आपके स्ट्रेट बालों पर भारी पड़ सकती है सर्दी, इन 5 तरीकों से रखें अपने केमिकल ट्रीटेड बालों का ख्याल

आप बालों को ट्रेंडी लुक देने के लिए अगर आपने भी हेयर स्ट्रेटनिंग करवाई हुई है, तो यह जरूरी है कि आप अपने बालों का खास ख्याल रखें। वरना खुश्क सर्दियां आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

hair rebonding hair smoothening
हेयर रीबॉन्डिंग और हेयर स्मूदनिंग किया गए बालों का रखें खास ध्यान। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 18 December 2022, 15:30 pm IST
  • 149

आजकल हेयर स्ट्रेटनिंग काफी ज्यादा ट्रेंड में है। ज्यादातर महिलाएं केमिकल ट्रीटमेंट के जरिए अपने बालों को परमानेंट स्ट्रेट करवा रही हैं। स्ट्रेटनिंग के दौरान बालों पर कई प्रकार के केमिकल और एक्सेसिव हीट का इस्तेमाल किया जाता है। जिस वजह से बाल काफी ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं। साथ ही सर्दियां शुरू हो चुकी हैं और सर्दियां अपने साथ ड्राइनेस लेकर आती हैं। विंटर ड्राइनेस (winter dryness) न केवल आपकी त्वचा और होठों को प्रभावित करती है, बल्कि आपके बालों को भी रूखा और बेजान बना देती है।

सर्दियों में एक सामान्य हेयर केयर से हटकर आपके स्ट्रेट बालों को खास केयर की जरूरत होती है। क्योंकि आमतौर पर केमिकल ट्रीटमेंट (chemical treatment) के बाद हेयर फॉल, डैंड्रफ, इत्यादि जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। जो कुछ प्राकृतिक कारणों के कारण सर्दियों में और ज्यादा तेजी से ट्रिगर होने लगती हैं। इसलिए आज हम लेकर आए हैं, ऐसे 5 हेयर केयर टिप्स जो सर्दियों में बालों से जुड़ी समस्या से निपटने में आपकी मदद करेंगी। तो इस सर्दी इन हेयर केयर टिप्स (winter care tips for straightened hair) के साथ अपने बालों की खूबसूरती एवं सेहत दोनों को बनाए रखें।

यहां जाने सर्दियों में किस तरह रख सकती हैं अपने स्ट्रेट बालों का ध्यान

1. किसी प्रकार के हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें

बालों को स्थाई रूप से सीधा (straightened hair) करने के लिए तरह तरह के केमिकल और काफी ज्यादा हीट का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल आपके बालों को बुरी तरह डैमेज कर सकता है। स्ट्रेटनिंग के दौरान एक्सेसिव हीट के कारण बाल काफी ड्राई हो जाते हैं। साथ ही सर्दियों में हवा में नमी की कमी होने के कारण बालों की मॉइश्चर छीन जाती है, और बाल प्राकृतिक रूप से ड्राई होने लगते हैं।

straighten-hair.
हेयर स्ट्रैटनिंग के बाद बालों का रखना पड़ता है खास ध्यान। चित्र शटरस्टॉक

ऐसे में इन पर बार-बार स्ट्रेटनर, कलर, हेयर ड्रायर जैसे हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल इन्हें पूरी तरह रूखा और बेजान बना सकता है। इसलिए अपने बालों को एक सही देखभाल दें और हेयर स्टाइलिंग के लिए नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें।

2. सनलाइट के संपर्क में आने से पहले अपने बालों को कवर करना न भूलें

सर्दियों में हर कोई सनलाइट की गर्माहट लेना चाहता है और यह आपकी समग्र सेहत के लिए भी बहुत जरूरी है। परंतु यदि आपने स्ट्रेटनिंग करवा रखी है, तो सूरज के संपर्क में रहना आपके बालों के लिए हानिकारक हो सकता है। आपके स्ट्रेट बाल केमिकल ट्रीटमेंट (chemical treatment) से होकर गुजरते हैं। जिस वजह से अत्यधिक डस्ट, पॉल्यूशन और सनलाइट इसके साथ रिएक्ट करके इसकी स्थिति को खराब कर सकती है।

फिर आपके बाल रूखे और बेजान नजर आएंगे। इसलिए सनलाइट के संपर्क में आने से पहले टोपी पहन सकती है या स्कार्फ़ की मदद से अपने बालों को कवर कर सकती हैं।

3. सर्दियों में ज्यादा शैम्पू न करें

सर्दियों में अपने स्ट्रेट बालों (straightened hair) को ड्राई होने से बचाने के लिए जरूरत से ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल न करें। शैम्पू में काफी ज्यादा केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को और ज्यादा ट्राई कर सकते हैं। इसलिए हफ्ते में केवल दो बार शैम्पू करें साथ ही प्राकृतिक शैम्पू का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इसके साथ ही अपने बालों को मॉइश्चराइज करने के लिए ऑयल और सीरम का नियमित इस्तेमाल जरूरी है।

Geele baalo ko kanghi naa kare
भूल कर भी गीले बालों को कंघी ना करें। चित्र : शटरस्टॉक

4. गीले बालों में कोंब न करें

केमिकल ट्रीटमेंट के बाद आपके बाल प्राकृतिक बालों की तुलना में पतले हो जाते हैं। साथ ही सर्दियां बालों को और ज्यादा डैमेज कर देती हैं। ऐसे में गीले बालों पर कंघी करने से बचें। क्योंकि यह बालों को खींचता है और बालों के बीच से टूटने की संभावना बहुत ज्यादा होती है। इसलिए सबसे पहले गीले बालों को उंगलियों की मदद से सुलझा लें और फिर इन्हें अच्छी तरह सूखने दें। जब यह पूरी तरह सुख जाएं तब आप इन्हें कंघी या हेयर ब्रश की मदद से कोंब कर सकती हैं।

5. सही खान-पान भी रखता है महत्व

अपने बालों को ड्राइनेस और एक्सेस ऑयल से बचाने के लिए एक संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। इसलिए अपने डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल, ड्राई फ्रूट्स, इत्यादि को शामिल करें। यह सभी खाद्य पदार्थ आपके बालों की सेहत को बनाये रखने में मदद करते हैं। साथ ही साथ स्कैल्प को भी हेल्दी रखते हैं। जिस वजह से हेयर फॉल की समस्या नहीं होती।

यह भी पढ़ें : आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं मटर के ये छोटे दाने, यहां जानें इसकी 2 लाजवाब रेसिपी

  • 149
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें