Premature Ejaculation : हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए आपको भी जानना चाहिए पार्टनर की इस समस्या के बारे में

हमें ऐसा लगता है कि पुरुष हमें नहीं समझते और अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में हमें उन्हें बताना पड़ता है। पर यकीन मानिए आप भी अपने पार्टनर की बहुत सारी समस्याओं के बारे में बहुत कम जानती हैं।

premature ejaculation apki sex life ko prabhavit kar sakti hai
प्रीमेच्योर इजेकुलेशन आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक
  • 120

बदलते खानपान और जीवनशैली की वजह से हमें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें अनियमित पीरियड्स से लेकर लो लिबिडो तक बहुत कुछ हो सकता है। पर क्या आप जानती हैं कि ये लाइफस्टाइल आपके पार्टनर की सेक्सुअल हेल्थ को भी बहुत गंभीरता से प्रभावित कर रहा है। आंकड़े बताते हैं की पुरुषों में प्रीमेच्योर इजेकुलेशन (premature ejaculation) यानी शीघ्रपतन की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। जी हां… यह भी एक समस्या है और लाइफस्टाइल सही न होने से किसी को भी हो सकती है। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनकी मदद से आपके पार्टनर की प्रीमेच्योर इजेकुलेशन (How to delay premature ejaculation) की समस्या को रोका जा सकता है।

कम हो रहा है सेक्स टाइम

500 जोड़ों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सेक्स शुरू करने के बाद इजेकुलेशन का औसत समय लगभग साढ़े पांच मिनट था। जबकि इससे कम समय को यौन समस्या के तौर पर देखा जाता है। हालांकि, यह जेनेटिक या महज कमजोरी के कारण भी हो सकता है। इस समस्या से न सिर्फ आपके और आपके पार्टनर की सेक्स लाइफ पर भारी असर पड़ सकता है, बल्कि यह प्रजनन क्षमता पर भी असर डाकती है।

स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण असर डालती है हेल्दी सेक्स लाइफ

कई अध्ययनों में यह सामने आया है कि सेक्स करने के कई फायदे हैं, लेकिन हेल्दी सेक्स लाइफ आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए फायदेमंद है। यह न सिर्फ आपके और आपके पार्टनर के बीच की बॉन्डिंग को सुधारनें में मदद करता है, बल्कि कैलोरीज़ बर्न करने में फायदेमंद है। हृदय स्वास्थ्य के साथ – साथ ये आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। इसके अलावा, हेल्दी सेक्स लाइफ आपके मूड को भी अच्छा रखती है।

क्या है प्रीमेच्योर एजेकुलेशन?

शीघ्रपतन यानी समय पूर्व इजेकुलेशन तब होता है, जब कोई व्यक्ति सेक्स के दौरान या उनके पार्टनर की इच्छा से पहले इजेकुलेट कर देता है। शीघ्रपतन की समस्या से जूझ रहे लोग आमतौर पर सेक्स में ज्यादा टाइम देने में असमर्थ होते हैं।

पार्टनर के साथ पेनीट्रेशन के 1 मिनट के भीतर नियमित रूप से इजेकुलेशन के होने को शीघ्रपतन के रूप में परिभाषित किया जाता है। यदि अर्ली इजेकुलेशन आपके और आपके पार्टनर की सेक्स लाइफ में परेशानी का कारण बना रहा है, तो यह एक समस्या है जिसे इलाज की ज़रूरत है।

यह स्थिति निराशा और चिंता का कारण बन सकती है। मगर शीघ्रपतन की समस्या में कभी – कभी घरेलू उपचारों की मदद ली जा सकती है।

pehli baar sex karne ke liye tips
जानिए क्या है प्रीमैच्यूर एजैक्यूलेशन और इसे रोकने के तरीके. चित्र : शटरस्टॉक

जानिए शीघ्रपतन की समस्या से निपटने के लिए कुछ टिप्स, जो आपके पार्टनर के काम आएंगे

1 सेक्स के दौरान ट्राई करें ये चीज़ें

सेक्स करने से दो घंटे पहले तक हस्तमैथुन करना कुछ लोगों के लिए काम कर सकता है। हालांकि यह फॉर्मूला सभी पर लागू नहीं होता, पर कुछ लोग इससे लाभ ले सकते हैं। इससे प्रीमेच्योर इजेकुलेशन को रोकने में मदद मिलेगी।

2 मोटे कंडोम का प्रयोग

इसके अलावा सेक्स के दौरान, लिंग में सनसनी को कम करने के लिए मोटे कंडोम का उपयोग करना भी आपके पार्टनर के लिए मददगार हो सकता है। इससे आपके पार्टनर को फील कम होगा। जब इजेकुलेशन होने वाला हो तो पोजीशन बदल लें या किसी अजीब चीज़ के बारे में सोचने से भी ध्यान भटकता है, जिससे इजेकुलेशन को रोकने में मदद मिलेगी।

safe sex karne ke fayde
सेफ सेक्स करें। चित्र : शटरस्टॉक

3 वेट लॉस पर ध्यान दें

यदि शीघ्रपतन कुछ जोखिम कारकों से संबंधित है, तो आप कुछ बदलाव करके इसे सुधारने में सक्षम हो सकते हैं। जैसे कि धूम्रपान छोड़ना, कम शराब पीना या वजन कम करना। इसके अलावा, पार्टनर की डेली एक्टिविटी का भी ध्यान रखना ज़रूरी है। साथ ही, एक्सरसाइज़ करें।

4 जिंक और मैग्नीशियम को करें आहार में शामिल

शोध के अनुसार, जिंक के अलावा, मैग्नीशियम आपके यौन स्वास्थ्य में भी एक अच्छी भूमिका निभाता है और शीघ्रपतन को दूर कर सकता है। आहार में जिंक और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से सेक्स टाइम में मदद मिल सकती है। इसलिए, ये फूड्स डाइट में जरूर शामिल करें – कद्दू के बीज, सोयाबीन, दही, पालक, बादाम, चने, तिल के बीज।

यह भी पढ़ें : माइंडफुल सेक्स से बेहतर हो सकती है आपसी बॉन्डिंग, ये ऑर्गेज़्म में भी है मददगार 

  • 120
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory