हेयर वॉश करने का टाइम नहीं, तो ड्राई शैम्पू है बेहतर, यहां जानिए इसका सही तरीका

Published on: 22 June 2022, 19:57 pm IST

सुबह ऑफिस के लिए जल्दी निकलने से लेकर टाइम की कमी तक बाल न धोने के कई कारण हो सकते हैं। पर उन ऑयली-ग्रीसी बालों के साथ बाहर जाने से बेहतर है ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करना।

kaise istemaal karein dry shampoo
जानिए कैसे करना है बालों के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपके बाल गंदे हों, लेकिन आपको धोने का समय न मिल हो। या आप किसी ऐसी जगह फंस गई हों जहां आप बाल न धो पाएं, क्योंकि पानी की कमी है। कभी – न – कभी यह सिचुएशन हर महिला के साथ आती है, लेकिन तब हमारे पास बाल धोने के अलावा और कोई चारा नहीं होता है। मगर अब नहीं, क्योंकि अब इस समस्या का हल मौजूद है – ड्राई शैम्पू (Dry Shampoo) । ड्राई शैम्पू एक ऐसा कमाल का प्रॉडक्ट है, जो बालों को बिना पानी के साफ करने में सक्षम है। यह बालों से किसी भी प्रकार की ऑयलीनेस को हटा देता है और आपको ऐसा महसूस कराता है कि बस आपने अभी – अभी बाल धोएं हों। तो जानिए कैसे करना है बालों के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल (How to use dry shampoo)।

क्या है ड्राई शैम्पू?

ड्राई शैम्पू जिसे हाइब्रिड शैम्पू (Hybrid Shampoo) के रूप में जाना जाता है, एक प्रकार का शैम्पू है जो पानी की आवश्यकता के बिना बालों की चिकनाई को कम करता है। यह पाउडर के रूप में होता है, बिल्कुल किसी स्प्रे की तरह। ड्राई शैम्पू अक्सर कॉर्न स्टार्च या राइस स्टार्च से बना होता है।

इस शैम्पू के पाउडर बालों में सीबम को अवशोषित करने के लिए होते हैं, जो तेल के अधिक उत्पादन होने पर बालों को चिकना या ग्रीसी (Greasy) रूप दे सकता है। ड्राई शैम्पू बालों को सिर्फ ऊपर से धुला हुआ दिखा सकता है, ल्कें अंदर से बाल गंदे ही रहते हैं जबतक कि आप इन्हें सही से धो नहीं लेती हैं।

Dry shampoo ka istemaal kare
ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। चित्र:शटरस्टॉक

कैसे काम करता है ड्राई शैम्पू?

अपने बालों को रोजाना धोना, ब्लो-ड्राई (Blow-dry) करना और स्टाइल करन, यह बहुत ही समय लेने वाले काम हैं। साथ ही, यह आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं है। यहीं से ड्राई शैम्पू की जरूरत महसूस होने लगती है।

ड्राई शैम्पू आपके बालों से तेल और पसीने को सोखने के लिए अल्कोहल या स्टार्च-आधारित सक्रिय अवयवों का उपयोग करता है। बालों से तेल हटाने से बाल साफ नजर आते हैं। अधिकांश ड्राई शैंपू में एक सुगंध भी शामिल होती है, जो आपके बालों को एक फ्रेश लुक देती है।

जो लोग अपने बालों को समय नहीं दे पाते हैं, उनके लिए ड्राई शैम्पू लिक्विड शैम्पू से बहुत अच्छा है।

kaise istemaal karein dry shampoo
लिकुइड शैम्पू से बहुत अच्छा है ड्राई शैम्पू। चित्र:शटरस्टॉक

तो चलिये जानते हैं क्या है ड्राई शैम्पू इस्तेमाल करने का सही तरीका :

स्टेप 1. ड्राई शैम्पू को बालों से चार से छह इंच की दूरी पर पकड़ें और सीधे जड़ों पर स्प्रे करें। इसे धीरे – धीरे स्प्रे करें ताकि बालों में यह ज़्यादा न लग जाए।

स्टेप 2. अपनी उंगलियों का उपयोग करके, शैम्पू से जड़ों और स्कैल्प में मालिश करें। ताकि तेल-अवशोषित हो सके।

प्रो टिप : ड्राई शैम्पू लगाने के बाद, ब्लो-ड्रायर लें और बालों में वॉल्यूम बनाने में मदद करने के लिए अपनी जड़ों को ठंडी हवा दें।

स्टेप 3. ब्रश या कंघी से बालों को चिकना करें, या फिर से स्टाइल करने के लिए अपने गर्म उपकरणों को पकड़ें।

क्या रोजाना ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करना ठीक है?

ड्राई शैम्पू के ढेर सारे फायदे होते हैं, लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल समस्या पैदा कर सकता है। बहुत अधिक उत्पाद खोपड़ी पर अवशेषों का निर्माण छोड़ सकते हैं, बालों के रोम को बंद कर सकते हैं और बालों के विकास को सीमित कर सकते हैं। इसलिए ज्यादातर ड्राई शैंपू को हेयर वॉश के बीच में सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : क्या आप भी झाइयों से परेशान हैं? तो यहां जानिए झाइयों को हटाने और हल्का करने के 6 असरदार तरीके

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।