ड्राई स्किन से लेकर टैनिंग तक में राहत दे सकता है राइस वॉटर, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

Published on: 3 August 2022, 18:22 pm IST

चावल के पानी में मौजूद पोषक तत्व चेहरे के लिए कई रूपों में फायदेमंद हो सकता हैं। इसे अपनी डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

Rice-water-for-skin
ड्राई स्किन से लेकर टैनिंग तक में राहत दे सकता है राइस वॉटर. चित्र शटरस्टॉक।

दमकती और खूबसूरत त्वचा के लिए विभिन्न प्रकार के केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जगह अपने किचन में रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले कुछ पदार्थों का इस्तेमाल कर सकती हैं। उन्हीं में से एक है चावल का पानी। आमतौर पर लोग जानकारी की कमी के कारण चावल का पानी फैंक देते हैं। परंतु इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी स्किन हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। इससे अलग अलग रूपो में अपने रूटीन केयर का हिस्सा बना सकती हैं। तो यहां जानिए किस तरह यह आपके स्किन के लिए फायदेमंद (How to use rice water for skin) हो सकता है।

यहां जाने त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होता है चावल का पानी

1. एजिंग की समस्या में कारगर

चावल के पानी में अमीनो एसिड्स, एंटीऑक्सीडेंट, और अन्य मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि रिंकल्स और सैगिंग जैसी समस्याओं में काम करते हैं, और एजिंग प्रोसेस को धीमा कर सकते हैं। वहीं स्टडी कहती है कि राइस वॉटर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी हमे एंटी एजिंग बेनिफिट्स देती हैं।

2. सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को कम करें

पब मेड सेंट्रल द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार फर्मेंटेड राइस वॉटर यानी कि राइस वाइन सूरज की हानिकारक किरणों से हुए स्क्रीन डैमेज को रिपेयर करने में मदद करता है। इसके साथ यह त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बनाए रखता है। कोलेजन स्किन हेल्थ को बनाए रखने के लिए एक आवश्यक हार्मोन होती है। वहीं राइस वाइन में नेचुरल सनस्क्रीम की प्रॉपर्टी पाई जाती है।

dhoop se bchaye
सन टैनिंग से बचाये। चित्र: शटरस्टॉक

3. ड्राई स्किन में फायदेमंद

चावल का पानी रूखी त्वचा में सोडियम लॉरिल सल्फेट की वजह से होने वाले इरिटेशन को कम करने में मदद करती हैं। एसएलएस कई तरह के पर्सनल केयर ऑफ ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद होता है। नियमित रूप से चावल कि पानी का प्रयोग एसएलएस से होने वाले स्क्रीन डैमेज और ड्राइनेस को मेंटेन रखने में मदद करता है।

4. ऑयली स्किन से जुड़ी समस्याओं में कारगर

यदि आपकी स्किन ऑइली है तो ऐसे में नियमित रूप से अपने चेहरे को चावल के पानी से धुलें। इसका कसैला प्रभाव ऑइली स्किन की समस्या में कारगर होता है। वहीं यह आपके स्किन हेल्थ को बनाए रखता है। साथ ही एक्ने और पिंपल जैसी समस्याओं को हावी होने से रोकता है।

5. पोर्स को क्लीन करे

यदि आपकी पोस्ट बड़े हैं तो ऐसे में राइस वॉटर आपकी स्किन लिए एक प्रभावित होने की तरह काम कर सकती है। जो आपके पोर्स को अंदर तक जाकर क्लीन करती है। वहीं सीबम प्रोडक्शन को बनाए रखती है। यह लार्ज ओपन पोर्ट्स को भी श्रिंक करने में मदद करती है।

skin tightening ke liye upaay
त्वचा में कसावट लाए। चित्र : शटरस्टॉक

इस तरह तैयार करें राइस वॉटर

1. उबला हुआ चावल का पानी

चावल में पानी डालकर इसे गैस पर चढ़ाएं, बॉईल होने तक छोड़ दें। कुछ देर बाद जब चावल मुलायम होने लगे तो इसे चम्मच की मदद से दबाएं और इसके अंदर से जरूरी पोषक तत्वों को बाहर निकाले। इसके बाढ़ पानी को छान लें और ठंडा होने दें। अब इसे स्क्रीन पर अप्लाई करें। वहीं एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रख सकती हैं। यदि इसे फ्रिज में रखा जाए तो यह 1 सप्ताह तक चलता है।

2. सोकिंग राइस वॉटर

चावल को पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसे कम से कम 1 घंटे तक भिगोए रखें। फिर चावल को चम्मच की मदद से दबाएं। अब इसे छान लें और इस्तेमाल करें। बचे हुए पानी को किसी कंटेनर में डालकर फ्रिज में रख दें।

Skn ke liye rice water ka use karna natural remedy hai
त्वचा के लिए चावल के पानी का उपयोग करना एक प्राकृतिक घरेलू उपचार है। चित्र : शटरस्टॉक

स्किन के लिए इस तरह करें राइस वॉटर का इस्तेमाल

1. टोनर

चावल का पानी और गुलाब जल को मिला लें। इसे स्प्रे बॉटल में डालकर फ्रिज में रख दें। वहीं गर्मियों के मौसम में यदि आप चाहे तो गुलाब जल की जगह इसमें खीरे का रस या नींबू का रस भी मिला सकती हैं। रोज रात सोने से पहले फेस वॉश करने के बाद इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह स्प्रे करें।

2. सीरम

चावल का पानी, एलोवेरा जेल और विटामिन ई ऑयल को एक साथ मिला लें। उचित परिणाम के लिए इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

3. क्लींजर

क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आपको केवल चावल के पानी को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज देने की जरूरत है। मसाज देते वक्त हाथों को अपवर्ड डायरेक्शन में सर्कुलर मोशन में घुमाएं। उचित परिणाम के लिए कम 10 से 15 मिनट तक मसाज दे। साथी ध्यान रहे कि राइस वाटर ठंडी होनी चाहिए।

क्लीन्ज़र की तरह कर सकते है इस्तेमाल। चित्र शटरस्टॉक।

4. राइस वॉटर फेस पैक

एलोवेरा जेल, नींबू का रस और चावल के ठंडे पानी को एक साथ मिला ले। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज दें। इसे 10 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

5. राइस वॉटर आइस क्यूब

चावल का पानी तैयार हो जाने के बाद इसे आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख दें। जब यह आइस में कन्वर्ट हो जाए तो अपने चेहरे पर इसे लगाएं। यह चेहरे को रिफ्रेश और हाइड्रेटेड रखने के साथ ही इरिटेशन और इचिंग जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : ट्रिमिंग दिला सकती है हेयर प्रोब्लम्स से छुटकारा, मानसून में याद रखें ये 5 हेयर केयर टिप्स 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।