषधीय गुणों से भरपूर है पपीता। चित्र : शटरस्टॉक

4 सौंफ के फायदे

सौंफ का नियमित खाली पेट सेवन करने से पीरियड्स रेगुलर हो जाते हैं और जल्दी भी आते हैं। एक गिलास पानी में 2 चम्मच सौंफ मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दें। पानी को छानकर सुबह पी लें।

5 मेथी दाने का इस तारक करें इस्तेमाल

मेथी, या मेथी के बीज पीरियड्स में फायदेमंद साबित हो सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती है। बस मेथी के दानों को पानी में उबालकर पिएं और चमत्कार देखें। आपको इससे ज़रूर फायदा होगा।

नोट : हालांकि इनमें से कोई भी उपाय 100फीसदी गारंटी नहीं देता। पर ये आपकी मासिक धर्म प्रक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : सीमलेस सिंथेटिक पैंटी बन सकती है यूटीआई का कारण, एक्सपर्ट बता रहीं हैं क्यों 

  • 140
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें