सूप बनाएं या टॉपिंग्स में इस्तेमाल करें, मशरूम के बारे में जरूर ध्यान रखें ये 4 बातें

Published on: 14 July 2022, 19:36 pm IST

तरह-तरह के व्यंजनों में प्रयोग होने वाला मशरूम सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य जोखिमों की संभावना को कम करते है। यहां एक्सपर्ट बता रही है मशरूम से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

remember these 4 things before eating mashroom
मशरूम खाने से पहले इसके बारे में जरूर ध्यान रखें ये 4 बातें। चित्र शटरस्टॉक।

पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य जोखिमों की संभावना को कम करने में मदद करते हैं। मशरूम अपनी खूबियों के कारण सुपरफूड के तौर पर प्रचलित होता जा रहा है। विभिन्न प्रकार के व्यंजन जैसे सब्जी में प्रयोग होने से लेकर पिज़्ज़ा टॉपिंग्स और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। मशरूम सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही काफी ज्यादा स्वादिष्ट भी है। इसलिए बच्चों से लेकर बड़े तक इसका सेवन बड़े चाव से करते हैं।

बरसात के मौसम में अक्सर मशरूम खराब हो जाते हैं और ऐसे में बिना जानकारी के मशरूम का गलत चयन आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। इसलिए ताजे और उचित प्रकार के मशरूम का चयन करना बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं मशरूम से जुड़ी ऐसी ही कुछ जरूरी बातें।

यहां जानें मशरूम को लेकर क्या कहती हैं एक्सपर्ट

हेल्थ शॉट्स ने ईटराइट द न्यूट्रिशन क्लिनिक, मुंबई की नूट्रिशनिस्ट मालविका अठावले से मशरूम के फायदों को लेकर बातचीत की। उन्होंने मशरूम को एक सुपरफूड बताते हुए कहा कि “हम अपनी नियमित डाइट में कई तरह के फल और सब्जियों को लेते हैं, इन्हीं में से एक सुपरफूड है मशरूम। अपनी न्यूट्रीशन वैल्यू और हेल्थ बेनिफिट्स को लेकर मशरूम काफी ज्यादा प्रचलन में आ चुका है।”

anti oxidants se bharpur hai mushroom
एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर है मशरूम। चित्र:शटरस्टॉक

नूट्रिशनिस्ट ने आगे कहा की “मशरूम फ्लुइड का स्टोरहाउस है। मशरूम में कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती हैं। वहीं यह प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत होता है। मशरूम में सेलेनियम मौजूद होते हैं जो कि शरीर के लिए अति आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। मशरूम में सोडियम की एक सीमित मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी सेफ होता है।

इतना ही नहीं इसमें बी विटामिंस जैसे कि विटामिन B2, विटामिन B9, राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन B5, पैंटोथैनिक एसिड, विटामिन B3, नियासिन के साथ कैल्शियम और विटामिन डी की भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व हड्डियों से जुड़ी समस्या में काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं।”

एक्सपर्ट के अनुसार मशरूम में मौजूद फाइबर आंत को स्वस्थ रखते हैं। इसके साथ ही यह डाइजेस्टिव सिस्टम को संतुलित रखने के साथ ही इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में मदद करता है। इसके साथ ही मशरूम के कई अन्य स्वास्थ्य लाभ होते हैं तो चलिए जानते हैं किस तरह मशरूम सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। मशरूम खाने से पहले किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी।

इन स्वास्थ्य जोखिमों को कम करती है मशरूम

1. हार्ट डिजीज

मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज मौजूद होती है जोके बॉडी को नुकसान पहुंचाने वाले रेडिकल्स से प्रोटेक्ट करती हैं जिस वजह से हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी गंभीर समस्या होने की संभावना कम हो जाती है।

वहीं मशरूम में मौजूद बीटा ग्लूकेन एक प्रकार की डाइटरी फाइबर होती है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने और हार्ट हेल्थ को बूस्ट करने में मदद करती है।

heart ke liye faydemand hai mushroom.
। चित्र : शटरस्टॉक

2. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखें

यह पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत है। यह शरीर पर सोडियम के नकारात्मक प्रभाव को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही मशरुम ब्लड वेसल्स को रिलेक्स करता है, जिस वजह से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है।

3. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार

मशरूम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करती है। नियमित रूप से मशरूम का सेवन कई तरह के संक्रमण और गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों की संभावना को कम कर देता है और आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखता है।

4. स्किन से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद

मशरूम में मौजूद पॉलीसेकेराइड त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करती हैं। इससे त्वचा काफी मुलायम हो जाती हैं। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफ्लेमेबल प्रॉपर्टीज स्किन इन्फेक्शन को रोकने में मदद करती है। मशरूम एक्सफोलिएंट के रूप में काम करके डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करते हैं। वहीं इसमें मौजूद नायसिन पाचन क्रिया को संतुलित रखने के साथ ही स्किन हेल्थ को बनाये रखती है।

mushroom ka chayan krte wqt in 4 baaton ka dhyan rakhna hai bhot jaruri.
मशरूम का चयन करते वक्त इन 4 बातों का ध्यान रखना है जरुरी। चित्र शटरस्टॉक।

मशरूम का चयन करते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

1 किसी भी प्रकार के व्यंजन बनाने के लिए हमेशा फ्रेश मशरूम का ही प्रयोग करें।

2 इस बात का खास ध्यान रखें कि मशरूम का सर्फेस मुलायम होना चाहिए।

3 मशरूम की सतह सुखी होनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा नमी होने पर वह खराब होने लगती है।

4 यदि मशरुम का वेल बंद है तो वह एक डेलिकेट फ्लेवर देगा और यदि उसका वेल खुला है तो वह फ्लेवर में काफी ज्यादा रिच होगा।

यह भी पढ़ें : उतने भी हेल्दी नहीं हैं ब्राउन राइस, जितने आप समझ रहीं हैं, यहां जानिए ज्यादा सेवन के साइड इफेक्ट  

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।