आपकी स्किन में नेचुरल निखार ला सकता है संतरे का छिलका, इन 4 तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

क्या आप जानते हैं, ब्रेकफास्ट मील में एडिड संतरा किस तरह से आपकी हेल्थ से लेकर स्किन केयर तक आपका साथ दे सकता है। लॉंग लास्टिंग ग्लो देने वाला संतरे का छिलका चेहरे की खोई नमी लौटाने समेत कई तरह से मददगार है। आइए जानते हैं कैसे
संतरे के छिलके में संतरे की फांकों के मुकाबले चार गुना ज्यादा हेल्थ बेनिफिटस होते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated on: 23 Jan 2023, 13:15 pm IST
ऐप खोलें

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए हम कई तरह की फेस क्रीम, माईश्चराइज़र और वॉटर बेस्ड जैल का प्रयोग करते हैं। इन सब कॉस्मेटिक्स से परे सर्दियों में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला संतरा ग्लोईंग स्किन (glowing skin)बनाने में मददगार साबित होता है। एंटी ऑक्सीडेंटस (anti-oxidants) से भरपूर संतरे की फांके जहां सेहत को कई प्रकार के पौष्टिक तत्व को प्रदान करती हैं। वहीं, संतरे का छिलका (orange peel) चेहरे की त्वचा को पोषण प्रदान करने का काम करता है। आइए जानते हैं कैसे करे संतरे के छिलके के पाउडर को चेहरे पर अप्लाई। (How to use orange peel for skin )

कॉपर कैल्शियम(calcium), मैगिनशियम(magnesium), विटामिन ए(vitamin A) और डाइटरी फाईबर से भरपूर संतरे का छिलका चेहरे की त्वचा को पोषण प्रदान करने का काम करता है।  संतरे के छिलके और पाउडर को चेहरे पर कई तरह से अप्लाई कर सकते है। आइए जानते हैं, संतरे के छिलकों के फायदे(benefits of orange peel) ।

कॉपर, कैल्शियम, मैगिनशियम, विटामिन ए और डाइटरी फाईबर से भरपूर संतरे का छिलका चेहरे की त्वचा को पोषण प्रदान करने का काम करता है। चित्र:शटरस्टॉक

रिसर्च क्या कहता है

मनिपाल हास्पिटलस लाइफस ऑन के मुताबिक संतरे के छिलके में संतरे की फांकों के मुकाबले चार गुना ज्यादा हेल्थ बेनिफिटस होते हैं। संतरे के छिलकों में फ्लेवोनोइड्स होते हैं जैसे पॉली मेथॉक्सी फ्लेवोन्स पीएमएफ और हेस्पेरिडिन। फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं जो कैंसर और हृदय रोगों जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद करते हैं। रिसर्च के अनुसार इसमें कुछ पोषक तत्वों की उच्च मात्रा भी होती है। उदाहरण के लिए, 3.5 औंस संतरे के छिलके में 136 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त होता हैं। संतरे के छिलके कई प्रकार की एलर्जी को भी ठीक करने का काम करता है।

1. ऑरेंज पील स्टीम

इसके लिए एक संतरे के छिलकों को सुखा लें। अब सूखे छिलकों का पाउडर बना लें। पाउडर को चार गिलास गरम पानी में घोल दें। उसी पानी में एक नींबू का रस मिलाएं और स्टीम लें। इससे चेहरे के बंद पोरस आपन होते हैं। साथ ही उनमें जमा गंदगी भी बाहर आ जाती है। इससे स्किन वाइटनिंग का गुण मौजूद है। नियमित स्टीम लेने के से चेहरे का रंग निखरने लगता है।

2. ऑरेज पील फेस पैक

एक चम्मच संतरे के छिलकों के पाउडर को आधा छोटा बाउल दही में मिला दें। अगर दही ज्यादा गाढ़ा है, तो इसमें एक चम्मच गुलाब जल भी मिला सकते है। अब इसे उंगलियों की मदद से चेहरे पर अप्लाई करें। 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। आप चाहें, तो इससे फेस मसाज के स्टेप्स भी कर सकते हैं। अब गीले कपड़े या वेट वाइप्स से स्किल को क्लीन करें। इससे चेहरे पर फ्रेशनेस बनी रहेगी और टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाएगी।

जानिए घर पर संतरे के फेस मास्क बनाने और लगाने का तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

3. ऑरेज पील फेस मास्क

इसे बनाने के लिए एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और आधा चम्मच शहद डालें। अब इसे अच्छी तरह से ब्लैण्ड कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक रखने के बाद इसे फेस क्लींजर या गुलाब जल से साफ करे। ध्यान रखें कि चेहरे को धोने के लिए नॉर्मल पानी का ही इस्तेमाल करें। इस फेस मास्क की मदद से चेहरे जमी जिद्दी टैनिंग अपने आप दूर हो जाएगी।

4. ऑरेंज पील एक्सफॉलिएटर

एक कटोरी में बड़ा चम्मच संतरे का पाउडर लें। इसमें बराबर मात्रा में चंदन पाउडर और अखरोट के पाउडर को मिला दें। गुलाब जल एड करके इसका एक स्मूथ पेस्ट बना लें। आप चाहें, तो इसमें नींबू की गुडनेस को एड करने के लिए 2 से 3 बूंदें लेमन जूस मिलाएं। इस मिश्रण को गर्दन और चेहरे पर लागू करें। इससे डेड स्किन दूर होगी और चेहरा ग्लो करने लगेगा।

ये भी पढ़ें- Republic Day 2023 : आपकी सेहत को 30 से ज्यादा फायदे दे सकती हैं पोषक तत्वों से भरपूर ये 3 रंग की सब्जियां

लेखक के बारे में
ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

Next Story