जानें कैसे चुनें और अप्लाई करें बालों में लीव इन कंडिशनर, ताकि आपको मिल सके फ्रिजी हेयर से राहत

लीव इन कंडीशनर को हल्के गीले बालों की लेन्थ में कुछ बूंदे लेकर लगाया जाता है। इससे बाल अपने आप सेट हो जाते हैं। आइए जानते हैं किस तरह के बालों के लिए कैसा कंडीशनर है फायदेमंद

leave in conditioner kaise lagaiyein
लीव इन कंडीशनर एक नॉन सटिकी मैटीरियल है, जो बालों को शाईनी और स्मूथ बनाने में मददगार साबित होता है। चित्र शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published on: 12 January 2023, 17:31 pm IST
  • 142
इस खबर को सुनें

बालों का स्टाइल हमारे लुक को एनहेंस करने में खास रोल अदा करता है। कोई लॉग हेयर पसंद करता है, किसी को बन पसंद है तो कोई कर्ली हेयर को ट्रेंडी(Trendy curly hair) मानता है। अगर आप भी किसी क्विक हेयरस्टाइल(Hairstyle) की तलाश में हैं तो लीव.इन कंडीशनर आपके लिए एक राइट च्वाइस साबित हो सकता है। अक्सर शैम्पू के बाद हम बालों की डीप कंडिशनिंग(Deep conditioning) करते हैं। ताकि बालों में शाइन और मज़बूती कायम रह सके। मगर कई दफा इन स्टेप्स के बाद भी हमारे बाल फ्रिजी(freeze hair) और डल नज़र आते हैं। ऐसे बालों से निपटने के लिए लीव.इन कंडीशनर को इस्तेमाल किया जा सकता है(How to apply leave in conditioner) ।

लीव.इन कंडीशनर क्या है और बालों पर इसे कैसे अप्लाई करना है। इस तरह के तमाम सवालों के जवाब के लिए हमनें जानी मानी ब्यूटी एक्सपर्ट डॉ भारती तनेजा से बात की। उन्होंने लीव.इन कंडीशनर को वीमेन्स के लिए एक बेहतर विकल्प बताया है। आइए जानते हैं, कैसे।

क्या है लीव इन कंडीशनर

ये एक तरह का नॉन सटिकी मैटीरियल(non-sticky material) है, जो बालों को शाईनी और स्मूथ बनाने में मददगार साबित होता है। इसे आप सूखे और हल्के गीले बालों पर अप्लाई कर सकती है। ये क्ंडीशनर बालों को पोषण प्रदान करता है।

लीव इन कंडीशनर को कैसे करें अप्लाई

ऑयलिंग के बाद शैम्पू से बालों को धो लें। जब शैंम्पू पूरी तरह से बालों से निकल जाए। ऐसे में अब हल्के गीले बालां में रूटस को छोड़कर सब जगह लीव इन कंडीशनर को लगाएं। खासतौर से बालों के एंड प्वाइंटस रूखे सूखे और बेजान पड़ जाते हैं। हाथ में कंडीशनी की कुछ बूंदे लेकर उन्हें एजिस पर अच्छी तरह से लगाएं। उसके बाद हल्का ब्रश करें और बालों को खुले ही रहने दें।

इसे कितनी मात्रा में लगाएं

जब हम बालों की डीप कंडिशनिंग करते हैं, तो हम ज्यादा क्वानटिटी में कंडीशनर लगाते हैं। इसकी तुलना में लीव इन कंडीशनर का इस्तेमाल आधी मात्रा में होता है। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर आप इसे ज्यादा क्वसनटिटी में प्रयोग करते हैं, तो बालों में चिपचिपापन आने का डर रहता है।

लीव इन कंडीशनर किस फॉर्म में मिलता है

लीव इन कंडीशनर मार्किट में स्प्रे और लिक्विड फॉर्म में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा ये क्रीमी फॉर्म में भी उपलब्ध होता है। इसे बालों की हेयर स्टाइलिंग से पहले से अप्लाई किया जाता है। जो बालों को मज़बूती प्रदान करने का भी काम करता है।

ये एक तरह का नान सटिकी मैटीरियल है, जो बालों को शाईनी और स्मूथ बनाने में मददगार साबित होता है। इसे आप सूखे और हल्के गीले बालों पर अप्लाई कर सकती है। चित्रर: अडोबी स्टॉक

लीव इन कंडीशनर को कैसे करें अप्लाई

ऑयलिंग के बाद शैम्पू से बालों को धो लें। जब शैंम्पू पूरी तरह से बालों से निकल जाए।

ऐसे में अब हल्के गीले बालां में रूटस को छोड़कर सब जगह लीव इन कंडीशनर को लगाएं। रूटस से दो इंच छोड़कर इसे लगाना शुरू करें।

खासतौर से बालों के एंड प्वाइंटस रूखे सूखे और बेजान पड़ जाते हैं। हाथ में कंडीशनर की कुछ बूंदे लेकर उन्हें हेयर एंडस पर अच्छी तरह से लगाएं।

उसके बाद हल्का ब्रश करें और बालों को खुले ही रहने दें। इसे

kaise karen ghar pr hair mei keratin treatment
अच्छे रिजल्ट के लिए बालों को अच्छी तरह से कंडीशनिंग करना चाहिए। चित्र: शटरस्टॉक

पूरी तरह से सूखे बालों में लगाने से बचें। अन्यथा उसका अच्छा रिज़ल्ट आपको नहीं मिल पाएगा।

कैस चुनें अपना लीव इन कंडिशनर

1 हीट प्रोटेक्शन कंडिशनर

अगर आप हीट.स्टाइलिंग टूल की मदद से कोई हेयर स्टाइल बना रहे हैं। इसके अलावा फ्लैट आयरन या कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उस हीट के प्रभाव को कम करने के लिए पहले हीट प्रोटेक्शन लीव इन कंडीशनी को ज़रूर अप्लाई करें।

2 हेयर कलर लीव इन कंडिशनर

आजकल ज्यादातर लोग बालों में कलर करते हैं। लोग अपनी स्किनटोन के हिसाब से रंग का चुनाव करते हैं। अगर आप भी कलर्ड बालों को लंबे समय तक यूं ही बनाए रखना चाहती है। तो उसके लिए प्रीजर्व कलर लीव.इन कंडीशनर का प्रयोग करें।

3 वाल्यूम बढ़ाने के लिए

कई लोगों के बाल पतले होते है, जिससे उनको हेयर स्टाइल बनाने में काफी दिक्कत आती है। ऐसे में लाइट लीव.इन कंडीशनर इस्तेमाल करें, ताकि बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सके।

4 क्रीमी कंडिशनर

घुंघराले और फ्रीजी बालों के लिए क्रीमी लीव.इन कंडीशनर का प्रयोग किया जाता है। ताकि उसे बाल शाइनी बन सकें।

ये भी पढ़ें- विंटर ब्राइड हैं, तो ब्राइडल मेकअप के दौरान होने वाली इन 5 मिस्टेक्स पर दें खास ध्यान

  • 142
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें