आपकी सेक्स लाइफ में बिस्तर का भी है अहम रोल, जानिए कैसे चुनें अपने लिए परफेक्ट मैट्रेस

बिस्तर के बिना सेक्स की कल्पना नहीं की जा सकती। पर जब आप सेक्स को बेहतर बनाने के बारे में सोचती हैं, तो कहीं बिस्तर को इग्नोर तो नहीं कर देतीं? 

मैट्रेस चुनने के पहले रखें in बातों का खास बातों का ध्यान, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 28 September 2022, 16:02 pm IST
  • 111

बेडरूम में होने वाली गतिविधियों में सबसे ज़रूरी है अच्छी नींद। लेकिन अगर बात कपल की हो तो यह एकमात्र गतिविधि नहीं है, जो बेडरूम में होती है। सक्रिय यौन जीवन जी रहे जोड़ों के लिए के लिए, मैट्रेस सिर्फ रात आराम करने के लिए ही नहीं और भी कई कामों में इस्तेमाल होते हैं। हालांकि, जब अंतरंगता की बात हो तो यह समझना बेहद ज़रूरी है कि सभी गद्दे समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप गद्दे खरीदते (best mattress for couples) समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। 

नए गद्दे का चयन करते समय नींद के लिए कम्फर्ट के साथ सेक्स के लिए फ्रेंडली (best mattress for couples) होने को भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। ज्यादातर लोगों को ऐसे बिस्तर की जरूरत होती है जो दोनों के लिए बढ़िया हो। असल में सेक्स के लिए सबसे अच्छा गद्दा सोने के लिए भी बेहतरीन होना चाहिए।

healthy relation ke lakshan
गद्दे का असर आपकी सेक्सुअल लाइफ पर भी पड़ता है। चित्र : क्षात्रस्टॉक

इन सभी आवश्यकताओं के अनुसार गद्दे को चुनना थोड़ा जटिल हो सकता है। इसलिए आपकी मदद के लिए हम यहां कुछ टिप्स दे रहे हैं, जो आपको सही बिस्तर चुनने में मदद करेंगे। 

यहां हैं वे 3 चीजें, जिनका आपको गद्दे खरीदते समय ध्यान  रखना चाहिए 

1 बाउंस

अपने यौन जीवन (Sex Life) को स्पाइस अप करने के लिए गद्दे की खरीदारी करते समय सबसे महत्वपूर्ण कारक है बाउंस। गद्दे की सामग्री और मजबूती सहित कई कारक बाउंस को प्रभावित कर सकते हैं। इनरस्प्रिंग गद्दे सबसे अधिक बाउंस वाले विकल्प होते हैं, क्योंकि वे स्प्रिंग्स के एक- दूसरे से जुड़े नेटवर्क से बने होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से बाउंस वाले होते हैं।

वहीं दूसरी ओर बाउंस को कम करने के लिए मेमोरी फोम गद्दे बनाए जाते हैं, जो उन्हें यौन गतिविधि के लिए उतने बेहतर नहीं माने जाते। लेटेक्स गद्दे मेमोरी फोम की तुलना में बाउंसी होते हैं, लेकिन इनरस्प्रिंग की तुलना में कम बाउंस वाले होते हैं।

यदि आप सोने के लिए मेमोरी फोम पसंद करते हैं, लेकिन फिर भी सेक्स के लिए सबसे अच्छा गद्दा चाहते हैं, तो समझौता करना पड़ सकता है। 

एक विकल्प हाइब्रिड गद्दे भी हैं, जो मेमोरी फोम और इनरस्प्रिंग गद्दे के सर्वोत्तम गुणों का योग कहे जा सकते हैं। इस प्रकार के गद्दे में सोने के लिए कंटूरिंग और कुशन प्रदान करने के लिए फोम की अतिरिक्त परतों के साथ बाउंस के लिए कॉइल का आधार शामिल होगा।

2 टेम्प्रेचर कंट्रोल 

अत्यधिक गर्मी या पसीना एक बड़ा मूड किलर है। गलत गद्दे का चुनाव इस समस्या को बढ़ा सकता है। कुछ गद्दे शरीर को चुभते हैं और बहुत अधिक गर्मी पैदा करते हैं, जिससे सेक्स के दौरान आप दोनों चिपचिपा और अनकम्फर्टेबल महसूस कर सकते हैं। इससे बचने के लिए आपको अच्छी ब्रीदेबल कूलिंग मैट्रेस  की तलाश करनी चाहिए। 

sone ke fayde
नींद के साथ ही सेक्सुअल रिलेशनशिप में भी महत्वपूर्ण है सही गद्दा। चित्र : शटरस्टॉक

ब्रीदेबल मैट्रेस तापमान को नियंत्रित करने के लिए शरीर की अतिरिक्त गर्मी को स्प्रेड आउट कर आपको ठंडा रखते हैं। तब भी जब आप आप सो रहे हों।

मेमोरी फोम के गद्दे सबसे अधिक गर्मी पैदा करते हैं। कूलिंग जेल मेमोरी फोम का उपयोग करना इस मामले में फायदेमंद हो सकता है। लेटेक्स गद्दे ब्रीदेबल होते हैं और इनरस्प्रिंग गद्दे स्वाभाविक रूप से ब्रीदेबल होने के साथ-साथ कॉइल के बीच पर्याप्त स्थान छोड़े जाने के कारण भी देते हैं।

3 ऐज सपोर्ट है ज़रूरी 

अंत में, जब आप सेक्स के लिए सबसे अच्छे गद्दे की तलाश करती हैं, तो आपको कम्फर्टेबल सपोर्टिव ऐजेस का ख्याल रखना चाहिए। ताकि आप और आपके साथी को बिस्तर के किनारे  से लुढ़कने से रोका जा सके।

आम तौर पर, मेमोरी फोम और लेटेक्स में इनरस्प्रिंग या हाइब्रिड गद्दे की तुलना में कमजोर ऐज सपोर्ट  होता है, लेकिन निश्चित रूप से इस नियम के अपवाद हैं। कुछ ब्रांड अपने मेमोरी फोम या लेटेक्स गद्दे के लिए स्पेशल ऐज सपोर्ट बनाते है।

यह भी पढ़ें: आपकी वेट लॉस जर्नी को मुश्किल बना सकती है इन विटामिनों की कमी, जानिए क्यों

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory