त्योहारों पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ट्राई करें मसूर दाल का लाजवाब फेशियल, हम बता रहे हैं तरीका

त्योहारों पर प्राकृतिक रूप से निखार पाने के लिए मसूर दाल बेहद फायदेमंद हो सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि मसूर दाल फेशियल से आप कैसे नेचुरल ग्लो पा सकती है।
यहां जाने घर पर आसानी से कैसे करें मूंग दाल फेशिय़ल। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 6 October 2022, 12:23 pm IST
ऐप खोलें

त्योहारों के सीजन में हर कोई चेहरे पर हेल्दी और नेचुरल ग्लो चाहता है। लेकिन बिजी लाइफस्टाइल या साइडइफेक्ट के डर से पार्लर ट्रीटमेंट करवाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसी समस्या में सबसे ज्यादा काम आते हैं दादी-नानी के घरेलू नुस्के। क्योंकि प्राकृतिक होने के कारण यह त्वचा में प्राकृतिक निखार बनाए रखने में मदद करते हैं। इसी कारण अधिकतर ब्यूटी हैक्स में सबसे ज्यादा घरेलू नुस्कों को मान्यता मिलती है। अब इसी बात को साबित करते हुए आज हम लेकर आए हैं मसूर दाल फेशियल करने का तरीका। जो आपकी स्किन की डीप क्लिनजिंग करने के साथ स्किन को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा।

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं मसूर दाल फेशियल आपके लिए कैसे फायदेमंद हैं –

आयुर्वेद के मुताबिक त्वचा की समस्याओं के लिए मसूर दाल औषधि की तरह काम करती है। मसूर दाल का लेप करने से चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं। इसके साथ ही झाईयों की समस्या में मसूर दाल फायदेमंद है। आयुर्वेद में माना गया है कि त्वचा रोगों से लड़ने के लिए मसूर दाल का लेप करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

अगर आप भी इस फेस्टिव सीजन में कुछ अगर ट्राई करना चाहती हैं, तो ट्राई करें मसूर दाल फेशियल के यें 4 स्टेप –

रात में आधी कटोरी मसूर दाल दूध में भिगोकर रख दीजिए, जिससे अगले दिन फेशियल करने के लिए दाल तैयार हो जाए।

पहला स्टेप है क्लींजिंग

मसूर दाल से क्लिनजिंग करने के लिए एक बाउल में दो चम्मच मसूर दाल का दूध लीजिए, जो रात भर दूध में भिगोई गई थी। इसके बाद इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर इससे 5- 10 मिनट तक क्लिन्जिंग करें।

क्यों जरूरी है क्लींजिंग

दूध एक नेचुरल क्लिनजर की तरह काम करता है। इसके साथ ही रात भर दूध में भीगने के कारण मसूर दाल के तत्व दूध में मिक्स हो जाते हैं, जिससे यह आपकी त्वचा के लिए बेस्ट क्लिनजिंग मिल्क साबित हो सकता है।

स्क्रब स्किन में नया निखार ला सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

दूसरा स्टेप स्क्रबिंग

मसूर दाल से स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में भिगोई गई मसूर दाल को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच बारीक पीसा हुआ चावल का आटा या ओट्स मिलाएं। इस स्क्रब को गीले चेहरे पर हल्के हाथ से स्क्रब करना शुरू करें। इसे 4-5 मिनट तक स्क्रब करने के बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

स्क्रबिंग करने का फ़ायदा

मसूर दाल के पेस्ट से स्क्रब करने से आपकी त्वचा डीप्लि क्लीन हो जाएगी। क्योंकि मसूर दाल के बारीक कण त्वचा में मौजूद गंदगी को अच्छे से साफ करके स्किन को हेल्दी ग्लो देने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़े – रेगुलर करती हैं फाउंडेशन का इस्तेमाल? तो जान लें इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

तीसरा स्टेप है मसाज

मसूर दाल से मसाज करने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच मसूर दाल और दूध का तैयार किया गया पेस्ट लीजिए। अब इसमें एक चम्मच गाढ़ा दही लीजिए और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। इस मसाज क्रीम से 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा साफ करें और फर्क महसूस करें।

मसाज करने का फ़ायदा

मसूर पेस्ट से मसाज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज होने लगेगा और आपकी त्वचा को अंदर से हील होने में मदद मिलेगी। दही में पाए जाने वाला लेक्टिक एसिड और मसूर दाल की स्किन वाइटनिंग गुण त्वचा को रिलेक्स करने के साथ ग्लोइंग बनाने में मदद करेंगे।

फेस मास्क का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

आखिरी स्टेप है फेसपैक

मसूर दाल का फेसपैक तैयार करने के लिए एक बाउल में 2 से 3 चम्मच पहले तैयार किया गया मसूर दाल पेस्ट लीजिए। अब इसमें 1 चम्मच बेसन और एक चुटकी हल्दी मिक्स करें। पेस्ट गाढ़ा होने पर गुलाब जल मिलाकर सही मात्रा तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

फेसपैक लगाने के फायदे

मसूर दाल के इस फेसपैक से आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार मिलेगा। बेसन आपको त्वचा की रंगत में सुधार लाने में मदद करेगा, तो वही हल्दी स्किन प्रॉब्लम से लड़ने में मदद करेगी।

यह भी पढ़े – ऑयली स्किन है बहुत सारी समस्याओं का कारण, जानिए इसकी देखभाल का तरीका

लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story