सर्दियों में ड्राई और डल स्किन से बचाएंगी ये 3 होममेड नाइट क्रीम, जानिए कैसे बनानी हैं

आप घर पर भी कुछ इंग्रीडिएंट्स की मदद से अपने लिए एक नाइट क्रीम तैयार कर सकती हैं। तो चलिये जानते हैं कि आप घर पर कैसे बना सकती हैं अपने लिए एक परफेक्ट नाइट क्रीम।

sardiyon mein night cream ke fayde
यहां जाने विंटर नाईट क्रीम बनाने की विधि। चित्र : शटरकॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 7 December 2022, 18:30 pm IST
  • 134

स्किन केयर और ब्यूटी की दुनिया में मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर रूटीन का बहुत महत्व है। रात में लगाया गया कोई भी प्रॉडक्ट स्किन रिपेयर के तौर पर काम करता है और त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। तो वहीं मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन (morning skincare routine) का काम त्वचा को यूवीरेज़ (UV rays) से बचाना और इसे एनवायरनमेंटल डैमेज से बचाना है।

यदि आप भी सेलेब्रिटी स्किन केयर रूटीन को फॉलो करने के बारे में सोचती हैं, तो सबसे पहले आपको कई प्रॉडक्ट्स खरीदने होंगे, क्योंकि अक्सर उनके नाइट स्किन केयर रूटीन (night skincare routine) में कम – से – कम 10 स्टेप्स होते हैं। ये आपको काफी महंगा पड़ सकता है और हो सकता है कि इतना सब कुछ आपकी स्किन को सूट भी न करे।

आपका नाइट केयर रूटीन वही होना चाहिए जो आपकी स्किन को सूट करे और इसे रिपेयर करने में मदद। यह पूरी तरह से आपकी स्किन की जरूरतों पर निर्भर करता है और ऐसा प्रॉडक्ट ढूंढना शायद थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

तो क्यों न अपने नाइट स्किन केयर रूटीन के लिए आप खुद ही एक अच्छी सी नाइट क्रीम तैयार करें? हमारे कहने का मतलब है कि आप घर पर भी कुछ इंग्रीडिएंट्स की मदद से अपने लिए एक नाइट क्रीम तैयार कर सकती हैं।

तो देर किस बात की चलिये जानते हैं कि आप घर पर कैसे बना सकती हैं अपने लिए एक परफेक्ट नाइट क्रीम

1.सर्दियों में ईविन स्किन टोन के लिए आल्मंड नाइट क्रीम

यह होममेड स्किन मॉइस्चराइजिंग क्रीम (moisturizing cream) नए सेल्स के विकास को बढ़ाती है। इसमें मौजूद बादाम और काजू का पाउडर स्किन की सफाई में मदद करता है। बादाम का तेल विटामिन E (vitamin E) से भरपूर होता है, जो त्वचा को नेचुरल रूप से मॉइस्चराइज़ करता है।

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको चाहिए

बादाम पाउडर 1 बड़ा चम्मच
केसर के कुछ रेशे
एक चुटकी हल्दी
बादाम का तेल
काजू पाउडर 1 बड़ा चम्मच
गुलाब जल एक चम्मच

Natural-night-cream lagane ke fayde
जानिए इस क्रीम के फायदे। चित्र : शटरकॉक

इस तरह बनाएं क्रीम

एक कटोरी में, काजू और बादाम पाउडर डालें फिर इसमें एक चम्मच गुलाब जल (gulab jal) मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद, इसमें केसर के कुछ रेशे डालें और बादाम के तेल (almond oil) की कुछ बूंदों के साथ एक चुटकी हल्दी मिलाएं। आप इस नारिशिंग मॉइस्चराइज़र का उपयोग रोजाना रात में कर सकती हैं।

2. ड्राई स्किन के लिए ऑलिव ऑयल और कोकोआ बटर नाइट क्रीम

जैतून का तेल और कोकोआ बटर (cocoa butter) स्किन को सर्दियों में ड्राई होने से बचाएंगे। यह साथ मिलकर एंटी-एजिंग (anti-aging) प्रभाव भी पैदा करते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद है। कोकोआ बटर स्किन को कोमल और मुलायम बनाए रखता है।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

नारियल का तेल एक बड़ा चम्मच
कोकोआ बटर 1 बड़ा चम्मच
जैतून का तेल एक चम्मच

इस तरह बनाएं अपनी क्रीम

एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल (coconut oil) और जैतून का तेल (olive oil) मिलाएं। इसके बाद, इसमें एक बड़ा चम्मच कोकोआ बटर मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट बना लें, जिसे लंबे समय तक एयर-टाइट कंटेनर में आसानी से स्टोर किया जा सकता है। इस क्रीम को चेहरे और गर्दन पर हर रोज़ लगाएं, और धीरे-धीरे लंबे समय तक मालिश करें।

Ladies ko cream ke ingredients pata hone chahiye
महिलाओं को अपने क्रीम की सामग्री के बार में पता होना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. ऑयली स्किन के लिए ग्लिसरीन से बनी नाइट क्रीम

यह क्रीम ऑयली स्किन (oily skin) के लिए सबसे अच्छी नाइट क्रीम के रूप में काम करती है क्योंकि ग्लिसरीन त्वचा को प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज़ करती है।

क्रीम बनाने के लिए आपको चाहिए :

नारियल का तेल 1 बड़ा चम्मच
ग्लिसरीन एक बड़ा चम्मच
गुलाब जल 3-4 ड्रॉप

इस तरह बनाएं क्रीम

एक पैन में एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल गर्म करें और उसमें उतनी ही मात्रा में ग्लिसरीन (glycerin) मिलाएं। फिर इसमें गुलाब जल मिलाएं और मिश्रण को ठंडा होने दें। थोड़ी देर में यह क्रीम पेस्ट बन जाएगी। फिर इसे आप गर्दन और चेहरे पर लगाकर 5-10 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें। आप इसे रोज रात को सोने से पहले लगाएं।

यह भी पढ़ें : सर्दियों में हेयर फॉल से बचा सकते हैं घर पर तैयार ये 3 DIY शैंपू, जानिए कैसे बनाना है

  • 134
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें