बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाने में आपकी मदद करेगा चावल और मेथी का मास्क, जानिए कैसे बनाना है

चावल और मेथी आपको आराम से घर में मिल जाएंगे। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बालों को धोने के लिए प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करने से स्कैल्प और बालों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है।
methi ke fibre pachan me madad karte hain.
मेथी के बीज है बालों के लिए फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।
संध्या सिंह Published: 6 Jul 2024, 07:00 pm IST
  • 124

चावल के पानी को फेस के लिए काफी अच्छा माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि चावल का मास्क आपकी हेयर हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा काम कर सकता है। चावल में कई ऐसे पोषक तत्व होते है जो आपके बालों के लिए काफी अच्छे होते है। लेकिन अगर आप चावल के साथ मेथी के दानों को भी मिक्स करके इस मास्क को तैयर करेंगे तो ये आपके लिए सोने पर सुहागा वाला काम करेगा। आमतौर पर लोग चावल और मेथी (rice and methi seeds hair mask) के पानी को अलग अलग इस्तेमाल करते है। लेकिन अगर आप इन्हें साथ मिलाकर एक मास्क को रूप दें देंगे तो ये कई तरह की बालों से जुड़ी हुई समस्या से आपको निजात दिला सकता है। ये बालों में डैंड्रप, फिजी हेयर, बालों में शाइन और हेयर फॉल की समस्या को काफी हद तक कम कर सकता है।

चावल और मेथी आपको आराम से घर में मिल जाएंगे। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। बालों को धोने के लिए प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करने से स्कैल्प और बालों का स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। अगर आपको भी अपने बालों को झड़ने से रोकना है या बालों को मजबूत बनाना है तो आप इस मास्क को अपने घर पर तैयार कर सकते है।

Rice flour face mask ke fayde

बालों के लिए मेथी के बीज के फायदे (benefits of Fenugreek seed for hair)

मेथी के बीज बालों के झड़ने को रोकने और बालों को बढ़ा कर लंबा करने के लिए काफी प्रसिद्ध है। मेथी के बीज आयरन और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं ये बालों को बढ़ाने के लिए काफी अच्छे पोषक तत्व है। इसके अलावा, मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, के और सी से भरपूर होते हैं, इसमें पोटेशियम और कैल्शियम जैसे खनिज भी आपको काफी अच्छी मात्रा में मिल सकते है। इसलिए, यह मेथी का मास्क आपके उलझे बाल, चिपचिपे बाल और बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

चावल बालों के लिए कैसे फायदेमंद है (benefits of rice for hair)

बालों की कई समस्या को चावल का पीन हल कर सकता है। चावल में विटामिन, अमीनो एसिड और जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन बी और सी जैसे अमिनरल्स से भरपूर होता है। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं। चावल का पानी बालों की लोच में सुधार हो सकता है।

चावल के पानी का उपयोग करने से आपके बालों को सुलझाना बहुत आसान हो जाता है। चावल के पानी से आप घने, घने और ज़्यादा व्यवस्थित बाल पाने का सपना पूरा कर सकते हैं। चावल का पानी आपके लिए कंडिशनर का कम कर सकता है जिससे आपके बाल काफी स्मूद दिखने लगते है।

कैसे करें चावल और मेथी के बीज का मास्क तैयार

मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए

चावल 2 बड़े चम्मच
मेथी के बीज 1 बड़ा चम्मच
पानी

मेथी के बीज बालों के झड़ने को रोकने और बालों को बढ़ा कर लंबा करने के लिए काफी प्रसिद्ध है। चित्र: शटरस्टॉक

ऐसे बनाएं चावल और मेथी का मास्क (Steps to make rice and methi hair mask )

  1. 2 बड़े चम्मच चावल और 1 बड़ा चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी के अलग-अलग कटोरे में भिगोएं।
  2. भिगोए हुए चावल और मेथी के बीजों को अलग-अलग तब तक मिलाएं जब तक आपको चिकना पेस्ट न मिल जाए।
  3. चावल के पेस्ट और मेथी के पेस्ट को एक कटोरे में मिलाएं। एक समान पेस्ट बनाने के लिए उन्हें अच्छी तरह मिलाएं।
  4. इस मास्क को अपने बालों पर स्कैल्प से लेकर बालों के एंड तक अच्छी तरह से लगा लेंं। बालों में कुछ समय के लिए 20 से 30 मिनट के लिए मास्क को रहने दें।
  5. अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें, क्योंकि इससे सिर के रोमछिद्रों को खोलने में मदद मिलेगी, जिससे बालों में मास्क का बेहतर अवशोषण हो सकता है।

ये भी पढ़े- ब्रोकली कबाब के साथ लें बरसात और वीकेंड का आनंद, हम बता रहे हैं ये हेल्दी रेसिपी

  • 124
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख