ब्रेकअप के बाद दुनिया खत्म नहीं होती, यहां है उस अवसाद से उबरने के 3 टिप्स

वो दुनिया जो अभी तक बहुत हरी-भरी और कल्पनाओं से भरी लगती थी, ब्रेकअप के बाद अचानक उजाड़ और वीरान लगने लगती है। पर कोई भी रिश्ता आपकी मेंटल हेल्थ से बढ़कर नहीं है। इसलिए इस अवसाद से बाहर आना जरूरी है।

Breakup se kaise ubren
ब्रेकअप से उबरने के कई उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर रहा जा सकता है हैप्पी। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 19 May 2022, 17:40 pm IST
  • 124

ब्रेकअप किसी ने भी चाहा नहीं होता, पर इसका सामना ज्यादातर लोगों को अपने जीवन में एक न एक बार जरूर करना पड़ता है। ब्रेकअप के बाद बुरा लगना, उदास और मायूस होना सामान्य बात है। यदि आप भी ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन (how to overcome depression after Break up) से जूझ रही हैं, तो यहां उससे मुकाबला करने के 3 टिप्स दिए जा रहे हैं।

दुर्घटनाएं और अवसाद

डिप्रेशन से कोई भी प्रभावित हो सकता है। इसके कई ट्रिगर होते हैं। जीवन की कुछ प्रमुख घटनाएं, केमिकल और हार्मोनल चेंज के कारण भी आप डिप्रेशन (Depression) की शिकार हो सकती हैं। ब्रेकअप या किसी प्रियजन को खोने जैसी स्ट्रेसफुल परिस्थितियों में इसके लक्षण अवश्य नजर आ सकते हैं।

ब्रेकअप या दिल टूटने के बाद डिप्रेशन होना लाजमी है। इसके कारण आप हमेशा उदास रहने लग सकती हैं, विचार शून्य हो सकती हैं या फिर आपकी रुचि उन चीजों में खत्म हो सकती है, जिसे करने के बाद पहले आपको खुशी मिलती थी। आप हमेशा एक अपराधबोध में जीने लगती हैं।

इससे आपका रोजमर्रा का जीवन प्रभावित होने लगता है। डिप्रेशन को खत्म करने के कई उपाय हो सकते हैं। नेशनल मेंटल हेल्थ एसोसिएशन (NMHA) द्वारा किए गए अध्ययनों के अनुसार, चार वयस्कों में से एक को अपने जीवन में किसी न किसी मोड़ पर डिप्रेशन का अनुभव होता है। मगर चिंता न करें, क्योंकि आपकी मदद करने के लिए हम यहां हैं।

breakup se ubrna jaroori
ब्रेकअप के बारे में ज्यादा सोचें नहीं, बात करें।चित्र:शटरस्टॉक

ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन से निपटने के 3 महत्वपूर्ण आइडिया नीचे दिए गए हैं:

1. दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ें

जब कोई व्यक्ति उदास महसूस करता है, तो वह घर से बाहर निकलने या सोसायटी से जुड़ने से कतराने लगता है। जबकि ऐसी स्थिति में दूसरों के साथ संवाद करना सबसे जरूरी होता है। आप दोस्तों और परिवारवालों से मिलें और उन्हें बताएं कि आप कैसा महसूस करती हैं या कर रही हैं।

ब्रेकअप के बारे में बात करने से आपका मूड बेहतर हो सकता है। इसलिए किसी प्रियजन या करीबी दोस्त से मिलें। उन लोगों पर विश्वास करें। यदि आप किसी से बात नहीं कर सकती हैं, तो सपोर्ट ग्रुप में शामिल होने या किसी प्रोफेशनल से संपर्क जरूर करें।TAG—

2. एक्टिविटीज में व्यस्त रहें 

यदि आप ब्रेकअप के बाद अवसाद या डिप्रेशन के दौर से गुजर रही हैं, तो आपके लिए अपनी पसंदीदा एक्टिविटीज या अपनी किसी रुचि के काम में व्यस्त होना सबसे जरूरी है। आपको किसी मजेदार और पॉजिटिव काम से जुड़ने के तरीके पता होने चाहिए। ऐसा करने से आपके मूड को बूस्ट करने में मदद मिलेगी और आप कुछ प्रोडक्टिव कर पाएंगी। हो सकता है कि आप पहली बार में बहुत अधिक प्रयास करने में सक्षम न हों, तो चिंतित न हों। सप्ताह में एक बार किसी मित्र के साथ घर से बाहर निकलकर छोटी-सी शुरुआत करें। जैसे-जैसे समय बीतता है, तो ऐसी नई गतिविधियां करने का प्रयास करें, जिनमें आपकी रुचि हो।

3. लक्ष्य निर्धारित करें

ऐसे लक्ष्य जो छोटे हों और आसानी से उसमें सफलता हासिल की जा सके, अपने लिए निर्धारित करें। आप अपने लक्ष्यों के प्रति बहुत अधिक चिंतित न हों या उसके बारे में अधिक विचार न करें। आपको सिर्फ अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना है। यदि आपको तुरंत कोई आइडिया नहीं सूझ रहा है, तो सब्र करें।

आप उन तीन चीजों को नोट कर सकती हैं, जिन्हें आप अगले सप्ताह करना चाह रही हैं या कर सकती हैं। आप उन पांच चीजों की सूची भी बना सकती हैं, जिन्हें आप अगले महीने करना चाहती हैं। ये छोटे-छोटे काम डिप्रेशन को दूर करने में मदद करते हैं और आप बेहतर महसूस करती हैं।

याद रखें

इन टिप्स को फॉलो करके आप ब्रेकअप के बाद के डिप्रेशन को स्वयं से दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ धैर्य रखना होगा और खुद को ठीक होने के लिए समय भी देना होगा। यदि आप अवसाद से जूझ रही हैं, तो इतना याद अवश्य रखें कि डिप्रेशन एक बुरा अनुभव होता है, लेकिन यह कभी स्थायी नहीं होता। अपने व्यवहार को संतुलित रखें और अपने साथ कुछ इस तरह ट्रीट करें, जिस तरह किसी दोस्त या परिवार के सदस्य के साथ करती आ रही हैं।

यहां पढ़ें:-फिटनेस और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है सिद्धा वॉकिंग, जानिए कैसे करना है इसका अभ्यास

  • 124
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory